Thursday, April 25, 2024
Advertisement

रणजी ट्रॉफी ग्रुप B : हिमाचल के खिलाफ सौराष्ट्र जीत की दहलीज पर

हिमाचल प्रदेश और सौराष्ट्र के बीच रणजी ट्रॉफी एलीट ग्रुप बी मैच के पहले दिन 17 विकेट गिरने के बाद मंगलवार को दूसरे दिन भी 16 विकेट गिरे जिसके बाद मेहमान टीम ने अपनी स्थिति मजबूत कर ली है।

Bhasha Reported by: Bhasha
Updated on: December 10, 2019 18:46 IST
Ranji Trophy Group B, Saurashtra vs Himachal Pradesh, Cricket Score, Cricket news Today- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES Ranji Trophy Group B: On the threshold of Saurashtra win against Himachal

धर्मशाला। हिमाचल प्रदेश और सौराष्ट्र के बीच रणजी ट्रॉफी एलीट ग्रुप बी मैच के पहले दिन 17 विकेट गिरने के बाद मंगलवार को दूसरे दिन भी 16 विकेट गिरे जिसके बाद मेहमान टीम ने अपनी स्थिति मजबूत कर ली है। सौराष्ट्र की टीम ने 162 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए दिन का खेल खत्म होने तक तीन विकेट पर 96 रन बनाए लिए हैं। चिराग जानी 14 जबकि प्रेरक मांकड़ आठ रन बनाकर खेल रहे हैं। सलामी बल्लेबाज हार्विक देसाई ने 46 रन की पारी खेली। सौराष्ट्र की टीम को जीत के लिए 66 रन की दरकार है जबकि उसके सात विकेट शेष हैं। 

हिमाचल की ओर से वैभव अरोड़ा ने दो जबकि ऋषि धवन ने एक विकेट चटकाया। इससे पहले सुबह सौराष्ट्र की टीम पहली पारी में सात विकेट पर 93 रन से आगे खेलने उतरी और टीम ने हिमाचल के पहली पारी के 120 रन के जवाब में 141 बनाकर 21 रन की महत्वपूर्ण बढ़त हासिल की।

नौवें नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे धर्मेंद्र सिंह जडेजा ने एक रन से आगे खेलते हुए 42 गेंद में छह चौकों और दो छक्कों की मदद से 47 रन की महत्वपूर्ण पारी खेली और टीम के शीर्ष स्कोरर रहे।

अरोड़ा ने 48 रन देकर छह जबकि पंकज जायसवाल ने 40 रन देकर तीन विकेट चटकाए। तेज गेंदबाज जयदेव उनादकट (51 रन पर छह विकेट) की तूफानी गेंदबाजी के सामने दूसरी पारी में भी हिमाचल की शुरुआत खराब रही और टीम ने 31 रन तक ही पांच विकेट गंवा दिए। 

धवन (53) और विकेटकीपर अंकुश बैंस (74) ने हालांकि छठे विकेट के लिए 121 रन की साझेदारी करके पारी को संभाला लेकिन इस जोड़ी के टूटने के बाद मेजबान टीम की पारी को सिमटने में अधिक समय नहीं लगा।

बड़ौदा बनाम मुंबई : बड़ौदा के खिलाफ मुंबई बढ़त के करीब

वडोदरा। घरेलू क्रिकेट की दिग्गज टीम मुंबई ने बड़ौदा के सलामी बल्लेबाज केदार देवधर के नाबाद शतक के बावजूद मेजबान टीम का स्कोर नौ विकेट पर 301 रन करके रणजी ट्राफी एलीट ग्रुप बी मैच के दूसरे दिन मंगलवार को बड़ी बढ़त की ओर कदम बढ़ाए। मुंबई ने दिन की शुरुआत आठ विकेट पर 362 रन से की और दो विकेट गंवाने से पहले 69 रन और जोड़ते हुए स्कोर 431 रन तक पहुंचाया। मुंबई के स्पिनर शम्स मुलानी ने निचले क्रम में सर्वाधिक 89 रन की पारी खेली जिससे टीम 400 रन के आंकड़े को पार करने में सफल रही। आज 56 रन से आगे खेलते हुए मुलानी ने 33 रन और जोड़े। उन्होंने 141 गेंद की अपनी पारी में 11 चौके और दो छक्के मारे। मुलानी ने 10वें नंबर पर उतरे शशांक अतार्दे (22) और 11वें नंबर पर उतरे तुषार देशपांडे (नाबाद 18) के साथ जिम्मेदारी से बल्लेबाजी की। वह आउट होने वाले अंतिम बल्लेबाज रहे। मुलानी (99 रन पर पांच विकेट) ने इसके बाद गेंदबाजी में भी कमाल दिखाया। केदार (नाबाद 154) के अलावा बड़ौदा के अन्य बल्लेबाजों को उनका सामना करने में परेशानी हुई। उन्होंने अब तक 184 गेंद की अपनी पारी में 20 चौके और एक छक्का मारा है। केदार के अलावा विष्णु सोलंकी (48) ही 30 रन के आंकड़े को पार कर पाए। बड़ौदा की टीम अब भी 130 रन से पिछड़ रही है जबकि उसका सिर्फ एक विकेट शेष है।

रेलवे बनाम उत्तर प्रदेश : रेलवे, उत्तर प्रदेश मैच में दूसरे दिन गिरे 17 विकेट

मेरठ। रेलवे और उत्तर प्रदेश के बीच यहां खेले जा रहे रणजी ट्रॉफी एलीट ग्रुप बी मैच के दूसरे दिन मंगलवार को 17 विकेट गिरे जिसमें मेजबान टीम की पहली पारी 175 रन पर सिमटी। रेलवे की पहली पारी 253 रन पर खत्म हुई जबकि दूसरी परी में टीम ने 58 रन पर पांच विकेट गंवा दिये। रेलवे की कुल बढ़त 136 रन की हो गयी जबकि उसके पांच विकेट बाकी हैं। इससे पहले रेलवे ने दिन की शुरूआत पहली पारी में आठ विकेट पर 244 रन से की लेकिन सिर्फ नौ रन जोड़कर उसके बाकी दोनों विकेट गिर गये। पदार्पण कर रहे दिनेश मोर 91 रन पर नाबाद रहे। उत्तर प्रदेश के लिए यश दयाल ने पहली पारी में 48 रन देकर पांच विकेट लिये। उत्तर प्रदेश की शुरुआत बेहद खराब रही और टीम ने 47 रन तक पांच विकेट गांवा दिये। सलामी बल्लेबाज अलमास शौकत ने हालांकि एक छोर संभाले रखा और 92 रन पर नाबाद रहे। उन्होंने 161 गेंद की पारी में 10 चौके और पांच छक्के लगाये। उन्होंने 11वें नंबर पर बल्लेबाजी के लिये आये दयाल (19) के साथ अंतिम विकेट के लिए 74 रन की साझेदारी कर टीम को संकट से उबारा। रेलवे के लिए एसीपी मिश्रा और एच सांगवान ने चार-चार विकेट लिये। पहली पारी में 78 रन की बढ़त कायम करने के बाद रेलवे की दूसरी पारी लड़खड़ा गयी। टीम ने 58 रन तक पांच विकेट गंवा दिये। स्टंप्स के समय मोर (16) और कप्तान केवी शर्मा (शून्य) क्रीज पर मौजूद थे। शिवम मावी ने उत्तर प्रदेश के लिए दूसरी पारी में तीन विकेट लिये जबकि दयाल ने दो विकेट चटकाये।

तमिलनाडु बनाम कर्नाटक : मुकुंद-विजय अच्छी शुरुआत का फायदा नहीं उठा सके

डिंडीगुल। भारतीय टीम के लिए पारी का आगाज कर चुके तमिलनाडु के सलामी बल्लेबाज अभिनव मुकुंद (47) और मुरली विजय (32) रणजी ट्रॉफी एलीट ग्रुप बी मैच में मंगलवार को यहां दूसरे दिन कर्नाटक के खिलाफ अच्छी शुरूआत को बड़ी पारी में नहीं बदल सके। कर्नाटक के पहली पारी में 336 रन के जवाब में तमिलनाडु ने दिन का खेल खत्म होने तक 58 ओवर में चार विकेट पर 165 रन बना लिये। कर्नाटक ने इससे पहले दिन की शुरूआत छह विकेट पर 259 रन की लेकिन कल के नाबाद बल्लेआज श्रेयस गोपाल (35) अपने स्कोर में बिना कोई रन जोड़े कृष्णामूर्ति विग्नेश (55 रन पर दो विकेट) का शिकार बन गये। कृष्णप्पा गौतम ने इसके बाद 39 गेंद में चार चौके और चार छक्के की मदद से 51 रन की ताबड़तोड पारी खेल टीम के स्कोर को 336 रन तक पहुंचाया। वह आउट होने वाले अंतिम खिलाड़ी रहे। तमिलनाडु के लिए दूसरे दिन चार में से तीन विकेट रविचंद्रन अश्विन ने लिये। अश्विन ने 33.4 ओवर में 79 रन देकर चार विकेट लिये। तमिलनाडु को मुकुंद और विजय ने पहले विकेट के लिए 81 रन की साझेदारी कर अच्छी शुरुआत दिलायी लेकिन एक रन के अंदर दोनों को गौतम (61 रन पर तीन विकेट) ने पवेलियन भेज दिया। गौतम ने इसके बाद कप्तान विजय शंकर (12) को भी पगबाधा कर अपना तीसरा शिकार बनाया। बाबा अपराजित भी 37 रन बनाकर रोनित मोरे (40 रन पर एक विकेट) की गेंद पर आउट हो गये। स्टंप्स के समय अनुभवी दिनेश कार्तिक (23) के साथ विकेटकीपर एन जगदीशन (छह) क्रीज पर मौजूद थे।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement