1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. जानिए क्यों 2006 फैसलाबाद टेस्ट मैच में शोएब अख्तर ने पठान से कहा, 'तेरे को मैं उठा लूंगा इधर से'

जानिए क्यों 2006 फैसलाबाद टेस्ट मैच में शोएब अख्तर ने पठान से कहा, 'तेरे को मैं उठा लूंगा इधर से'

पाकिस्तान की तरफ से पूर्व तेज गेंदबाज शोएब अख्तर लगभग 160 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ़्तार के आस - पास गेंदबाजी कर रहे थे और पठान उन्हें स्लेज कर रहे थे।

India TV Sports Desk India TV Sports Desk
Updated on: May 31, 2020 18:03 IST
Irfan Pathan and Shoaib Akhtar- India TV Hindi
Image Source : GETTY Irfan Pathan and Shoaib Akhtar

कोरोना महामारी के कारण जहां सभी खेल ठप्प पड़े हुए हैं वहीं सभी खिलाड़ी घर पर बैठे हैं। इसी बीच टीम इंडिया के पूर्व तज गेंदबाज इरफ़ान पठान ने साल 2006 में खेले गए फैसला बाद टेस्ट मैच को याद किया है। जिस समय पाकिस्तान की तरफ से पूर्व तेज गेंदबाज शोएब अख्तर लगभग 160 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ़्तार के आस - पास गेंदबाजी कर रहे थे और पठान उन्हें स्लेज कर रहे थे।

इस मैच की पहली पारी में पठान ने 170 गेंदों पर 90 रन की पारी खेली थी। जिसके दम पर भारत को 15 रन की लीड मिली थी। ऐसे में दूसरी पारी में भी भारत के हालत ठीक नहीं थे और पठान ने धोनी के साथ मिलकर 200 रन से अधिक की साझेदारी करके मैच को ड्रा करा दिया था। जिसके बारे में इरफ़ान ने एक यूट्यूब चैनल पर कहा, "जब मैं बल्लेबाजी के लिए आया तो शोेएब अख्तर 150-160 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से गेंदबाजी कर रहे थे। मैं क्रीज पर गया और उस वक्त दूसरे एंड पर धोनी बल्लेबाजी कर रहे थे। मैंने माही से पूछा कि पिच कैसा बर्ताव कर रहा है। उन्होंने कहा कि कुछ खास नहीं तुम सिर्फ बल्लेबाजी करो। मैंने जब अख्तर की पहली गेंद खेली तो वो एक बाउंसर था और मुझे गेंद भी नहीं दिखी। उस वक्त हमने जैसे-तैसे उनका स्पेल टाला। हम अपना साझेदारी बढ़ाने की कोशिश कर रहे थे कि कुछ वक्त के बाद फिर से शोएब नए स्पेल में गेंदबाजी करने आ गए। "

गौरलतब है कि भारत के खिलाफ उस टेस्ट मैच की पहली पारी में शोएब अख्तर कमाल की गेंदबाजी कर रहे थे और उन्होंने सचिन को सिर्फ 14 रन पर आउट कर दिया था। इस तरह अख्तर की तेज गेंदों ने निपटने के लिए इरफ़ान ने धोनी के साथ मिलकर एक प्लान बनाया। जिसके बारे में बताते हुए उन्होंने उस समय धोनी से कहा, "मैं अख्तर को स्लेज करूंगा आप सिर्फ उनपर हंसना। धोनी मेरी बात मान गए। इसके बाद शोेएब अख्तर भी स्लेजिंग करने लगे और गेंद रिवर्स होने लगा था। मैंने अख्तर से कहा कि 'पाजी अगले स्पेल में भी उतनी ही जान लगेगी'। मेरी बात पर अख्तर ने कहा कि 'बहुत ज्यादा बात कर रहे हो, तेरे को मैं उठा लूंगा इधर से'। उन्होंने अपने स्पेल समाप्त किया और हमने किसी तरह से वो मैच ड्रॉ करा दिया।"

ये भी पढ़ें - पूर्व अपंयार इयान गुल्ड ने विराट कोहली को बताया 'मॉडल', दिया यह बड़ा बयान

बता दें कि उस टेस्ट मैच में इरफान पठान और धोनी ने छठे विकेट के लिए 210 रन की अहम साझेदारी की थी। धौनी ने उस मैच में 153 गेंदों पर 19 चौके व 4 छक्कों की मदद से 148 रन की पारी खेली थी। शोेएब अख्तर के लिए वो मैच ज्यादा अच्छा नहीं रहा था और उन्हें सिर्फ सचिन का विकेट ही मिल पाया। इस तरह ये मैच ड्रा पर छुटा जबकि इसी सीरीज में इरफ़ान पठान ने अपने करियर की टेस्ट हैट्रिक भी ली थी।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड

X