Tuesday, April 23, 2024
Advertisement

न्यूजीलैंड नहीं बल्कि वर्ल्ड क्रिकेट में नंबर चार के सबसे बेस्ट बैट्समैन हैं रॉस टेलर

टेलर ने अपने वनडे करियर में खेले 229 मैचों में 48.46 की औसत से 8480 रन बनाए हैं। इसमें से नंबर चार की पोजिशन पर उन्होंने 187 मैच खेले हैं और 52.55 की लाजवाब औसत से सबसे अधिक 7568 रन बनाए हैं।

Lokesh Khera Written by: Lokesh Khera @lokeshkhera29
Updated on: February 05, 2020 21:09 IST
Ross Taylor- India TV Hindi
Image Source : AP Ross Taylor is the number four best batsman in world cricket but not New Zealand

भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीन वनडे मैच की सीरीज का पहला मुकाबला हेमिल्टन में खेला गया। इस मैच को मेजबानों ने अनुभवी रॉस टेलर के शतक के दम पर 4 विकेट से जीता। इस मैच में रॉस टेलर ने अपने पूरे अनुभव को झोंखा और 84 गेंदों पर 10 चौकों और 4 छक्कों की मदद से 109 रनों की नाबाद पारी खेली। टेलर को इसी नाबाद पारी के दम पर मैन ऑफ द मैच के अवॉर्ड से भी नवाजा गया।

टेलर न्यूजीलैंड के लिए उस स्थान पर बल्लेबाजी करने आते हैं जहां टीम के लिए खिलाड़ी को दो तरह के रोल अदा करने पड़ते हैं। टेलर न्यूजीलैंड के लिए वनडे क्रिकेट में नंबर चार पर बल्लेबाजी करते हैं और उस स्थान पर कई बार ऊपरी क्रम के बल्लेबाजो के जल्दी आउट होने के बाद पारी को संवारकर रन बनाने पड़ते हैं और कई बार उसी स्थान पर तेजी से भी रन जुटाने की जरूरत पड़ती है। टीम के मिडल ऑडर को मजबूत बनाने के लिए इस स्थान पर परफेक्ट खिलाड़ी की जरूरत रहती है।

साउथ अफ्रीका के लिए यह काम एबी डी विलियर्स करते थे, श्रीलंका के लिये महेला जयवर्धने और न्यूजीलैंड के लिए ये काम टेलर करते हैं। वनडे क्रिकेट में भले ही डी विलियर्स और जयवर्धने ने रॉस टेलर से अधिक रन बनाए हो, लेकिन नंबर चार के बादशाह तो टेलर ही है। यह बात हम ऐसे ही नहीं, बल्कि आंकडों को देखते हुए कह रहे हैं।

टेलर ने अपने वनडे करियर में खेले 229 मैचों में 48.46 की औसत से 8480 रन बनाए हैं। इसमें से नंबर चार की पोजिशन पर उन्होंने 187 मैच खेले हैं और 52.55 की लाजवाब औसत से सबसे अधिक 7568 रन बनाए हैं। वर्ल्ड क्रिकेट में नंबर चार के साथ पर सबसे ज्यादा रन बनाने वालों की सूची में टेलर टॉप पर है।

वहीं दिग्गज खिलाड़ी एबी डी विलियर्स और महेला जयवर्धने की बात करें तो। डी विलियर्स के नाम वनडे क्रिकेट में 9577 रन है और इनमें से 5736 रन उन्होंने नंबर चार पर खेलते हुए बनाए हैं। वहीं जयवर्धने के नाम वनडे में 12650 है और उन्होंने नंबर चार पर खेलते हुए 6947 रन बनाए हैं।

वर्ल्ड क्रिकेट में चाहे कितने भी बादशाह हो, लेकिन नंबर चार के बादशाह तो रॉस टेलर ही है।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement