Sunday, May 05, 2024
Advertisement

पाकिस्तानी खिलाड़ियों को भारतीय क्रिकेटरों के मुकाबले मिलती है मामूली रकम, जानें कितना बड़ा है यह अंतर

भारत में सबसे नीचे कैटेगरी वाले ग्रेड सी को इतनी रकम मिलती है कि वो पाकिस्तान टीम के पूरे कॉन्ट्रैक्ट की रकम मिला दे तब भी कम पड़ जाए।

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Updated on: May 14, 2020 16:14 IST
Pakistan Cricket Team- India TV Hindi
Image Source : GETTY Pakistan Cricket Team

कोरोना महामारी के बीच जहां सभी प्रकार के खेल बंद पड़े हैं, वहीं दूसरी तरफ पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने खिलाड़ियों के सेन्ट्रल कॉन्ट्रेक्ट में बदलाव किया। जिसमें उसने सभी खिलाड़ियों को तीन ग्रेड - ए, बी, और सी में बांटा। ऐसे में पाकिस्तान बोर्ड ने एक और नया कदम उठाया जिसमें उभरते हुए खिलाड़ियों को नई तरह की श्रेणी में रखा। जिससे उनके खेल पर असर ना पड़ें। हलांकि इन उभरते यानी इमर्जिंग खिलाड़ियों को कितनी रकम दी जाएगी इसके बारे में खुलासा नहीं किया है। ऐसे में अगर भारत और पाकिस्तान के खिलाड़ियों के सेन्ट्रल कॉन्ट्रैक्ट में मिलने वाली रकम कि अगर तुलना की जाय तो जमीन-आसमान का सा फर्क नजर आता है। जिसमें मुख्य तौर पर भारत में सबसे नीचे कैटेगरी वाले ग्रेड सी को इतनी रकम मिलती है कि वो पाकिस्तान टीम के पूरे कॉन्ट्रैक्ट की रकम मिला दे तब भी कम पड़ जाए।  

दरअसल,  बीसीसीआई के सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट में कुल चार ग्रेड हैं, ग्रेड ए प्लस, ग्रेड ए, ग्रेड बी और ग्रेड सी। भारत में ग्रेड ए प्लस में तीन क्रिकेटर्स हैं, जिन्हें सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट के तहत 7 करोड़ रुपये सलाना दिए जाते हैं। ग्रेड ए के क्रिकेटरों को 5 करोड़, ग्रेड बी क्रिकेटरों को 3 करोड़ और ग्रेड सी क्रिकेटरों को 1 करोड़ रुपये दिया जाता है। इस तरह भारत के ग्रेड ए में 11 क्रिकेटर्स, ग्रेड बी में 5 क्रिकेटर्स और ग्रेड सी में 8 क्रिकेटर्स हैं।

जबकि पडोसी मुल्क पाकिस्तान में कैटेगरी ए के क्रिकेटरों को 1,100,000 पाकिस्तानी रुपये (5,13,103 भारतीय रुपये), कैटेगरी बी के क्रिकेटरों को 7,50,000 पाकिस्तानी रुपये (3,49,788 भारतीय रुपये) और कैटेगरी सी के क्रिकेटरों को 5,50,000 पाकिस्तानी रुपये (2,56,511 भारतीय रुपये) मिलते हैं।

ये भी पढ़ें - अपनी घातक गेंदबाजी का वीडियो शेयर कर शोएब अख्तर ने आईसीसी को दिया करारा जवाब

ऐसे में पाकिस्तान के कैटेगरी ए में कप्तान बाबर अजाम सहित सिर्फ तीन खिलाड़ी हैं। जबकि ग्रेड बी में पूर्व कप्तान सरफराज अहमद समेत 9 क्रिकेटर और कैटेगरी सी में युवा खिलाड़ियों सहित 6 क्रिकेटर हैं। जबकि मोहम्मद आमिर और वहाब रियाज जैसे खिलाड़ियों को सेन्ट्रल कॉन्ट्रैक्ट से बाहर कर दिया गया है। ऐसे में सभी कॉन्ट्रैक्ट की रकम मिला दें तो कैटेगरी ए में कुल 1,539,066 भारतीय रुपये, कैटेगरी बी में कुल 3,14,8092 भारतीय रुपये और कैटेगरी सी में कुल 1,539,066 भारतीय रुपये दिए जाते हैं। जो कि तीनों ग्रेड को मिलाकर 6,226,224 भारतीय रुपये में सभी पाकिस्तानी क्रिकेटरों की कॉन्ट्रैक्ट रकम होती है। जो कि भारत में ग्रेड सी के एक खिलाड़ी से भी कम आती है। भारत में ग्रेड सी के एक खिलाड़ी को 1 करोड़ मिलता है जो पाकिस्तान के सलाना करार से भी कम है।

ये भी पढ़ें - अपनी घातक गेंदबाजी का वीडियो शेयर कर शोएब अख्तर ने आईसीसी को दिया करारा जवाब

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement