Saturday, April 20, 2024
Advertisement

26 रन पर ऑलाउट! न्यूजीलैंड टीम का 65 साल पुराना यह रिकॉर्ड आज भी कायम

दूसरी पारी में बल्लेबाजी करे उतरी न्यूजीलैंड की टीम ताश के पत्तों की तरह ढ़ह गई। पूरी टीम 27 ओवर में 26 रन बनाकर सिमट गई। 

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Published on: May 22, 2020 12:45 IST
New Zealand Lowest Total In Test Cricket 65 year old Record- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES New Zealand Lowest Total In Test Cricket 65 year old Record

आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में दूसरे स्थान पर मौजूद न्यूजीलैंड क्रिकेट में एक दिन ऐसा भी आया था जब पूरी टीम मात्र 26 रनों पर ही सिमट गई थी। यह उनके लिए किसी बुरे सपने से कम नहीं था। 1955 में इंग्लैंड के खिलाफ एक मैच में न्यूजीलैंड ने यह रिकॉड बनाया था जिसे 65 साल में आज तक कोई नहीं तोड़ पाया।

न्यूजीलैंड के इस रिकॉर्ड से तीन साल पहले ही भारत ने अपना पहला टेस्ट मैच जीता था, पाकिस्तान ने दो साल पहले ही टेस्ट क्रिकेट में कदम रखा था और श्रीलंका की तो टीम ही नहीं बनी थी।

जब साउथ अफ्रीका, न्यूजीलैंड और वेस्टइंडीज जैसी टीमें अपनी पहली जीत की तलाश में थी उस समय सिर्फ ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड ही वर्ल्ड क्रिकेट पर राज कर रही थी।

न्यूजीलैंड के इस टूर पर इंग्लैंड की टीम 22 साल बाद ऑस्ट्रेलिया में ऐशेज सीरीज जीत कर आई थी। टीम के सभी खिलाड़ियों का अत्मविश्वास बढ़ा हुआ था। दो टेस्ट मैच की सीरीज का पहला मैच इंग्लैंड ने 8 विकेट से जीतकर सीरीज में अपनी बढ़त बना ली थी।

ये भी पढ़ें - विराट कोहली ने केन विलियमसन के साथ शेयर की ये खास तस्वीर, लिखा 'एक अच्छा आदमी'

दूसरे टेस्ट मैच में इंग्लैंड की नजरें जहां मेजबानों को व्हाइटवॉश करने की थी, वहीं न्यूजीलैंड पहली जीत के साथ सीरीज ड्रॉ कराना चाहता था।

दूसरे टेस्ट मैच में न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया और पहली पारी में 200  रन बनाए। पहले मैच के मुकाबले न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों ने अच्छा परफॉर्म किया था। न्यूजीलैंड ने पहले मैच में क्रमश: 125 और 132 रन बनाए थे।

इसके बाद बल्लेबाजी करने उतरी इंग्लैंड की टीम 246 रन पर सिमट गई। न्यूजीलैंड की टीम का हौसला इससे काफी बढ़ा कि उन्होंने इंग्लैंड जैसी टीम को मात्र 46 रन की ही बढ़त बनाने दी। लेकिन उन्हें क्या पता था कि वह एक शर्मनाक रिकॉर्ड बनाने जा रहे हैं।

ये भी पढ़ें - बाबर आजम से नाखुश हैं पूर्व क्रिकेटर शोएब अख्तर और राशिद लतीफ, दी यह बड़ी सलाह

दूसरी पारी में बल्लेबाजी करे उतरी न्यूजीलैंड की टीम ताश के पत्तों की तरह ढ़ह गई। न्यूजीलैंड की टीम की ओर से बर्ट सुटक्लिफ ही एक मात्र बल्लेबाज थे जिन्होंने दहाई का आंकड़ा छूआ और पूरी टीम 27 ओवर में 26 रन बनाकर सिमट गई। न्यूजीलैंड की इस पारी में 5 बल्लेबा तो ऐसे थे जो खाता भी नहीं खोल पाए।

मात्र पहली इनिंग में 46 रन की बढ़त के साथ इंग्लैंड ने यह मैच 20 रनों से जीता। इसी के साथ न्यूजीलैंड की टीम ने टेस्ट क्रिकेट में सबसे कम स्कोर पर आउट होने का रिकॉर्ड बनाया जो आज तक कायम है। न्यूजीलैंड से पहले ये रिकॉर्ड साउथ अफ्रीका के नाम था जो इंग्लैंड के सामने ही 1896 और 1924 में महज 30 रन के अंदर सिमट गई थी।

 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement