Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

एमएस धोनी की जगह लेने के सक्षम नहीं है ऋषभ पंत और संजू सैमसन, राहुल भी एक बैकअप ऑप्शन - कैफ

मोहम्मद कैफ ने कहा सचिन तेंदुलकर और राहुल द्रविड़ का रिप्लेसमेंट है, लेकिन धोनी का नहीं है।

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Updated on: May 21, 2020 16:11 IST
MS Dhoni Replacement is Not Rishabh Pant Sanju Samson And KL Rahul- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES MS Dhoni Replacement is Not Rishabh Pant Sanju Samson And KL Rahul

भारतीय टीम के पूर्व कप्तान और मौजूदा विकेट कीपर बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी ने वर्ल्ड कप 2019 के बाद से भारत के लिए एक भी मैच नहीं खेला है। यही वजह है बीसीसीआई ने उन्हें इस सालाना कॉन्ट्रैक्ट से भी बाहर रखा है। ऐसे में क्रिकेट के गलियारों में खबरें आने लगी थी कि धोनी की भारतीय टीम में वापसी करना मुश्किल है। कुछ क्रिकेट के दिग्गजों ने लेकिन कहा था कि आईपीएल में अगर धोनी अच्छा परफॉर्म करते हैं तो वह अक्टूबर में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप में अपनी जगह बना सकते हैं। धोनी ने आईपीएल के लिए तैयारी भी शुरू कर दी थी, लेकिन कोरोनावायरस महामारी के कराण यह स्थगित हो गया।

धोनी जब टीम से बाहर थे तो ऋषभ पंत को धोनी का उत्तराधिकारी माना जा रहा था, लेकिन उम्मीदों पर खड़ा नहीं उतर पाए। भारतीय टीम ने पिछली कुछ सीरीज में सलामी बल्लेबाज केएल राहुल को पूर्ण रूप से विकेटकीपिंग करवाई और उन्होंने सबको प्रभावित किया। हर कोई कहने लगा कि अब राहुल ही टीम इंडिया के लिए विकेटकीपिंग करेंगे।

लेकिन टीम इंडिया की पूर्व खिलाड़ी का मानना है कि धोनी की जगह लेने के सक्षम ना तो ऋषभ पंत है और ना ही संजू सैमसन। कैफ ने केएल राहुल को एक बैकअप ऑपशन ही बताया। कैफ ने कहा राहुल लंबे समय तक भारत के लिए विकेट कीपिंग नहीं कर सकते, लेकिन वह धोनी के बैकअप जरूर बन सकते हैं। 

ये भी पढ़ें - इंटरनेशनल कैलेंडर को देखकर डेविड वार्नर लेंगे बीबीएल में खेलने का फैसला

धोनी के रिप्लेसमेंट के बारे में बात करते हुए कैफ ने टाइम्स ऑफ इंडिया कहा "धोनी का कोई रिप्लेसमेंट नहीं है। धोनी का स्थान लेने के लिए कई किलाड़ियों ने कोशिश की। मुझे नहीं लगता केएल राहुल लंबे समय तक भारत के विकेट कीपर विकल्प रहेंगे। वह हमेशा ही एक बैकअप विकेट कीपर रहेंगे। अगर कोई विकेट कीपर चोटिल हो जाता है तो राहुल आ सकते हैंं। इस वजह से आपको कोई दूसरा विकेट कीपर तैयार करना होगा। यहां तक ऋषभ पंत और संजू सैमसन भी धोनी की जगह लेने में सक्षम नहीं है।"

कैफ ने आगे कहा "अगर आप सचिन तेंदुलकर, राहुल द्रविड़ जैसे खिलाड़ियों के रिप्लेसमेंट की बात करते हो तो आपके पास कोहली, रोहित, रहाणे और पुजारा जैसे खिलाड़ी है। ये खिलाड़ी उनकी जगह भर सकते हैं, लेकिन धोनी के केस में ऐसा नहीं है। इसलिए मुझे लगता है कि धोनी अभी भी नंबर एक विकेट कीपर हैं। वह अभी भी फिट है और उन्हें इतनी जल्दबाजी में दरकिनार नहीं करना चाहिए।"

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement