Tuesday, March 19, 2024
Advertisement

रोहित शर्मा ने बताया कैसे उन्हें मिला आईपीएल में मुंबई इंडियंस की कप्तानी करने का मौका

रोहित ने कहा "पता नहीं 2013 में भज्जी पा को क्यों कप्तान नहीं बनाया गया। मुझे लगा कि तब मेरे को कप्तान बनाया जाएगा, लेकिन मुंबई ने ऑक्शन में रिकी पोंटिंग को खरीद लिया।"

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Published on: May 19, 2020 13:03 IST
Rohit Sharma told how he got a chance to captain Mumbai Indians in IPL- India TV Hindi
Image Source : TWITTER/MIPALTAN Rohit Sharma told how he got a chance to captain Mumbai Indians in IPL

आईपीएल के सबसे सफल टीम मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा ने खुलासा किया है कि उन्हें लगा था कि 2013 आईपीएल में हरभजन सिंह के बाद उन्हें कप्तान बनाया जाएगा, लेकिन टीम ने ऑक्शन में ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज रिकी पोंटिंग को खरीदकर उन्हें कप्तान बना दिया। कोरोनावायरस के कहर के बीच घर में कैद रोहित शर्मा ने भारतीय स्पिनर आर अश्विन से इंस्टाग्राम चैट के दौरान यह बात कही। इस चैट में उन्होंने यह भी बताया कि रिकी पोंटिंग ने आईपीएल की बीच सीजन में कप्तानी क्यों छोड़ी थी।

रोहित शर्मा ने कहा "2013 ऑक्शन में हमने रिकी पोंटिंग को खरीदा। आईपीएल 2012 में सचिन तेंदुलकर ने मुंबई की टीम की अगुवाई करने से इनकार कर दिया था जिसके बाद हरभजन सिंह को कप्तान बनाया गया।"

रोहित ने आगे कहा "लेकिन पता नहीं 2013 में भज्जी पा को क्यों कप्तान नहीं बनाया गया। मुझे लगा कि अब मेरे को कप्तान बनाया जाएगा, लेकिन तब ऑक्शन में रिकी पोंटिंग को खरीद लिया।"

ये भी पढ़ें - इमरान खान के नक्शेकदम पर चलकर पाकिस्तान टीम की कप्तानी करना चाहते हैं बाबर आजम

रोहित ने बताया "पोंटिंग 2013 के सीज़न में भारत आने वाले पहले व्यक्ति थे। वह हर किसी को समझना चाहते थे। उन्होंने कहा कि वह पहले एक टीम बॉन्डिंग सेशन करना चाहते थे। एक तरह से, इसने सभी पर बहुत सकारात्मक प्रभाव डाला। पोंटिंग ने वास्तव में युवा लोगों को प्रेरित किया।"

पोंटिंग के बीच सीजन में कप्तानी छोड़ने पर उन्होंने कहा "वह रन नहीं बना रहे थे इसलिए उन्होंने कप्तान के रूप में पद छोड़ने का फैसला किया। आखिरकार, पोंटिंग ने मुझे बुलाया और मुझे कप्तानी सौंपी। वह वास्तव में 2013 सत्र के दौरान एक खिलाड़ी के साथ-साथ एक कोच भी थे। वह हमेशा मेरी मदद करने के लिए वहाँ थे।" 

रोहित के कप्तान बनने के बाद मुंबई इंडियंस चार बार आईपीएल का खिताब जीत चुकी है। मुंबई ने पहला खिताब 2013 मे ही जीता था। उसके बाद उन्होंने 2015, 2017 और फिर 2019 में जीत दर्ज की।

ये भी पढ़ें - विराट कोहली ने खोला राज, बताया रनों का पीछा करते हुए इस चीज से होते हैं प्रेरित

रोहित के अलावा भारतीय तेज गेंदबाज इशांत शर्मा भी रिकी पोंटिंग की कोचिंग की तारीफ कर चुके हैं। इशांत ने कहा था ‘‘मैंने रिकी से बढ़िया कोच नहीं देखा। पिछले सत्र में आईपीएल में वापसी करते समय मैं काफी नर्वस था। लग रहा था कि क्रिकेट में डेब्यू कर रहा हूं। उन्होंने मुझे पहले दिन से सहज महसूस कराया और कहा कि सीनियर होने के नाते मुझे जूनियर गेंदबाजों की मदद करनी है। उससे मुझे काफी फायदा मिला।’’ 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement