Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

PAK vs NAM T20WC: नामीबिया को 45 रनों से हरा कर पाकिस्तान ने हासिल की सेमीफाइनल की टिकट

पाकिस्तान ने आईसीसी टी20 विश्व कप के सुपर 12 चरण के ग्रुप दो मैच में मंगलवार को यहां नामीबिया को 45 रन से हराकर सेमीफाइनल में जगह पक्की की।

Bhasha Reported by: Bhasha
Updated on: November 02, 2021 23:26 IST
PAK vs NAM T20WC: pakistan beat namibia by 45 runs to...- India TV Hindi
Image Source : GETTY PAK vs NAM T20WC: pakistan beat namibia by 45 runs to secure spot in semifinals

मोहम्मद रिजवान और कप्तान बाबर आजम के अर्धशतकों और दोनों के बीच शतकीय साझेदारी से पाकिस्तान ने आईसीसी टी20 विश्व कप के सुपर 12 चरण के ग्रुप दो मैच में नामीबिया को 45 रन से हराकर लगातार चौथी जीत के साथ सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की की। पाकिस्तान के 190 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए नामीबिया की टीम डेविड वाइसी (31 गेंद में नाबाद 43, दो छक्के तीन चौके), क्रेग विलियम्स (40) और सलामी बल्लेबाज स्टीफन बार्ड (29) की पारियों के बावजूद पांच विकेट पर 144 रन ही बना सकी।

पाकिस्तान की ओर से बायें हाथ के स्पिनर इमाद वसीम ने किफायती गेंदबाजी करते हुए तीन ओवर में 13 रन देकर एक विकेट चटकाया। हसन अली (22 रन पर एक विकेट), हारिस राउफ (25 रन पर एक विकेट) और शादाब खान (35 रन पर एक विकेट) ने भी एक-एक विकेट हासिल किया। पाकिस्तान ने रिजवान (नाबाद 79) और बाबर (70) के बीच पहले विकेट की 113 रन की साझेदारी से दो विकेट पर 189 रन का स्कोर खड़ा किया था।

रिजवान ने मोहम्मद हफीज (नाबाद 32) के साथ भी तीसरे विकेट के लिए 4.2 ओवर में 67 रन की अटूट साझेदारी की। रिजवान ने 50 गेंद की अपनी पारी में चार छक्के और आठ चौके जड़े जबकि बाबर ने 49 गेंद का सामना करते हुए सात चौके मारे। इस जीत से पाकिस्तान चार मैचों में चार जीत से आठ अंक के साथ शीर्ष पर बरकरार है। लक्ष्य का पीछा करने उतरे नामीबिया की शुरुआत खराब रही।

हसन अली ने दूसरे ओवर में ही माइकल वान लिंगेन (04) को बोल्ड किया। बार्ड और विलियम्स ने पावर प्ले में टीम का स्कोर एक विकेट 34 रन तक पहुंचाया। बार्ड ने शाहीन शाह अफरीदी पर चौका और फिर हारिस राउफ पर छक्का जड़ा। विलियम्स ने हफीज का स्वागत छक्के के साथ किया लेकिन इसी ओवर में बार्ड रन आउट हो गए। उन्होंने 29 गेंद का सामना करते हुए एक चौका और एक छक्का मारा। कप्तान गेरहार्ड इरासमस (15) ने शादाब खान की लगातार गेंदों पर छक्का और चौका मारा।

वह 14 रन के स्कोर पर भाग्यशाली रहे जब इसी लेग स्पिनर की गेंद पर शाहीन ने मिड आन पर उनका कैच टपका दिया। इरासमस हालांकि जीवनदान का फायदा नहीं उठा पाए और इमाद वसीम की गेंद पर शादाब को कैच दे बैठे। शादाब ने इसके बाद विलियम्स को हसन अली के हाथों कैच कराया। उन्होंने 37 गेंद की अपनी पारी में पांच चौके और एक छक्का मारा। नामीबिया के रनों का शतक 15वें ओवर में पूरा हुआ। टीम को अंतिम पांच ओवर में जीत के लिए 89 रन की दरकार थी और टीम इस स्कोर के आसपास भी नहीं पहुंच सकी।

पाकिस्तान ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया जिसके बाद बाबर और रिजवान की सलामी जोड़ी ने टीम को धीमी शुरुआत दिलाई। नामीबिया की सधी हुई गेंदबाजी के सामने पाकिस्तान के बल्लेबाज तीन ओवर में छह रन ही बना सके। बाबर ने चौथे ओवर में डेविड वाइसी (30 रन पर एक विकेट) पर पारी का पहला चौका जड़ा और फिर जेजे स्मिट की गेंद को भी बाउंड्री के दर्शन कराए। पाकिस्तान ने पावर प्ले में बिना विकेट खोए 29 रन बनाए। नामीबिया के गेंदबाजों ने बाबर और रिजवान को लगातार परेशान किया।

गेंद ने कई बार बल्ले का बाहरी और अंदरूनी किनारा लिया लेकिन नामीबिया को विकेट नहीं मिला। पाकिस्तान के रनों का अर्धशतक नौवें ओवर में पूरा हुआ। रिजवान ने रूबेन ट्रंपलमैन पर पारी का पहला छक्का जड़ा। बाबर ने इसी तेज गेंदबाज पर दो रन के साथ 40 गेंद में अर्धशतक पूरा किया। रिजवान ने जेन निकोल लॉफ्टी ईटन की गेंद को भी दर्शकों के बीच पहुंचाया। पाकिस्तान की टीम 13वें ओवर में 100 रन के स्कोर को पार करने में सफल रही। बाबर और रिजवान टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में पांच शतकीय साझेदारी करने वाली पहली जोड़ी बनी।

इस जोड़ी ने भारत के खिलाफ पहले मैच में भी अटूट शतकीय साझेदारी की थी। वाइसी की गेंद पर बड़ा शॉट खेलने की कोशिश में बाबर ने डीप मिडविकेट पर जेन फ्राइलिंक को कैच थमाया। उन्होंने 49 गेंद का सामना करते हुए सात चौके मारे। फ्राइलिंक (31 रन पर एक विकेट) ने इसके बाद फखर जमां को पवेलियन भेजा जिन्होंने पांच रन बनाए। हफीज ने आते ही स्मिट पर लगातार दो चौके मारे और फिर ट्रंपलमैन पर भी लगातार दो चौके जड़े।

SA vs BAN: रबाडा-नॉर्खिया ने ढाया बांग्लादेशी बल्लेबाजों पर कहर, दक्षिण अफ्रीका ने हासिल की 6 विकेट से जीत

रिजवान ने ट्रंपलमैन पर चौके और वाइसी पर छक्के के साथ 42 गेंद में अर्धशतक पूरा किया। रिजवान ने अंतिम ओवर में स्मिट की लगातार चार चौके और एक छक्के से 24 रन जुटाए जिससे पाकिस्तान की टीम अंतिम 11 ओवर में 139 रन जोड़ने में सफल रही। स्मिट ने चार ओवर में 50 रन लुटाए और उन्हें कोई विकेट नहीं मिला।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement