Friday, April 26, 2024
Advertisement

NZ vs IND : रोहित शर्मा की जगह टेस्ट टीम में शुभमन गिल हुए शामिल, सौरव गांगुली ने की पुष्टि

पांचवें और अंतिम टी20 अंतरराष्ट्रीय के दौरान पिंडली में लगी चोट के कारण न्यूजीलैंड के खिलाफ आगामी एकदिवसीय और टेस्ट श्रृंखला से बाहर हो गए हैं।

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Updated on: February 03, 2020 23:09 IST
Shubman Gill- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES Shubman Gill joins Test team in place of Rohit Sharma, Sourav Ganguly confirmed

भारतीय टेस्ट टीम के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा के चोटिल होने के बाद न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में शुभमन गिल को मौका दिया गया है। इसकी पुष्टि खुद बीसीसीआई के अध्यक्ष सौरव गांगुली ने सोमवार को की है। पांचवें और अंतिम टी20 अंतरराष्ट्रीय के दौरान पिंडली में लगी चोट के कारण न्यूजीलैंड के खिलाफ आगामी एकदिवसीय और टेस्ट श्रृंखला से बाहर हो गए हैं। माउंट मोनगानुई में मैच के दौरान तेजी से एक रन लेने के प्रयास में रोहित की पिंडली की मांसपेशियों में खिंचाव आ गया था और उन्हें 41 गेंद में 60 रन बनाने के बाद रिटायर्ड हर्ट होकर लौटना पड़ा था। बीसीसीआई के सूत्र ने नाम जाहिर नहीं करने की शर्त पर पीटीआई को बताया, ‘‘वह दौरे से बाहर हो गया है।’’ भारत को बुधवार से तीन एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों की श्रृंखला खेलनी है जबकि इसके बाद दो टेस्ट की श्रृंखला होगी। 

क्रिकइनफो ने ट्विट करते हुए लिखा "बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने पुष्टि की है को शभुमन गिल न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में रोहित शर्मा को रिप्लेस करेंगे। 

उल्लेखनीय है, जसप्रीत बुमराह (चार ओवर में 12 रन पर तीन विकेट) की घातक गेंदबाजी के दम पर भारतीय क्रिकेट टीम ने रविवार को बे ओवल मैदान पर खेले गए पांचवें और अंतिम टी-20 मुकाबले में मेजबान न्यूजीलैंड को सात रनों से हराकर पांच मैचों की टी-20 सीरीज में 5-0 से क्लीन स्वीप हासिल कर ली। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए तीन विकेट पर 163 रन का स्कोर बनाया और फिर उसने न्यूजीलैंड को निर्धारित 20 ओवरों में नौ विकेट पर 156 रनों पर रोक दिया। भारत ने तीसरी बार घर के बाहर टी-20 सरीज में क्लीन स्वीप हासिल की है।

बुमराह को मैन ऑफ द मैच जबकि सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल को मैन ऑफ द सीरीज का पुरस्कार मिला।

भारत से मिले 164 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड ने सात रन के कुल योग पर अपने सलामी बल्लेबाज मार्टिन गुप्टिल (2) का विकेट गंवा दिया। गुपटिल को जसप्रीत बुमराह ने पगबाधा आउट किया।

इसके बाद 17 के कुल योग पर वॉशिंगटन सुंदर ने कोलिन मुनरो (15) को आउट कर भारत को दूसरी सफलता दिलाई। सुंदर की गेंद पर बोल्ड होने से पहले मुनरो ने 6 गेंदों का सामना कर दो चौके और एक छक्का लगाया।

बीते मैच में औसत फील्डिंग करने वाली भारतीय टीम ने अपनी चुस्त फील्डिंग के दम पर टॉम ब्रूस (0) को रन आउट कर न्यूजीलैंड को तीसरा झटका दिया। यह विकेट भी 17 के कुल योग पर गिरा और इस रन आउट में संजू सैमसन और लोकेश राहुल की भूमिका रही।

इसके बाद कीवी पारी को सम्भालने की जिम्मेदारी विकेटकीपर टिम शीफर्ट और अनुभवी रॉस टेलर पर आई। दोनों ने इस जिम्मेदारी को बखूबी निभाया और ताबड़तोड़ अंदाज में खेलते हुए अपनी टीम को 100 रनों के पार ले गए। शीफर्ट हालांकि इस सीरीज में अपना दूसार अर्धशतक पूरा करने के बाद नवदीप सैनी की गेंद पर सैमसन के हाथों लपके गए। शीफर्ट ने 30 गेंदों की पारी में पांच चौके और तीन छक्के लगाए।

शीफर्ट का विकेट 116 रनों के कुल योग पर गिरा। शीफर्ट और टेलर अपनी टीम को जीत की स्थिति में लेकर आए थे। भारत को अब जीत हासिल करने के लिए विकेट चटकाने थे और बुमराह ने 14वें ओवर की अंतिम गेंद पर डेलर मिशेल को आउट कर भारत को पांचवी सफलता दिलाई। मिशेल ने दो रन बनाए। उनका विकेट 119 के कुल योग पर गिरा।

मेजबान टीम ने इसी बीच 132 के स्कोर पर स्कॉट कुजेगलिन (0) के रूप में अपना सातवां विकेट गंवा दिया। कुजेगलिन के आउट होने के बाद टेलर (53) भी सैनी को दूसरा शिकर बन बैठे। टेलर ने अपने 100वें टी-20 मैच में 47 गेंदों पर पांच चौके और दो छक्कों की मदद से 53 रन की सर्वाधिक पारी खेली।

टेलर के आउट होने के बाद कीवी टीम लक्ष्य से दूर होती चली गई और वह निर्धारित 20 ओवरों में नौ विकेट पर 156 रन तक ही पहुंच सकी। ईश सोढी ने 10 गेंदों पर दो छक्कों की मदद से नाबाद 16 और हामिश बेनेट ने नाबाद एक रन बनाया।

भारत की ओर से जसप्रीत बुमराह ने तीन सैनी और ठाकुर ने दो-दो जबकि वाशिंगटन सुंदर ने एक विकेट लिया।

इससे पहले, भारतीय टीम ने निर्धारित 20 ओवरों में तीन विकेट पर 163 रनों का स्कोर बनाया। इसमें सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल के 45, कप्तान रोहित शर्मा के 60 (रिटायर्ड हर्ट) और श्रेयस अय्यर के नाबाद 33 रन शामिल हैं।

मनीष पांडे चार गेंदों पर एक चौके और एक छक्के की मदद से 11 रनों पर नाबाद रहे। भारत ने राहुल के अलावा संजू सैमसन (2) तथा शिवम दुबे (5) के विकेट गंवाए।

सैमसन का विकेट आठ रनों के कुल योग पर गिरा। यह तीसरा मैच है, जब सैमसन मौके को भुना नहीं सके और पांच गेंदों का सामना करने के बाद पवेलियन लौटे।

इसके बाद राहुल और नियमित कप्तान विराट कोहरी की गैरमौजूदगी में कप्तानी कर रहे रोहित ने पारी को सम्भाला। 96 के कुल योग पर राहुल अपने अर्धशतक से पांच रन दूर थे कि हामिश बेनेट ने उन्हें कैच आउट करा दिय। राहुल ने 33 गेदों का सामना कर चार चौके और दो छक्के लगाए।

राहुल की विदाई के बाद रोहित और अय्यर ने जिम्मेदारी ली। रोहित ने इसी बीच अपना 21वां अर्धशतक पूरा किया। रोहित 60 के निजी योग पर मसल स्ट्रेन के कारण रिटायर्ड हर्ट हुए। रोहित की पारी में 41 गेंदें और तीन चौके तथा तीन छक्के शामिल रहे।

रोहित का स्थान लेने आए दुबे का विकेट 148 के कुल योग पर गिरा।

इस पारी के साथ रोहित टी-20 मैचों में सबसे अधिक 25 बार 50 या उससे अधिक का स्कोर पूरा किया। वह विराट कोहली (24) से आगे निकल गए हैं। कोहली ने 24 बार अर्धशतक लगाए हैं। उनके नाम हालांकि एक भी शतक नहीं है।

इसके बाद हालांकि अय्यर और पांडे ने कोई और नुकसान नहीं होने दिया। अय्यर ने 31 गेंदों पर एक चौका और तीन छक्के लगाए। न्यूजीलैंड की ओर से स्कॉट कुगेलेजिन ने दो और हामिश बेनेट ने एक विकेट लिया।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement