Friday, April 19, 2024
Advertisement

ICC टूर्नामेंट में टीम इंडिया की राह का रोड़ा बनी न्यूजीलैंड की टीम, ये आंकड़ देते हैं गवाही

न्यूजीलैंड दौरे पर वनडे सीरीज से शुरू हुआ भारत की हार का सिलसिला टेस्ट सीरीज में भी जारी है। 2 मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले मुकाबले में न्यूजीलैंड ने भारत को 10 विकेट से बड़ी मात देते हुए सीरीज में 1-0 बढ़त कायम कर ली है।

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Updated on: February 24, 2020 11:37 IST
ICC टूर्नामेंट में टीम...- India TV Hindi
Image Source : BLACKCAPS ICC टूर्नामेंट में टीम इंडिया की राह का रोड़ा बनी न्यूजीलैंड की टीम, ये आंकड़ देते हैं गवाही

न्यूजीलैंड दौरे पर वनडे सीरीज से शुरू हुआ भारत की हार का सिलसिला टेस्ट सीरीज में भी जारी है। 2 मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले मुकाबले में न्यूजीलैंड ने भारत को 10 विकेट से बड़ी मात देते हुए सीरीज में 1-0 बढ़त कायम कर ली है। आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में ये पहली बार है जब भारत को हार का सामना करना पड़ा है। इससे पहले वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के तहत खेले सभी 7 टेस्ट मैचों में टीम इंडिया ने जीत दर्ज की थी। इस हार से एक बार फिर साबित हो गया है कि आईसीसी टूर्नामेंट में न्यूजीलैंड की टीम भारत की जीत की राह का रोड़ा बन चुकी है। बता दें पिछले 4 बड़े आईसीसी टूर्नामेंट में भारतीय टीम न्यूजीलैंड को हरा नहीं पाई है।

2007 वर्ल्ड T20

इस सिलसिले की शुरुआत 2007 वर्ल्ड T20 में उस समय हुई थी जब कीवी टीम ने ग्रुप स्टेज के मैच में भारत को 10 रनों से मात दी थी। इस मैच में न्यूजीलैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवरों में 7 विकेट खोकर 190 रन बनाए थे। इसके जवाब में भारतीय टीम निर्धारित 20 ओवरों में 180 रन ही बना सकी।

2016 वर्ल्ड T20

इसके बाद साल 2016 में खेले गए वर्ल्ड T20 में भी टीम इंडिया ग्रुप स्टेज के अपने पहले मुकाबले में न्यूजीलैंड की चुनौती से पार नहीं पा सकी। इस मुकाबले में कीवी टीम न्यूजीलैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवरों में 7 विकेट खोकर 126 रन बनाए थे। इसके जवाब में भारतीय टीम महज 79 रन पर ऑलआउट हो गई। 

आईसीसी वर्ल्ड कप 2019

पिछले साल इंग्लैंड में खेले गए वर्ल्ड कप में भारतीय टीम को खिताब का प्रबल दावेदार माना जा रहा था लेकिन न्यूजीलैंड की टीम ने सेमीफाइनल मुकाबले में टीम इंडिया को हराकर करोड़ो भारतीय फैंस के सपने को चकनाचूर कर दिया। बारिश के कारण 2 दिन तक खिंचे इस सेमीफाइनल मुकाबले में न्यूजीलैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत के सामने 240 रनों का लक्ष्य दिया था। इसके जवाब में पूरी भारतीय टीम 218 रनों पर ढेर हो गई।

आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2019-21

आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप न्यूजीलैंड के लिए चौथा बड़ा मौका साबित हुआ जब उसने टीम इंडिया को आईसीसी टूर्नामेंट में मात दी। वेलिंग्टन के बेसिन रिजर्व मैदान पर खेले गए मुकाबले में न्यूजीलैंड ने 2 मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले मुकाबले में महज 4 दिन के भीतर भारत को 10 विकेट से पटखनी दे दी। भारत ने पहली पारी में जहां 165 रन बनाए तो वहीं न्यूजीलैंड ने 348 रनों के दम पर 183 रन की लीड हासिल कर ली। दूसरा पारी में भी टीम इंडिया बड़ा स्कोर खड़ा करने में नाकाम रही और महज 191 रनों पर ऑलाउट हो गई। इस तरह न्यूजीलैंड ने जीत के लिए मिले 9 रनों के लक्ष्य को बिना कोई विकेट खोए आसानी से हासिल कर लिया। इस जीत के साथ ही कीवी टीम ने लगातार तीसरी बार आईसीसी टूर्नामेंट में भारत को हराने का सिलसिला कायम रखा।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement