Friday, March 29, 2024
Advertisement

पंत को MSK की बड़ी सलाह, कहा- कीपिंग में सुधार के लिए स्पेशलिस्ट कोच के साथ काम करने की जरूरत

एमएसके प्रसाद का मानना है कि 22 वर्षीय खिलाड़ी ऋषभ पंत को विकेटकीपिंग स्किल्स सुधारने के लिए विशेषज्ञ कोच के साथ काम करने की जरूरत है।

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Published on: December 27, 2019 12:07 IST
rishabh pant- India TV Hindi
Image Source : BCCI पंत को MSK की बड़ी सलाह, कहा- कीपिंग में सुधार के लिए स्पेशलिस्ट कोच के साथ काम करने की जरूरत

साल 2019 की अपनी आखिरी वनडे सीरीज में भारत ने वेस्टइंडीज का सामना किया जिसमें उसने 2-1 से जीत हासिल करते हुए इस दशक का अंत शानदार अंदाज में किया। इस सीरीज के पहले मुकाबले में ऋषभ पंत ने वनडे करियर का पहला अर्धशतक जड़ते हुए अपनी फॉर्म हासिल की। दूसरे वनडे में भी पंत ने 16 गेंदों में 39 रन की तूफानी पारी खेलते हुए आलोचकों का मुंह बंद कर दिया। लेकिन कटक में खेले गए सीरीज के आखिरी वनडे में विकेट के पीछे 4 कैच टपकाने के साथ ही पंत एक बार फिर आलोचकों के निशाने पर आ गए।

विकेटकीपिंग में पंत के लचर प्रदर्शन पर अब मौजूदा चयन समिति के चीफ सेलेक्टर एमएसके प्रसाद का बड़ा बयान आया है। एमएसके प्रसाद का मानना है कि 22 वर्षीय खिलाड़ी ऋषभ पंत को विकेटकीपिंग स्किल्स सुधारने के लिए विशेषज्ञ कोच के साथ काम करने की जरूरत है।

एमएसके प्रसाद ने हिंदुस्थान टाइम्स को दिए एक इंटरव्यू में कहा, "वह युवा है और लगातार प्रगति कर रहा है। चूंकि वह कम उम्र में भारतीय टीम में आ गया, इसलिए उसने ज्यादा घरेलू क्रिकेट नहीं खेला है। ये भी एक कारण है। मुझे यकीन है कि वह मजबूती से वापस करेगा। यह भी अच्छा है कि यह उनके करियर की शुरुआत में हुआ।"

प्रसाद को लगता है कि पंत के बैंटिंग में संघर्ष की वजह से भी उसकी विकेटकीपिंग पर असर हो रहा है। उन्होंने कहा, "जब आप अच्छी कीपिंग नहीं करते हो तो उसका असर आपकी बैटिंग पर होता है। और जब आपर रन नहीं बनाते हो तो ये आपकी कीपिंग को प्रभावित करता है। जब भी आप दबाव में होते हैं, आप कठोर हो जाते हैं। आपकी बाहें, कंधे, बाइसेप्स, फोरआर्म्स - सब कुछ सख्त हो जाता है। फिर गेंद कठोर हाथों की वजह से छूटने लगती है।

प्रसाद ने आगे कहा, "उस कठोरता से मुकाबला करने का एकमात्र तरीका है कि आप रिलेक्स रहें। जब आप आराम की स्थिति में होते हैं, तो गेंद को पकड़ना आसान होता हैं। वहीं जब आप दबाव में होते हैं तो ये अलग होता है।"

प्रसाद की चयन समिति ने पंत को काफी मौके दिए है और पंत ने भी ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट शतक बनाने वाले पहले भारतीय विकेटकीपर के तौर पर इस मौके को भुनाया। इस पर प्रसाद ने कहा, "अगर उनके पास ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड में टेस्ट शतक लगाने की क्षमता है, तो उन्हें समर्थन देने की जरूरत है। वह अब लंबी पारी खेलने पर ध्यान दे रहा है, बजाय इसके कि वह हर उस गेंद को हिट करने की कोशिश करे जो उसके सामने है। वह उम्र के साथ सीखेगा।”

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement