Friday, May 03, 2024
Advertisement

धमाकेदार बल्लेबाजी के साथ इस मामले में कोहली, सचिन और कैलिस जैसे दिग्गजों से आगे निकले स्मिथ

दुनिया के महानतम ऑलराउंडर्स में शुमार किए जाने वाले साउथ अफ्रीका के कैलिस ने नौ बार यह कारनामा किया है जबकि इंग्लैंड के लिए सबसे अधिक टेस्ट रन बना चुके कुक 8 बार एक ही मैच में शतक और अर्द्धशतक लगा चुके हैं।

India TV Sports Desk Edited by: India TV Sports Desk
Published on: January 10, 2021 9:20 IST
Steve smith, India vs Australia, cricket, sports- India TV Hindi
Image Source : GETTY Steve smith

ऑस्ट्रेलियाई धुरंधर बल्लेबाज स्टीव स्मिथ सिडनी में भारत के साथ जारी तीसरे टेस्ट की दूसरी पारी में अर्द्धशतक लगाकर क्रिकेट के कुछ मौजूदा और पूर्व दिग्गजों से आगे निकल गए हैं। स्मिथ एक ही टेस्ट में शतक और अर्द्धशतक लगाने का कारनामा 10 बार कर चुके हैं और इस मामले में वह जैक्स कैलिस, विराट कोहली, सचिन तेंदुलकर, रिकी पोटिंग, एलन बॉर्डर, एलिस्टर कुक और कुमार संगकारा से भी आगे निकल चके हैं।

सिडनी टेस्ट की पहली पारी में स्मिथ ने 131 और दूसरी पारी में 81 रन बनाए।

यह भी पढ़ें- Ind vs Aus : दूसरी पारी में अर्द्धशतक जड़ते ही स्टीव स्मिथ ने टेस्ट क्रिकेट में इन दिग्गजों को छोड़ा पीछे

दुनिया के महानतम ऑलराउंडर्स में शुमार किए जाने वाले साउथ अफ्रीका के कैलिस ने नौ बार यह कारनामा किया है जबकि इंग्लैंड के लिए सबसे अधिक टेस्ट रन बना चुके कुक 8 बार एक ही मैच में शतक और अर्द्धशतक लगा चुके हैं।

इसके अलावा बॉर्डर, सचिन, पोटिंग और भारत के मौजूदा कप्तान विराट कोहली 7-7 बार एक ही मैच में शतक और अर्द्धशतक लगा चुके हैं।

वहीं यह 11वां मौका था जब उन्होंने एक ही टेस्ट मैच की दोनों पारियों में अर्द्धशतकीय पारी खेली। इस मामले में उन्होंने पाकिस्तान के इंजमाम उल हक और विंडीज के शिवनारायण चंद्रपॉल की बराबरी कर ली है। पाकिस्तान के पूर्व कप्तान इंजमाम और चंद्रपॉल ने अपने टेस्ट करियर में 11 मौकों पर एक ही टेस्ट की दो पारियों में 50 या उससे अधिक रनों की पारी खेली थी। अब स्मिथ ने इनकी बराबरी कर ली है।

 
यह भी पढ़ें- Ind vs Aus : विकेट के पीछे डाइव मारते हुए साहा ने धाकड़ कैच से किया लाबुशेन की पारी का अंत, देखें Video

टेस्ट मैचों में सबसे अधिक बार एक ही टेस्ट की दो पारियों में 50 या उससे अधिक रन बनाने का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के ही रिकी पोंटिंग के नाम है। पोंटिंग अपने करियर में 15 बार यह कारनामा कर चुके हैं।

इसके बाद साउथ अफ्रीका के धुरंधर ऑलराउंडर जैक्स कैलिस और इंग्लैंड के पूर्व कप्तान और सलामी बल्लेबाज एलिस्टर कुक का नाम है। दोनों 14-14 बार यह कारनामा कर चुके हैं।

तीसरे क्रम पर ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान एलन बॉर्डर का नाम है। बॉर्डर 13 मौकों पर ऐसा कर चुके हैं। श्रीलंका के पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज कुमार संगकारा का नाम इसके बाद आता है। संगकारा ने 12 बार एक ही टेस्ट की दो पारियों में 50 या उससे अधिक रन बनाए हैं।

हालांकि मैच में एक पारी में शतक और दूसरी पारी में अर्द्धशतक लागने के मामले में सबसे आगे हो गए हैं।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement