1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. SCO vs NAM: नामीबिया ने स्कॉटलैंड को 4 विकेट से हराकर दर्ज की पहली जीत

SCO vs NAM: नामीबिया ने स्कॉटलैंड को 4 विकेट से हराकर दर्ज की पहली जीत

 बायें हाथ के तेज गेंदबाजों रुबेन ट्रंपलमैन और जेन फ्राइलिंक की तूफानी गेंदबाजी से नामीबिया ने आईसीसी टी20 विश्व कप के सुपर 12 चरण के ग्रुप दो मैच में बुधवार को यहां स्कॉटलैंड को चार विकेट से हरा दिया। 

Bhasha Bhasha
Published on: October 27, 2021 23:10 IST
SCO vs NAM: Namibia beat Scotland by 4 wickets to register first win- India TV Hindi
Image Source : TWITTER/@T20WORLDCUP SCO vs NAM: Namibia beat Scotland by 4 wickets to register first win

अबुधाबी। बायें हाथ के तेज गेंदबाजों रुबेन ट्रंपलमैन और जेन फ्राइलिंक की तूफानी गेंदबाजी से नामीबिया ने आईसीसी टी20 विश्व कप के सुपर 12 चरण के ग्रुप दो मैच में बुधवार को यहां स्कॉटलैंड को चार विकेट से हरा दिया। पहले ओवर में तीन विकेट चटकाने वाले ट्रंपलमैन (17 रन पर तीन विकेट) और फ्राइलिंक (10 रन देकर दो विकेट) की धारदार गेंदबाजी के सामने स्कॉटलैंड की टीम आठ विकेट पर 109 रन ही बना सकी। छठा मैच खेल रहे ट्रंपलमैन के करियर का यह सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। स्कॉटलैंड की ओर से माइकल लीस्क 44 रन बनाकर शीर्ष स्कोरर रहे। उनके अलावा क्रिस ग्रीव्स (25) और सलामी बल्लेबाज मैथ्यू क्रॉस (19) ही दोहरे अंक में पहुंच पाए।

नामीबिया ने इसके जवाब में जेजे स्मिट (23 गेंद में नाबाद 32, दो छक्के और दो चौके) और सलामी बल्लेबाज क्रेग विलियम्स (23) की पारियों की बदौलत पांच गेंद शेष रहते छह विकेट पर 115 रन बनाकर जीत दर्ज की। नामीबिया को माइकल वान लिंगेन (18) और विलियम्स ने पहले विकेट के लिए 28 रन जोड़कर अच्छी शुरुआत दिलाई। वान लिंगेन ने जोश डेवी पर लगातार दो चौके जड़े लेकिन साफयान शरीफ ने उन्हें रिची बेरिंगटन के हाथों कैच करा दिया। नामीबिया ने पावर प्ले में एक विकेट पर 29 रन बनाए। विलियम्स और जेम्स ग्रीन (09) ने इसके बाद पारी को आगे बढ़ाया। 

ग्रीन ने क्रिस ग्रीव्स पर चौका जड़ा जबकि विलियम्स ने मार्क वाट पर पारी का पहला छक्का मारकर नौवें ओवर में टीम के रनों का अर्धशतक पूरा किया। ग्रीव्स ने ग्रीन को मुन्से के हाथों कैच कराके नामीबिया को दूसरा झटका दिया। लीस्क (12 रन पर दो विकेट) ने इसके बाद कप्तान गेरहार्ड इरासमस (04) को बोल्ड किया जबकि वाट ने विलियम्स को स्टंप कराके नामीबिया का स्कोर चार विकेट पर 67 रन किया। स्मिट और डेविड वाइसी (16) ने इसके बाद मोर्चा संभाला। 

नामीबिया को अंतिम छह ओवर में जीत के लिए 35 रन की जरूरत थी। स्मिट ने शरीफ पर चौका जड़ने के बाद ग्रीव्स की गेंद को दर्शकों के बीच पहुंचाया। वाइसी ने भी लीस्ट पर छक्का जड़ा लेकिन इसी गेंदबाज का शिकार बन गए। नामीबिया को अंतिम दो ओवर में सात रन की दरकार थी। स्मिट ने ब्रेडली व्हील पर चौका और फिर एक रन के साथ स्कोर बराबर किया लेकिन अगली गेंद पर फ्राइलिंक (02) पवेलियन लौट गए। स्मिट ने अंतिम ओवर की पहली गेंद पर शरीफ पर छक्का जड़कर टीम को जीत दिलाई। इससे पहले नामीबिया के कप्तान गेरहार्ड इरासमस ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया और प्लेयर आफ द मैच ट्रंपलमैन ने पहले ओवर में ही तीन विकेट चटकाकर इस फैसला को सही साबित किया। 

जॉर्ज मुन्से (00) ट्रंपलमैन की मैच की पहली ही गेंद को विकेटों पर खेल गए जबकि तीसरी गेंद पर कैलम मैकलियोड (00) ने विकेटकीपर जेन ग्रीन के हाथों कैच थमाया। ट्रंपलमैन ने अगली गेंद पर बेहतरीन फॉर्म में चल रहे और कार्यवाहक कप्तान रिची बेरिंगटन (00) को पगबाधा करके स्कॉटलैंड का स्कोर तीन विकेट पर दो रन किया। टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में यह सिर्फ दूसरा मौका है जब किसी गेंदबाज ने पहले ओवर में ही तीन विकेट चटकाए हैं। इससे पहले जून 2019 में श्रीलंका के एंजेलो मैथ्यूज ने वेस्टइंडीज के खिलाफ यह कारनामा किया था। 

क्रॉस ने पांचवें ओवर में ट्रंपलमैन पर पारी का पहला चौका जड़ा लेकिन अनुभवी डेविड वाइसी (22 रन पर एक विकेट) ने अगले ओवर में क्रेग वालेस (04) को पगबाधा कर दिया। स्कॉटलैंड की टीम पावर प्ले में चार विकेट पर 22 रन ही बना सकी। लीस्क ने वाइसी पर दो चौकों के अलावा माइकल वान लिंगेन की लगातार गेंदों पर चौके और छक्के के साथ 11वें ओवर में 14 रन जोड़े और टीम का स्कोर 50 रन के पार पहुंचाया। फ्राइलिंक ने अगले ओवर में क्रॉस को बोल्ड करके स्कॉटलैंड को पांचवां झटका दिया। क्रॉस ने 33 गेंद की पारी में एक चौका मारा। लीस्क ने जेजे स्मिट (20 रन पर एक विकेट) पर अपना दूसरा छक्का मारा जबकि ग्रीव्स ने बर्नार्ड शोल्ट्ज और ट्रंपलमैन पर चौके जड़े। 

स्मिट ने लीस्क को बोल्ड करके स्कॉटलैंड को बड़ा झटका दिया। उन्होंने 27 गेंद का सामना करते हुए चार चौके और दो छक्के मारे। स्कॉटलैंड के रनों का शतक 19वें ओवर में पूरा हुआ लेकिन इसी ओवर में फ्राइलिंक ने मार्क वाट (03) को आउट किया जबकि लीस्क अंतिम ओवर में रन आउट हुए। स्कॉटलैंड के नियमित कप्तान काइल कोएट्जर अंगुली में चोट के कारण इस मैच में नहीं खेल पाए जिसके बाद बेरिंगटन ने कप्तानी की जिम्मेदारी संभाली।

लाइव स्कोरकार्ड

bigg boss 15