Thursday, March 28, 2024
Advertisement

Ind vs Aus : मुथैया मुरलीधरन और शेन वार्न से आगे निकले अश्विन, विश्व रिकॉर्ड के साथ किया यह अनोखा कारनामा

अश्विन टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में बाएं हाथ के बल्लेबाज को सबसे अधिक बार आउट करने के मामले में पहले स्थान पर आ गए हैं। इस फॉर्मेट में यह 193वां मौका था जब अश्विन ने बाएं हाथ के बल्लेबाज का विकेट हासिल किया।

India TV Sports Desk Edited by: India TV Sports Desk
Updated on: January 09, 2021 13:27 IST
Ravichandran Ashwin, David warner, left hand batsman, most dismissals, test cricket- India TV Hindi
Image Source : GETTY India vs Australia, 3rd Test Match Day-3

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सिडनी में जारी तीसरे टेस्ट मैच में भारतीय टीम अपनी पहली पारी में 244 रन बनाकर ऑलआउट हो गई। इस तरह 94 रनों के बढ़त के साथ मेजबान टीम एक बार फिर से बल्लेबाजी के लिए मैदान पर उतरी। इस दौरान ऑस्ट्रेलिया के लिए विल पुकोस्वकी और डेविड वार्नर पारी की शुरुआत करने मैदान आए। पहली पारी में अर्द्धशतक लागने पुकोस्वकी दूसरी पारी में कुछ खास कमाल नहीं दिखा सके और महज 10 रन बनाकर मोहम्मद सिराज का शिकार बने।

इसके बाद पारी को संभालने की जिम्मेदारी वार्नर और मार्नस लाबुशेन पर आई लेकिन टीम इंडिया के स्टार स्पिन गेंदबाज रविचंद्र अश्विन ने वार्नर को एलबीडबल्यू आउट कर ऐसा नहीं होने नहीं दिया। वहीं वार्नर का विकेट लेते ही टेस्ट क्रिकेट में अश्विन के नाम एक खास रिकॉर्ड भी दर्ज हो गया।

यह भी पढ़ें- Ind vs Aus : भारत को लगा बड़ा झटका, चोटिल होकर अस्पताल गए रिषभ पंत

अश्विन टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में बाएं हाथ के बल्लेबाज को सबसे अधिक बार आउट करने के मामले में पहले स्थान पर आ गए हैं। इस फॉर्मेट में यह 193वां मौका था जब अश्विन ने बाएं हाथ के बल्लेबाज का विकेट हासिल किया।

इससे पहले यह रिकॉर्ड श्रीलंका के महान स्पिनर मुथैया मुरलीधरन के नाम था। मुरलीधरन ने टेस्ट क्रिकेट में 191 बार बाएं हाथ के बल्लेबाजों का शिकार कर चुके हैं। वहीं ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज शेन वार्न ने 184 मौकों पर बाएं हाथ के बल्लेबाजों को पवेलियन वापस भेजने का कारनामा कर चुके हैं।

यह भी पढ़ें- ऋषभ पंत की बल्लेबाजी से खुश नहीं हैं रिकी पोंटिंग कहा, 'टेस्ट क्रिकेट को ना समझे आईपीएल'

इसके अलावा अश्विन ने टेस्ट क्रिकेट में वार्नर को 10वीं बार आउट किया। वार्नर के अलावा अश्विन ने टेस्ट में इंग्लैंड के पूर्व कप्तान एलिएस्टर कुक का सबसे अधिक शिकार किया है। अश्विन ने इस फॉर्मेट में कुक कुल 7 बार आउट किया। वहीं इंग्लैंड के ही ऑलराउंडर बेन स्टोक्स तीसरे ऐसे बल्लेबाज हैं जिनका अश्विन ने 7 बार विकेट लिया है।

आपको बता दें कि अश्विन टेस्ट क्रिकेट में भारत के लिए अबतक 370 से भी अधिक विकेट अपने नाम कर चुके हैं। लिमिटेड ओवरों में उन्होंने वनडे में 150 और टी-20 में कुल 52 विकेट चटकाए हैं।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement