Saturday, April 27, 2024
Advertisement

On This Day : एक ही टेस्ट मैच में सौरव गांगुली और राहुल द्रविड़ ने किया था यह कारनामा

यह मुकाबला साल 1996 में इंग्लैंड के खिलाफ खेला गया था। दोनों टीमों के बीच यह मैच 20 से 24 जून के बीच खेला गया था। इंग्लैंड इस मुकाबले में पहले बल्लेबाजी करने मैदान पर उतरी थी।

India TV Sports Desk Edited by: India TV Sports Desk
Published on: June 22, 2020 18:56 IST
Mohammed Azaruddin, Sachin Tendulkar, Saurav Ganguly, Rahul Dravid, Lord's Test debut- India TV Hindi
Image Source : GETTY Saurav Ganguly and Rahul Dravid

विश्व क्रिकेट में सौरव गांगुली और राहुल द्रविड़ की गिनती दो बेहतरीन खिलाड़ियों के तौर पर होती रही हैं। इन दोनों ने ही एक दशक से अधिक समय तक भारतीय क्रिकेट को अपनी सेवाएं दी और अनगिनत मुकाबले जीताए लेकिन दोनों के ही करियर में 22 जून की तारीख काफी संयोगभरा रहा है।

आज ही के दिन सौरव गांगुली ने टेस्ट क्रिकेट में अपना शतक पूरा किया था जबकि इसी दिन राहुल ने टेस्ट क्रिकेट में पहली गेंद का सामना किया। यह मुकाबला साल 1996 में इंग्लैंड के खिलाफ खेला गया था। दोनों टीमों के बीच यह मैच 20 से 24 जून के बीच खेला गया था। इंग्लैंड इस मुकाबले में पहले बल्लेबाजी करने मैदान पर उतरी थी।

इसी टेस्ट मैच से भारत के इन दोनों ही बेहतरीन खिलाड़ी ने अपने क्रिकेटिंग सफर की शुरुआत की थी।

हालांकि राहुल द्रविड़, गांगुली से चार साल अधिक टेस्ट मैच खेले और साल 2012 में इस फॉर्मेट से संन्यास का एलान किया था। वहीं गांगुली ने अपना टेस्ट मैच 2008 में खेला था।

सौरव गांगुली भारतीय टीम के लिए 114 टेस्ट मैच खेले जिसमें उन्होंने 42.17 की औसत से 7212 रन बनाए। इस फॉर्मेट में उन्होंने 35 अर्द्धशतक लगाने के साथ 16 शतक भी लगाए।

इसके अलावा द्रविड़ भारत के लिए 164 टेस्ट मैचों में प्रतिनिधित्व किया। इस फॉर्मेट में द्रविड़ को द वॉल के नाम से भी जाना जाता था। टेस्ट क्रिकेट में द्रविड़ ने 52.31 की औसत से 13288 रन बनाए।

इस फॉर्मेट में 63 अर्द्धशतक लगाने के साथ 36 शतक लगाने का कारनामा कर चुके हैं।

ऐसे में हम यह कह सकते हैं टेस्ट क्रिकेट में भारत के लिए सौरव गांगुली और राहुल द्रविड़ ने अपने शानदार खेल से एक नई मिशाल को पेश किया जो कि हमेशा याद रखा जाएगा। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement