Friday, April 19, 2024
Advertisement

स्मिथ और वार्नर की वापसी से ऑस्ट्रेलिया दौरा होगा कठिन चुनौती : रोहित

भारतीय टीम ने पिछली बार जब ऑस्ट्रेलिया दौरे पर गई थी तो पहली बार कंगारूओं की धरती पर सीरीज जीतने में कामयाब रही थी। हालांकि तब बैन के कारण स्टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर ऑस्ट्रेलियाई टीम का हिस्सा नहीं थे।

Bhasha Edited by: Bhasha
Updated on: April 22, 2020 17:06 IST
स्मिथ और वार्नर की...- India TV Hindi
Image Source : AP स्मिथ और वार्नर की वापसी से ऑस्ट्रेलिया दौरा होगा कठिन चुनौती : रोहित 

नई दिल्ली। भारतीय टीम ने पिछली बार जब ऑस्ट्रेलिया दौरे पर गई थी तो पहली बार कंगारूओं की धरती पर सीरीज जीतने में कामयाब रही थी। हालांकि तब बैन के कारण स्टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर ऑस्ट्रेलियाई टीम का हिस्सा नहीं थे। लेकिन इस बार जब भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया का दौरा करगी तो वहां टीम इंडिया के सामने स्मिथ और वॉर्नर दोनों की चुनौती होगी। इस पर भारतीय सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा का मानना है कि डेविड वार्नर और स्टीवन स्मिथ की उपस्थिति में इस साल उनकी टीम का भारतीय दौरा पूरी तरह से भिन्न होगा।

भारत ने 2018-19 दौर पर टेस्ट सीरीज 2-1 से अपने नाम की थी। ये भारत की ऑस्ट्रेलियाई सरजमीं पर 71 वर्षों में उसकी पहली जीत थी। ऑस्ट्रेलियाई टीम में हालांकि तब वार्नर और स्मिथ नहीं थे। इन दोनों पर गेंद से छेड़छाड़ के कारण उस समय एक साल का प्रतिबंध लगा हुआ था। रोहित ने बुधवार को इंडिया टुडे से कहा, ‘‘मैं न्यूजीलैंड दौरे की तैयारियों में जुटा था लेकिन दुर्भाग्य से गलत समय पर चोटिल (पिंडली की चोट) हो गया था। ’’

उन्होंने कहा, ‘‘मैं आस्ट्रेलिया जाकर वहां टेस्ट मैच खेलने के लिये इंतजार नहीं कर सकता हूं। इन दो खिलाड़ियों की मौजूदगी में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उसकी धरती पर खेलना पूरी तरह से भिन्न होगा।’’ रोहित के अनुसार पारी का आगाज करना चुनौती है जो उनको पसंद है। इसका सबूत दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सलामी बल्लेबाज के रूप में उनकी शानदार शुरुआत थी। वह हालांकि 2018 के आस्ट्रेलिया दौरे से ही इस जिम्मेदारी के लिये तैयार थे जब टीम प्रबंधन ने उन्हें स्पष्ट संकेत दे दिये थे।

उन्होंने कहा, ‘‘मुझसे कहा गया था कि मुझे टेस्ट मैचों में भी पारी की शुरुआत करनी पड़ सकती है। यह दो साल पुरानी बात है। मैं तभी से खुद को तैयार कर रहा था।’’ रोहित ने कहा कि ड्रेसिंग रूम में बैठकर मैच देखने में कोई मजा नहीं आता है।

यह भी पढ़ें- पाकिस्तान के इस गेंदबाज ने मोहम्मद शमी को दिया था गुरूमंत्र जिसके बाद बदल गया उनका करियर

उन्होंने कहा, ‘‘आप मौका चाहते हो। हर कोई क्रीज पर उतरना चाहता है। मैं भी मैच देखना नहीं खेलना चाहता था। जब मौका मिला तो मैं तैयार था। कुछ तकनीकी पहलू थे जिन पर मुझे ध्यान देना था।’’ रोहित ने कहा कि ऑस्ट्रेलियाई सीरीज काफी रोमांचक होगी क्योंकि भारतीय टीम अभी अपना सर्वश्रेष्ठ क्रिकेट खेल रही है।

उन्होंने कहा, ‘‘एक टीम के तौर पर हम अभी अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कर रहे हैं। हर कोई विरोधी टीम के हाथों से मैच छीनना चाहता है। अगर (कोविड-19 महामारी के बावजूद) यह श्रृंखला होती है तो यह शानदार सीरीज होगी।’’ भारत को टी20 विश्व कप में खेलने के लिये अक्टूबर में ऑस्ट्रेलिया जाना है जिसके बाद उसे जनवरी तक टेस्ट सीरीज खेलनी है। लेकिन कोरोना वायरस के विश्व भर में फैले प्रकोप के कारण इसको लेकर आशंकाएं भी जतायी जा रही हैं।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement