Saturday, April 20, 2024
Advertisement

रंगभेद मामले में डैरेन सैमी को मिला क्रिस गेल का साथ कहा, 'हक की लड़ाई कभी की जा सकती है शुरू'

सैमी ने बीते शनिवार को यह आरोप लगाया था कि जब वह आईपीएल में सनराइजर्स हैदराबाद के लिए खेलते तो उन्हें और श्रीलंकाई क्रिकेटर थिसारा परेरा को कुछ खिलाड़ी 'कालू' कहकर पुकारते थे।

India TV Sports Desk Edited by: India TV Sports Desk
Published on: June 10, 2020 11:50 IST
Chris Gayle, Darren Sammy, IPL, SunRisers Hyderabad, racism, cricket news, latest updates- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES Chris Gayle and Darren Sammy

अश्वेत अमेरिकी नागरिक जॉर्ड फ्लॉयड की पुलिस कस्टडी में हुई मौत के बाद दुनियाभर में रंगभेद के खिलाफ एक अभियान शुरू हो गया है। इस कड़ी में अब वेस्टइंडीज के पूर्व कप्तान डैरेन सैमी ने भारतीय टी-20 लीग आईपीएल पर अपने साथी खिलाड़ियों के द्वारा रंगभेद का आरोप लगाया है। सैमी ने सोशल मीडिया पर अपना दुख जाहिर करते हुए कहा है कि जब वह सनराइजर्स हैदराबाद के लिए खेलते थे तो टीम के खिलाड़ी उन्हें 'कालू' कहकर बुलाते थे।

सैमी के द्वारा लगाए इस रंगभेद के आरोप पर अब वेस्टइंडीज के दिग्गज क्रिस गेल ने भी अपना समर्थन दिया है। गेल ने सैमी का साथ देते हुए ट्वीट कर लिखा, 

''हक के लिए लड़ाई कभी भी शुरू की जा सकती है। इसमें देरी जैसी कोई बात नहीं है। सैमी, आपने बीते कुछ साल में काफी अनुभव हासिल किया होगा। जैसा मैंने पहले भी कहा है कि यह खेल में पहले भी होता रहा है।''

वहीं सैमी ने इस मुद्दे पर एक वीडियो जारी कर उन खिलाड़ियों को चेतावनी दी है जो उन्हें आईपीएल में 'कालू' कर बुलाते थे और कहा है कि वह सामने आए और बताएं क्या उन्होंने 'कालू' शब्द का प्रयोग किसी गलत मतलब से किया था या नहीं। अगर हां तो मैं बहुत निराश हूं और आपको मुझसे माफी मांगनी चाहिए।

आपको बता दें कि सैमी ने बीते शनिवार को यह आरोप लगाया था कि जब वह आईपीएल में सनराइजर्स हैदराबाद के लिए खेलते तो उन्हें और श्रीलंकाई क्रिकेटर थिसारा परेरा को कुछ खिलाड़ी 'कालू' कहकर पुकारते थे। उस दौरान मुझे इसका मतलब नहीं था। मुझे लगता था कि यह शब्द किसी सम्मान या फिर मजाक में कहा जा रहा है और टीम के बाकी खिलाड़ी यह सुनकर हंसते भी थे लेकिन जब मुझे पता चला कि 'कालू' शब्द का मतलब रंगभेद से है तो मुझे काफी बुरा लगा है।

वहीं इस विवाद ने तब एक नया मोड़ ले लिया जब भारतीय टीम के तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा का एक इस्टाग्राम पोस्ट सोशल मीडिया पर वायरल होने लगा है। यह तस्वीर पुरानी है और इस पोस्ट में ईशांत के साथ भुवनेश्वर कुमार, सैमी और डेल स्टेन दिखाई पड़ रहे हैं।

इस तस्वीर के साथ ईशांत ने जो कैप्शन लिखा है उसमें सैमी के लिए 'कालू' शब्द का इस्तेमाल किया गया है। हालांकि इस पूरे मामले पर ईशांत की तरफ से अबतक कोई बयान नहीं आया है।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement