1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. शिवम दुबे को पहले से था पता, टीम इंडिया में होगा उनका चयन !

शिवम दुबे को पहले से था पता, टीम इंडिया में होगा उनका चयन !

घेरलू क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन करने वाले शिवम दुबे को बांग्लादेश के खिलाफ टी-20 सीरीज में पहली बार भारतीय टीम में शामिल किया गया है।

India TV Sports Desk India TV Sports Desk
Updated on: October 26, 2019 14:20 IST
Shivam Dube- India TV Hindi
Image Source : TWITTER Shivam Dube

बांग्लादेश के खिलाफ आगामी टी-20 सीरीज के लिए भारतीय टीम चुनी जा चुकी है। इस सीरीज के लिए टीम के कुछ खिलाड़ियों को आराम दिया गया है तो कुछ की लंबे समय बाद वापसी हुई लेकिन इस टीम में एक ऐसे खिलाड़ी को भी चुना गया है जिसकी सबसे अधिक चर्चा हो रही है।

यह खिलाड़ी कोई और नहीं बल्कि मुंबई के 26 साल के शिवम दुबे हैं। लंबे कदकाठी और बड़े शॉट खेलने में माहिर शिवम दुबे को पहली बार भारतीय टीम में शामिल किया गया है। 

गौरतलब है कि 2018 रणजी ट्रॉफी में शिवम ने स्वपनिल सिंह के एक ओवर में पांच छक्के जड़ डाले थे। रणजी ट्रॉफी के इस सीजन में धमाकेदार प्रदर्शन के बदौलत शिवम को आईपीएल में रॉयल चैलेंजर्स बेंगोलर की टीम ने उन्हें 4 करोड़ में खरीदा। 

हालांकि आईपीएल में उनका प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा लेकिन इसके बाद घरेलू क्रिकेट में वापसी करते हुए शिवम ने एक बार फिर से अपने विस्फोटक खेल के दमपर सबका ध्यान अपनी ओर खींचा और इनाम के तौर पर उन्हें भारतीय टीम में एंट्री मिली। भारतीय टीम में शिवम को चोटिल हार्दिक पंड्या की जगह शामिल किया गया है। 

टीम में चयन के बाद टाइम्स ऑफ इंडिया को दिए एक इंटरव्यू में शिवम ने कहा, ''सच कहुं तो मुझे पता था कि टीम में मेरा चयन होगा। मैंने घरेलू सर्किट में शानदार प्रदर्शन किया है। इस दौरान मेरे कोच और मेरी फैमली का मुझे पूरा सहयोग मिला। मैं पूरी तरह से तैयार हूं। मुझे किसी भी नंबर पर बल्लेबाजी करने में कोई परेशानी नहीं है। मैं बस मैदान पर जाकर अपना स्वभाविक खेल खेलना चाहता हूं।''

उन्होंने कहा, ''मेरे लिए यह एक नई शुरुआत है और मैं इसका लुफ्त उठाना चाहता हूं। मेरी पूरी कोशिश रहेगी कि मैं टीम के लिेए अधिक से अधिक रन बनाउ। मैं टीम के लिए मैच विनर बनना चाहता हूं। मैंने पिछले कुछ समय से अपने खेल में काफी सुधार किया है और मैं इस सीरीज में उसे साबित करना चाहता हूं।''

शिवम इंडिया ए के लिए लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। शिवम ने वेस्टइंडीज ए और फिर साउथ अफ्रीका में शानदार बल्लेबाजी की थी। भारतीय टीम में चयन के बाद शिवम ने कहा कि घरेलू क्रिकेट के साथ आईपीएल के अनुभव से भी उन्हें फायदा पहुंचा। 

उन्होंने कहा, ''आईपीएल में खेलने का अनुभव शानदार रहा खास तौर से जब आप विराट कोहली और एबी डिविलियर्स जैसे दिग्गजों के साथ ड्रेसिंग रूम शेयर करते हैं तो आपको बहुत कुछ सीखने को मिलता है।''

शिवम ने कहा, ''आईपीएल के दौरान डिविलियर्स ने मेरी काफी मदद की। वह हमेशा मुझे शांत रहने में मदद करते थे। इसके साथ नेट्स में विराट भैया और डिविलियर्स से मुझे कई तरह की नई तकनीक सीखने को मिली जो मेरे लिए काफी उपयोगी साबित हुआ।''

आपको बता दें कि शिवम अबतक 16 फर्स्ट क्लास, 35 लिस्ट और 19 टी-20 मैच खेल चुके हैं। फर्स्ट क्लास में शिवम ने 48.19 की औसत से 1012 रन बनाए हैं जिसमें उन्होंने 7 शतक और दो शतक भी लगाए हैं।

वहीं लिस्ट में 43.85 की औसत से 614 रन बनाए हैं। लिस्ट ए में उन्होंने एक शतक और एक अर्द्धशत लगा चुके हैं। वहीं टी-20 में 242 रन बनाए हैं।

बल्लेबाजी के साथ शिवम गेंदबाजी में भी अपनी छाप छोड़ चुके हैं। फर्स्ट क्लास में शिवम ने 40 विकेट लिए हैं। वहीं लिस्ट ए में उन्होंने 34 और टी-20 में 14 विकेट लिए हैं।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड

X