Friday, April 19, 2024
Advertisement

आज ही के दिन पुनम राउत और दिप्ती शर्मा ने 320 रन की रिकॉर्ड पार्टनरशिप के साथ रचा था इतिहास

दिप्ती शर्मा ने इस पार्टनरशिप में 27 चौकों और दो छक्कों की मदद से 188 रन का योगदान दिया था।

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Published on: May 15, 2020 14:24 IST
On this day, Punam Raut and Dipti Sharma created history with a record partnership of 320 runs- India TV Hindi
Image Source : TWITTER/DEEPTI_SHARMA06 On this day, Punam Raut and Dipti Sharma created history with a record partnership of 320 runs

15 मई 2017, ये वही दिन है जब दो भारतीय सलामी बल्लेबाज पुनम राउत और दिप्ती शर्मा ने मिलकर महिला वनडे क्रिकेट की सबसे बड़ी पार्टनरशिप बनाकर इतिहास रचा था। इन दोनों सलामी बल्लेबाजों ने आयरलैंड के खिलाफ क्वाड्रेंगुलर सीरीज में 320 रन की पार्टनशिप का यह रिकॉर्ड बनाया था। इस सीरीज में भारत और आयरलैंड के अलावा साउथ अफ्रीका और जिम्बाब्वे की टीम भी शामिल थी।

यह उस समय पुरुष और महिला क्रिकेट में पहले विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी थी, लेकिन दो साल बाद 2019 में वेस्टइंडीज के सलामी बल्लेबाज जॉन कैम्पबेल और शाई होप ने मिलकर 365 रन की साझेदारी कर यह रिकॉर्ड तोड़ा था। हैरानी की बात यह है कि इन दोनों बल्लेबाजों ने भी यह रिकॉर्ड आयरलैंड के खिलाफ बनाया था।

बता दें, इस सीरीज में भारतीय अनुभवी सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना ने चोट के चलते हिस्सा नहीं लिया था। मंधाना को ऑस्ट्रेलियाई टी20 बिग बैश लीग के दौरान चोट लगी थी। जिसके बाद दिप्ती शर्मा उनकी जगह सलामी बल्लेबाजी करने मैदान पर उतरी।

उस समय दिप्ती महज 19 साल की थी और उन्होंने अपनी इस पारी में 160 गेंदों पर 188 रन जड़े। इस पारी के दौरान दिप्ती ने 27 चौके और दो गगनचुंबी छक्के लगाए थे। उस समय यह महिला वनडे क्रिकेट का दूसरा सर्वश्रेष्ठ स्कोर था। वहीं राउत ने 11 चौकों की मदद से 109 रन बनाए। 

ये भी पढ़ें - क्रिकेट की बहाली के लिए इंग्लैंड ने तैयार किया 'ब्लू प्रिंट', अगले सप्ताह से ट्रेनिंग पर लौटेंगे खिलाड़ी

46वें ओवर में दिप्ती शर्मा के रूप में भारत को पहला झटका लगा था और इसी ओवर में रावत भी रिटायर हर्ट होकर पवेलियन लौट गई थी। भारत ने कुल 50 ओवर में 2 विकेट के नुकसान पर 358 रन बनाए।

इस बड़े लक्ष्य का पीछा करने उतरी आयरलैंड की टीम 40 ओवर में 109 रन बनाक ढेर हो गई और भारत ने यह मुकाबला 249 रनों से जीता। दिप्ती शर्मा ने गेंदबाजी करते हुए एक विकेट भी झटका। उनकी इस लाजवाब परफॉर्मेंस की वजह से उन्हें मैन ऑफ द मैच के अवॉर्ड से नवाजा गया।

आज इसी पारी को याद करते हुए पूनम राउत और दिप्ती शर्मा ने ट्विट किए हैं। देखें ट्वीट्स

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement