1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. सुनील गावस्कर का मानना, इस वजह से नंबर वन बल्लेबाज हैं विराट कोहली

सुनील गावस्कर का मानना, इस वजह से नंबर वन बल्लेबाज हैं विराट कोहली

भारतीय कप्तान विराट कोहली और सचिन तेंदुलकर के बीच अक्सर तुलना होती रहती है, लेकिन पूर्व भारतीय क्रिकेटर सुनील गावस्कर ने कोहली की विव रिचर्ड्स के साथ तुलना कर एक नई बहस छेड़ दी है।

India TV Sports Desk India TV Sports Desk
Updated on: June 23, 2020 19:33 IST
सुनील गावस्कर का...- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES सुनील गावस्कर का मानना, इस वजह से नंबर वन बल्लेबाज हैं विराट कोहली

भारतीय कप्तान विराट कोहली और सचिन तेंदुलकर के बीच अक्सर तुलना होती रहती है, लेकिन पूर्व भारतीय क्रिकेटर सुनील गावस्कर ने कोहली की विव रिचर्ड्स के साथ तुलना कर एक नई बहस छेड़ दी है।

भारत के पूर्व कप्तान को न केवल यह विश्वास है कि कोहली दुनिया के नंबर 1 बल्लेबाज हैं, बल्कि उनका मानना है कि कोहली के कई बड़े रिकॉर्ड ध्वस्त करने की पीछे की वजह है सर विव की तरह बल्लेबााजी करना। गावस्कर का कहना है कि दोनों की बल्लेबाजी करने का तरीका एक जैसा है और यही उन्हें बाकी खिलाड़ियों से अलग करता है।

गावस्कर ने कहा, "जब वह क्रीज पर होते थे, तब विव रिचर्ड्स को शांत रखना बहुत मुश्किल होता था। इसी तरह आप जब विराट कोहली को आज बल्लेबाजी करते देखते हैं, समान तरीके से गेंद को खेलते हैं, लाइन में आते हैं, वह अपने ऊपरी हाथ का इस्तेमाल करते हैं और एक्स्ट्रा कवर के ऊपर से बाउंड्री मारते हैं और फिर निचले हाथ का इस्तेमाल करते हैं और मिड-ऑन और मिड-विकेट के क्षेत्र में बाउंड्री लगाते हैं।"

उन्होंने कहा, "यही कारण है कि विराट कोहली को नंबर 1 खिलाड़ी माना जाता है क्योंकि वह वास्तव में विव रिचर्ड्स की तरह बल्लेबाजी करते हैं। पहले, गुंडप्पा विश्वनाथ, वीवीएस लक्ष्मण इस तरह से बल्लेबाजी करते थे। ”

गावस्कर पहले शख्श नहीं हैं जिन्हें कोहली में रिचर्ड्स अक्स दिखा है। इससे पहले ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान इयान चैपल ने पिछले महीने कहा था कि कोहली और रिचर्ड्स के बल्लेबाजी में बहुत समानता है, खासकर जब वह उस तरह के शॉट्स खेलता है जिस तरह रिचर्ड्स खेलते थे।

गावस्कर पहली बार कोहली में रिचर्ड्स के रूप में नहीं दिखे। ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान इयान चैपल ने पिछले महीने कहा था कि कोहली और रिचर्ड्स के बल्ले में कितना समान है, खासकर जब यह उस तरह के शॉट्स की तरह होता है जो वे खेलते हैं।

चैपल ने कहा था, "हमारे समय में वेस्टइंडीज के धाकड़ बल्लेबाज विवियन रिचर्ड्स वनडे क्रिकेट के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज थे। वे हमेशा सही शॉट्स खेलते थे और इसके बावजूद वे बहुत तेजी से रन बनाते थे। कोहली भी उन्हीं की तरह हैं। वे भी पारंपरिक क्रिकेट शॉट्स खेलते हैं और बहुत अच्छे से खेलते हैं।"

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड

X