Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज कगिसो रबाडा ने स्लेजिंग को बताया खेल का हिस्सा

दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज कगिसो रबाडा ने कहा है कि स्लेजिंग खेल का हिस्सा है और किसी भी तेज गेंदबाज को अच्छा व्यवहार करना पसंद नहीं है।

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Updated on: June 06, 2020 17:33 IST
दक्षिण अफ्रीका के तेज...- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज कैगिसो रबाडा ने स्लेजिंग को बताया खेल का हिस्सा

दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज कगिसो रबाडा ने कहा है कि स्लेजिंग खेल का हिस्सा है और किसी भी तेज गेंदबाज को अच्छा व्यवहार करना पसंद नहीं है। रबाडा ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की फ्रेंचाइजी दिल्ली कैपिटल के आधिकारिक हैंडल पर इंस्टाग्राम लाइव चैट में हिस्सा लिया, जिसमें पेसर से उनके मैदान पर आक्रामकता के बारे में सवाल पूछा गया।

रबाडा ने कहा, "बहुत से लोग सोचते हैं कि मैं शॉर्ट टेंपर या गुस्सैल हूं। बात यह है कि स्लेजिंग खेल का एक हिस्सा है। कोई भी तेज गेंदबाज बल्लेबाज के सामने अच्छा पेश  नहीं आएगा। लेकिन हमें यह समझने की जरूरत है कि यह कभी भी व्यक्तिगत नहीं होता है। खेल में आप हाथ मिलाते हैं, एक दूसरे के कौशल का सम्मान करते हैं और आगे बढ़ते हैं।"

इस साल की शुरुआत में रबाडा इंग्लैंड के कप्तान जो रूट का विकेट के लेने के बाद काफी उग्र तरीके से जश्न मनाते नजर आ थे जिसके लिए आईसीसी ने उन पर कार्रवाई की थी।

उन्होंने आगे कहा ‘‘कभी कभी आपकी भावना आपको इसके लिए उकसाती है। मुझे लगता है ऐसे समय में मैं काफी खतरनाक रहता हूं क्योंकि मैं सोचना छोड़ देता हूं और सब कुछ खुद ब खुद होने लगता है।’’

दिल्ली की टीम से 2017 में जुड़ने के बाद रबाडा ने शानदार प्रदर्शन किया। उनके प्रदर्शन के दम पर टीम 2019 में सात साल बाद पहली बार प्लेऑफ में पहुंचने में कामयाब रही। इस दौरान उनकी सबसे अच्छी गेंदबाजी कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ आयी। प्लेऑफ में केकेआर को जीतने के लिए 10 रन चाहिए थे और आंद्रे रसेल बल्लेबाजी कर रहे थे। रबाडा ने इस स्थिति में भी टीम को जीत दिला दी। उन्होंने कहा, ‘‘ मुझे याद है जब मैं उस सुपर ओवर में गेंदबाजी कर रहा था। वह सत्र हमारे लिए शानदार था।’’

गौरतलब है कि कैगिसो रबाडा ने साउथ अफ्रीका की ओर से 45 टेस्ट में 197 विकेट और 75 वनडे मैचों में 117 विकेट हासिल किए हैं। वहीं, 24 T20I मैचों में उनके नाम 30 विकेट दर्ज हैं। रबाडा 3 महीने से भी ज्यादा समय से क्रिकेट के मैदान से दूर हैं। उन्होंने अपना आखिरी इंटरनेशनल मैच 26 फरवरी को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कैपटाउन में खेला था। इसके बाद से ही पूरी कोरोना वायरस का कहर जारी है जिसकी वजह से पूरी दुनिया में क्रिकेट गतिविधियां ठप्प पड़ी हैं।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement