1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. एक सफल कोच ही टीम के सभी खिलाड़ियों को संभलाने में होता है सक्षम : गैरी किर्स्टन

एक सफल कोच ही टीम के सभी खिलाड़ियों को संभलाने में होता है सक्षम : गैरी किर्स्टन

गैरी किर्स्टन ने कहा कि इस बात की समीक्ष होनी चाहिए कि टीम और खिलाड़ी आगे कैसे बढ़ सकते हैं और उनको इसके लिए किस तरह का माहौल चाहिए। 

IANS IANS
Published on: May 23, 2020 14:07 IST
South Africa cricket team, Paddy Upton, Indian cricket team, Gary Kirsten,Cricket- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES Gary Kirsten

अपनी कोचिंग में भारतीय टीम को विश्व कप-2011 का खिताब दिलाने वाले साउथ अफ्रीका के पूर्व बल्लेबाज गैरी किर्स्टन ने कहा है कि कोचिंग एक नेतृत्व करने वाला पद है जिसके लिए इस बात की गहरी समीक्ष होनी चाहिए कि टीम और खिलाड़ी आगे कैसे बढ़ सकते हैं और उनको इसके लिए किस तरह का माहौल चाहिए। गैरी भारत के अलावा साउथ अफ्रीका टीम के भी कोच रहे चुके हैं।

डेली सन ने किर्स्टन के हवाले से लिखा है, "कोच को काफी सारी स्किल्स आनी चाहिए जो उसे एक पेशेवर टीम को हर विभाग में पूरी तरह से देखने का मौका दे।"

उन्होंने कहा, "इसमें सेशन और टूर्नामेंट्स की तैयारी, मैन-मैनेजमेंट, टीम कल्चर बनाना, संबंध बनाना, चयन, रणनीति और सपोर्ट स्टाफ, अभ्यास, ट्रेनिंग सुविधा, मीडिया, जैसी चीजें शामिल हैं जो एक टीम को अच्च स्तर पर अच्छा करने वाली पेशेवर टीम बनाती है।"

52 साल के इस कोच ने कहा, "कोच को टीम में मौजूद हर तरह के खिलाड़ियों को सफलता पूर्वक संभालना आना चाहिए ताकि हर खिलाड़ी को आगे बढ़ने का मोका मिले। 

उन्होंने कहा, ''कोच पर टीम में ऐसा माहौल बनाने की जिम्मेदारी होती है जिससे उच्च स्तर का प्रदर्शन निकल सके। कोच पर टीम की सफलता की जिम्मेदारी होती है सिर्फ खिलाड़ियों की नहीं।"

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड

coronavirus
X