Thursday, April 25, 2024
Advertisement

NZ vs IND 3rd ODI : 14 साल बाद भारत के नाम दर्ज हो सकता है ये शर्मनाक रिकॉर्ड, न्यूजीलैंड वाइट वॉश के लिए तैयार

भारत पर 2006 के बाद कोई भी टीम वाइट वॉश करने में कामयाब नहीं हो पाई है। 2006 में साउथ अफ्रीका दौरे पर भारत की टीम को राहुल द्रविड़ की कप्तानी में 4-0 से हार का सामना करना पड़ा था।

Lokesh Khera Written by: Lokesh Khera @lokeshkhera29
Published on: February 10, 2020 18:33 IST
NZ vs IND 3rd ODI : India can enter this shameful record after 14 years, ready for New Zealand white- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES NZ vs IND 3rd ODI : India can enter this shameful record after 14 years, ready for New Zealand white wash

भारत और न्यूजीलैंड के बीच कल यानी 11 फरवरी को तीन वनडे मैच की सीरीज का आखिरी मुकाबला बे ओवल, माउंट माउंगानुई में खेला जाना है। इस सीरीज के पहले दो वनडे मैच जीतकर मेजबान टीम 2-0 की अजेय बढ़त बना चुकी है। ऐसे में न्यूजीलैंड की नजरें इस सीरीज में भारत पर वाइट वॉश करने की होगी। अगर न्यूजीलैंड ऐसा करने में कामयाब रहती है तो भारत के नाम एक शर्मनाक रिकॉर्ड जुड़ जाएगा।

मौजूदा समय में विश्व की नंबर एक टीम भारत पर 2006 के बाद कोई भी टीम वाइट वॉश करने में कामयाब नहीं हो पाई है। 2006 में साउथ अफ्रीका दौरे पर भारत की टीम को राहुल द्रविड़ की कप्तानी में 4-0 से हार का सामना करना पड़ा था। इसके बाद ना ही पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में और ना ही अब तक विराट कोहली की कप्तानी में कोई टीम भारत को वाइट वॉश करने में कामयाब हुई है।

हाल ही में न्यूजीलैंड ने भारत को पहले वनडे मैच में हराकर भारत की जीत का सिलसिला भी तोड़ा था। 2019 में वर्ल्ड कप से ठीक पहले ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 5 वनडे मैच की सीरीज में 2-3 से हराया था। उसके बाद भारत ने एक भी द्विपक्षीय सीरीज नहीं हारी है। इस दौरान भारत ने सभी फॉर्मेट में मिलाकर 11 मैच जीते हैं।

वहीं बात न्यूजीलैंड की करें तो वर्ल्ड कप 2019 की हार के बाद उन्होंने भारत के खिलाफ पहली वनडे सीरीज खेली और उसमें जोरदार वापसी की। न्यूजीलैंड ने हेमिलटन में खेले गए पहले वनडे मैच में भारत पर 4 विकेट से जीत दर्ज की वहीं ऑकलैंड में खेले गए दूसरे मुकाबले में उन्होंने भारत को 22 रनों से हराया। अब वह तीसरे वनडे में भारत को वाइट वॉश करने के इरादे से उतरेगा।

अगर न्यूजीलैंड ऐसा करने में कामयाब रहता है तो वनडे सीरीज में उसका यह 15वां वाइट वॉश होगा। इस 15 में से उन्होंने 12 वाइट वॉश अपने घर में किए हैं। बात अगर उनके आखिरी वाइट वॉश की करें तो उन्होंने 2017/18 में पाकिस्तान के खिलाफ खेली 5 वनडे मैच की सीरीज में वाइट वॉश किया था।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement