1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. COVID-19 के बाद थोड़ा बदल जाएगा क्रिकेट, अंपायरों को मैच के दौरान पहनने होंगे ग्लव्स

COVID-19 के बाद थोड़ा बदल जाएगा क्रिकेट, अंपायरों को मैच के दौरान पहनने होंगे ग्लव्स

आईसीसी ने इंटरनेशनल क्रिकेट की बहाली के मकसद से गाईडलाइंस जारी की है जिसमें मैदान पर मौजूद न केवल खिलाड़ी बल्कि अंपायरों के लिए भी कुछ नियम बनाए गए हैं।

India TV Sports Desk India TV Sports Desk
Published on: May 22, 2020 22:52 IST
COVID-19 के बाद थोड़ा बदल...- India TV Hindi
Image Source : GETTY COVID-19 के बाद थोड़ा बदल जाएगा क्रिकेट, अंपायरों को मैच के दौरान पहनने होंगे ग्लव्स

आईसीसी ने इंटरनेशनल क्रिकेट की बहाली के मकसद से गाईडलाइंस जारी की है जिसमें मैदान पर मौजूद न केवल खिलाड़ी बल्कि अंपायरों के लिए भी कुछ नियम बनाए गए हैं।क्रिकेट की नई गाईडलाइंस आने से खेल में थोड़ा बदलाव देखने को मिल सकता है। साथ ही COVID-19 के बाद जब क्रिकेट की वापसी होगी तो ट्रेनिंग के दौरान खिलाड़ियों अपनी कुछ आदतों में बदलाव करना पड़ेगा।

आईसीसी की गाईडलाइंस मुताबिक, मैच के दौरान खिलाड़ियों को अपने कैप या सनग्लासेस को ऑन-फील्ड अंपायरों को सौंपने की इजाजत नहीं होगी। यही नहीं, अंपायरों को भी गेंद को पकड़ते समय दस्तानों का इस्तेमाल करना होगा।

आईसीसी ने पिछले 2 महीने से बंद क्रिकेट गतिविधि को फिर से शुरू करने के मद्देनजर जो गाईडलाइंस जारी की हैं उसे 'बैक टू क्रिकेट' का नाम दिया है। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की गाईडलाइंस के अनुसार खिलाड़ी अपनी निजी वस्तुएं जैसे कैप, तौलिया, सनग्लासेस, जंपर्स आदि अंपायर या साथियों को नहीं सौंप सकते। साथ ही खिलाड़ियों को शारीरिक दूरी का भी ख्याल रखना होगा। आईसीसी ये भी सुनिश्चित करना चाहती है कि खिलाड़ी मैच से पहले और मैच के बाद ड्रेसिंग रूम में कम से कम समय बिताये और पूरी सावधानी बरतें।

आईसीसी  गाईडलाइंस में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट की बहाली के लिए मुख्य चिकित्सा अधिकारियों की नियुक्ति और 14 दिन के आइसोलेशन ट्रेनिंग की सिफारिश की गई है। आईसीसी ने कहा, "मुख्य चिकित्सा अधिकारी या जैव सुरक्षा अधिकारी नियुक्त करने पर विचार किया जाना चाहिए जो सरकारी नियमों को लागू करने और ट्रेनिंग व प्रतियोगिता को फिर से शुरू करने के लिए जैव सुरक्षा योजना की जिम्मेदार ले।"

आईसीसी की क्रिकेट समिति पहले ही गेंद पर लार के इस्तेमाल पर प्रतिबंध की सिफारिश कर चुकी है। अब ICC गाईडलाइंस में खिलाड़ियों को गेंद छूने के बाद आंखें, नाक और मुंह पर हाथ नहीं लगाने की सलाह दी गयी है। गेंद को छूने के बाद अपने हाथ साफ करने के लिये भी कहा गया है। अभ्यास के दौरान  खिलाड़ियों के लिए नियम और भी सख्त हो गए हैं क्योंकि उन्हें टॉयलेट का इस्तेमाल करने की इजाजत नहीं होगी। 

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड

coronavirus
X