Friday, March 29, 2024
Advertisement

शोएब अख्तर ने सौरव गांगुली को बताया बहादुर बल्लेबाज कहा, 'तेज गेंदबाजों पर भी बनाते थे वे रन'

साल 2000 के शुरुआती दौर में गांगुली ने दुनिया के कुछ बेहद ही खरनाक तेज गेंदबाजों का सामना किया जिसमें ब्रेट ली, ग्लेन मैक्ग्रा और शोएब अख्तर जैसे खिलाड़ी शामिल है। इन गेंदबाजों ने गांगुली को हमेशा शॉट पिच गेंद से परेशान किया।

India TV Sports Desk Edited by: India TV Sports Desk
Published on: June 13, 2020 12:26 IST
Sourav Ganguly, Shoaib Akhtar, India, Pakistan, Shaun Pollock, Glenn McGrath, Brett Lee, Sachin Tend- India TV Hindi
Image Source : GETTY Sourav Ganguly

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली दुनिया के बेहतरीन बल्लेबाजों में से एक माने जाते थे। खास तौर से स्पिनर के खिलाफ ऑफ साइड में उनके द्वारा लगाया जाने वाल शॉट किसी भी टीम के लिए सिरदर्द साबित होता था। हालांकि कई मौकों पर यह कहा गया कि गांगुली तेज गेंदबाजों के खिलाफ सहज नहीं थे और उन्हें शॉट पिच गेंद का सामना करने में काफी दिक्कत होती थी।

आपको बता दें कि साल 2000 के शुरुआती दौर में गांगुली ने दुनिया के कुछ बेहद ही खरनाक तेज गेंदबाजों का सामना किया जिसमें ब्रेट ली, ग्लेन मैक्ग्रा और शोएब अख्तर जैसे खिलाड़ी शामिल है। इन गेंदबाजों ने गांगुली को हमेशा शॉट पिच गेंद से परेशान किया।

यह भी पढ़ें- भारत के सबसे उम्रदराज क्रिकेटर का हुआ निधन, 100वें जन्मदिन पर मिलने पहुंचे थे सचिन

हालांकि हैलो एप को दिए एक इंटरव्यू में पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज शोएब अख्तर ने कहा कि गांगुली एक बहादुर बल्लेबाज थे और वह कभी भी तेज गेंदबाजों के खिलाफ पीछे नहीं हटे थे।

अख्तर ने कहा, ''मैं मानता हूं गांगुली दुनिया के उन चुनिंदा बल्लेबाजों में से एक हैं जिनके खिलाफ मैंने पूरी आक्रमकता के साथ गेंदबाजी की है लेकिन वह कभी पीछे नहीं हटे। वह दिलेरी से बल्लेबाजी करते थे और रन बनाते थे।''

उन्होंने कहा, ''कई लोगों का मानना है कि गांगुली सिर्फ स्पिन के खिलाफ अच्छा खेलते थे लेकिन ऐसा नहीं है। वह तेज गेंदबाजों पर भी बेहतरीन शॉट लगाते थे। हां यह बात सच है कि शॉट पिच गेंद पर उन्हें परेशानी होती थी।''

शोएब ने कहा, ''मैंने भी गांगुली को उनके शरीर का निशाना बनाकर कई सारी शॉट पिच गेंद डाली। कई बार गेंद उनके सीने पर लगा लेकिन वह कभी भी हार नहीं माने और डटकर मुकाबला किया है। मेरे ख्याल से गांगुली एक दिलेर बल्लेबाज था।''

यह भी पढ़ें- वेस्टइंडीज के इस दिग्गज खिलाड़ी ने धोनी को बताया क्रिकेट का सबसे बड़ा सुपरस्टार

आपको बता दें कि गांगुली भारत के सबसे सफल कप्तानों में से एक माने जाते हैं। गांगुली भारत के लिए कुल 113 टेस्ट और 311 वनडे खेले। टेस्ट क्रिकेट में उन्होंने भारत के लिए 7212 रन बनाए हैं।

वहीं वनडे में उनके नाम 11363 रन दर्ज है। इस फॉर्मेट में उन्होंने कुल 23 शतक भी लगाए हैं। सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली के बाद सौरव गांगुली भारत के लिए तीसरे सबसे अधिक वनडे शतक लगाने वाले बल्लेबाज हैं।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement