Friday, April 26, 2024
Advertisement

राहुल द्रविड़ ने बताई ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2001 ऐतिहासिक टेस्ट मैच को जिताने में फैन्स की अहम भूमिका

द्रविड़ ने कहा "हरभजन सिंह उस समय गेंदबाजी कर रहे थे और हमें लगातार विकेट मिल रहे थे। उस समय जो सपोर्ट दर्शकों से मिल रहा था वो लाजवाब था।"

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Published on: May 15, 2020 10:19 IST
Rahul Dravid told fans the important role in winning the 2001 historic Test match against Australia - India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES Rahul Dravid told fans the important role in winning the 2001 historic Test match against Australia 

कोलकाता के ईडन गार्डन के मैदान पर साल 2001 में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले गए ऐतिहासिक मैच को शायद ही कोई भूल सकता होगा। इस मैच को भारत ने फॉलोऑन के बाद वीवीए लक्षमण और राहुल द्रविड़ की रिकॉर्ड साझेदारी और हरभजन सिंह की लाजवाब गेंदबाजी के दम पर जीता था। भारतीय बल्लेबाजों और गेंदबाजों के साथ इस मैच को जिताने में भारतीय फैन्स ने भी अहम रोल अदा किया। इसका खुलासा खुद हाल ही में राहुल द्रविड़ ने किया है।

स्टरस्पोर्ट्स के एक शो पर राहुल द्रविड़ ने इस टेस्ट मैच को याद करते हुए कहा "मैच के आखिरी दिन चाय के बाद जो स्टेडिम में माहौल था वो काफी लाजवाब था, उस समय हम विकेट लेने की तलाश में थे। हरभजन सिंह उस समय गेंदबाजी कर रहे थे और हमें लगातार विकेट मिल रहे थे। उस समय जो सपोर्ट दर्शकों से मिल रहा था वो लाजवाब था। ईडन गार्डन में मौजूद दर्शकों ने हमें 2001 कोलकाता टेस्ट जिताने में मदद की।"

गौरतलब है कि कोलकाता में साल 2001 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेली गई तीन मैचों की टेस्ट सीरीज के दूसरे मैच में कोलकाता में टीम इंडिया की तरफ से राहुल द्रविड़ और  वी. वी. एस. लक्षमण के बीच 376 रनों की दूसरी पारी में रिकॉर्ड साझेदारी हुई थी। जिसके बाद हरभजन सिंह की हैट्रिक के चलते टीम इंडिया ने हारे हुए मैच में जीत हासिल की थी। चाय के समय तक ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 3 विकेट के नुकसान पर 161 रन था। आखिरी सेशन में भारत ने 46 रन के अंदर ऑस्ट्रेलिया के 7 विकेट झटके। इसके बाद तीसरे व अंतिम टेस्ट मैच में भी जीत हासिल कर टीम इंडिया ने सीरीज पर 2-1 से कब्ज़ा किया था। इस सीरीज के दूसरे टेस्ट मैच को हमेशा याद रखा जाता है। 

ये भी पढ़ें - रवि शास्त्री का बड़ा बयान वर्ल्ड कप की मेजबानी से होगा खतरा, आईपीएल पर करें फोकस

द्रविड़ ने कहा "मुझे अपने करियर की ज्यादा चीजें याद नहीं है, लेकिन इस मैच में चाय के बाद मैदान पर जो वातावरण और तीव्रता थी वो देखकर काफी अच्छा लगा, पूरा मैदान भरा हुआ था। हर किसी क्रिकेटर को यह अनुभव करना चाहिए।"

उन्होंने कहा "उस जोश और भरे हुए मैदान पर खेलना अच्छा था। ड्रेसिंग रूप में जो जोश था, मैदान पर जो माहौल था ये सब चीजें मुझे याद है और यह हमेशा अपके साथ रहती है। एक पूर्व खिलाड़ी होने के नाते आप चाहोगे कि अगली पीढ़ी भी कछ इसी तरह का अनुभव लें।"

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement