Friday, April 26, 2024
Advertisement

Video: आज ही के दिन कुंबले ने पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट की एक पारी में झटके थे 10 विकेट

क्रिकेट के इतिहास में 7 फरवरी की तारीख ऐतिहासिक दिन के रुप में दर्ज है। भारत के महान गेंदबाज अनिल कुंबले ने 21 साल पहले आज ही के दिन यानी 7 फरवरी 1999 को दिल्ली के फिरोज शाह कोटला (अब अरुण जेटली क्रिकेट स्टेडियम) में पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट की एक पारी में 10 विकेट लेकर तहलका मचा दिया था।

IANS Reported by: IANS
Updated on: February 07, 2020 10:45 IST
Video: आज ही के दिन कुंबले...- India TV Hindi
Image Source : @STARSPORTSINDIA Video: आज ही के दिन कुंबले ने पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट की एक पारी में झटके थे 10 विकेट

नई दिल्ली। क्रिकेट के इतिहास में 7 फरवरी की तारीख ऐतिहासिक दिन के रुप में दर्ज है। भारत के महान गेंदबाज अनिल कुंबले ने 21 साल पहले आज ही के दिन यानी 7 फरवरी 1999 को दिल्ली के फिरोज शाह कोटला (अब अरुण जेटली क्रिकेट स्टेडियम) में पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट की एक पारी में 10 विकेट लेकर तहलका मचा दिया था।

कुंबले ने 2 मैचों की सीरीज के आखिरी टेस्ट में पाकिस्तान के सभी 10 विकेट लेकर इतिहास रच दिया था। इंग्लैंड के जिम लेकर के बाद कुंबले इंटरनेशनल क्रिकेट में एक पारी में सभी 10 विकेट चटकाने वाले दूसरे गेंदबाज बन थे। इस टेस्ट सीरीज में भारत चेन्नई में खेले गए पहले टेस्ट में केवल 12 रन मैच हार गई थी और 1999 में दिल्ली टेस्ट में भी पाकिस्तान की टीम जीत की दहलीज पर थी।

पहली पारी में 252 रनों का स्कोर बनाने के बाद भारत ने पहली पारी में पाकिस्तान को 172 रनों पर समेट दिया। दूसरी पारी में सदगोपन रमेश (96) और सौरव गांगुली (62*) की शानदार पारी की बदौलत भारत ने पाकिस्तान के जीत के लिए 420 रनों का लक्ष्य दिया।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी पाकिस्तान की शुरुआत शानदार रही। पाक टीम के सलामी बल्लेबाज शाहिद अफरीदी और सईद अनवर ने पहले विकेट के लिए 101 रन जोड़े। एक समय लग रहा था कि पाकिस्तान टीम इस मैच में भी जीत दर्ज करने में कामयाब हो जाएगी लेकिन जैसे ही गेंद कुंबले के हाथों में गई मैच का रुख ही बदल गया। 

कुंबले ने 25वें ओवर में अफरीदी (41) को पवेलियन का रास्ता दिखाया। इसके बाद तो पाकिस्तान के विकटों की झड़ी लग गई। पाकिस्तान ने महज 128 रन के भीतर 6 विकेट खो दिए। 61वें ओवर में वसीम अकरम को आउट करने के साथ ही कुंबले ने अकेले अपने दम पर पाकिस्तान की पूरी टीम को 207 रन पर ढेर कर दिया। इसी के साथ भारतीय स्पिन गेंदबाज का नाम क्रिकेट के इतिहास में हमेशा के लिए दर्ज हो गया। कुंबले ने 26.3 ओवरों में 74 रन देकर 10 विकेट अपने नाम किए।

लेग स्पिनर कुंबले ने 132 टेस्ट में 619 विकेट अपने नाम किए हैं जिसमें 35 बार उन्होंने एक पारी में 5 विकेट लेने का कारनामा किया। कुंबले श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन (800) और ऑस्ट्रेलिया के शेन वार्न (708) के बाद टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक विकेट लेने वालों की सूची में तीसरे स्थान पर हैं। कुंबले ने साल 2008 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement