Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

Syed Mushtaq Ali Trophy 2021-22: रहाणे ने दिलाई मुंबई को पहली जीत, महाराष्ट्र के लिए चमके ऋतुराज गायकवाड़

अजिंक्य रहाणे की लगातार दूसरी अर्धशतकीय पारी के दम पर मुंबई ने सैयद मुश्ताक अली टी20 टूर्नामेंट के ग्रुप बी के मैच में शुक्रवार को यहां नेहरू स्टेडियम में सेना पर 17 रन की जीत दर्ज की।

Bhasha Reported by: Bhasha
Updated on: November 05, 2021 19:36 IST
Syed Mushtaq Ali Trophy 2021-22 Mumbai vs Service Bengal vs...- India TV Hindi
Image Source : TWITTER/@BCCIDOMESTIC Syed Mushtaq Ali Trophy 2021-22 Mumbai vs Service Bengal vs Karnataka Karnataka vs Chhattisgarh Vidarbha vs Nagaland

गुवाहाटी। भारत के टेस्ट उपकप्तान अजिंक्य रहाणे की लगातार दूसरी अर्धशतकीय पारी के दम पर मुंबई ने सैयद मुश्ताक अली टी20 टूर्नामेंट के ग्रुप बी के मैच में शुक्रवार को यहां नेहरू स्टेडियम में सेना पर 17 रन की जीत दर्ज की। गुरुवार को कर्नाटक के खिलाफ 75 रन की पारी खेलने वाले रहाणे ने सेना के खिलाफ 44 गेंद में 54 रन बनाये जिससे उनकी टीम ने सात विकेट पर 154 रन बनाने के बाद सेना को सात विकेट पर 137 रन पर रोक दिया। मुंबई की दो मैचों में यह पहली जीत है। मुंबई के लिए तुषार देशपांडे ने 35 रन देकर तीन और मोहित अवस्थी ने 19 रन देकर दो विकेट लिये। 

भारत ए के पूर्व खिलाड़ी रजत पालिवाल ने सेना के लिए 49 गेंद में 64 रन की पारी खेली। इससे पहले रहाणे ने अपनी पारी में चार छक्के और तीन चौके लगाये। उन्होंने इस दौरान सिद्देश लाड (21) और शिवम दुबे (29) के साथ उपयोगी साझेदारियां निभायी। सेना के बाएं हाथ के स्पिनर विकास यादव ने पावरप्ले के अंदर कसी हुई गेंदबाजी की। उन्होंने भारतीय बल्लेबाज पृथ्वी शॉ को खुलकर खेलने का मौका नहीं दिया और 16 गेंद में उनकी 14 रन की पारी को खत्म किया। यशस्वी जायसवाल (एक) भी सस्ते में पवेलियन लौट गये । टीम 6.2 ओवर में दो विकेट पर 34 रन बनाकर संघर्ष कर रही थी लेकिन रहाणे ने लाड और फिर दुबे के साथ पारी को संभाला। आखिरी ओवरों में अमन हकीम खान ने नौ गेंद में दो चौके और एक छक्का की मदद से 18 रन बनाकर टीम के स्कोर को 150 के पार पहुंचाया। 

बंगाल बनाम बड़ौदा 

क्रुणाल पंड्या की 43 गेंद में 57 रन की नाबाद पारी के बाद भी बड़ौदा की टीम बंगाल को दो रन से जीत दर्ज करने से नहीं रोक पायी। रितिक चटर्जी (चार ओवर में 14 रन पर एक विकेट) की अगुवाई में बंगाल के गेंदबाजों ने छोटे स्कोर को शानदार तरीके सब बचाव किया। बंगाल के सात विकेट पर 146 रन के जवाब में बड़ौदा की टीम छह विकेट पर 144 रन ही बना सकी। 

कर्नाटक बनाम छत्तीसगढ़ 

ग्रुप के दूसरे मुकाबलों में बंगाल और कर्नाटक ने आखिरी ओवर में जीत दर्ज की। दोनों टीमें ग्रुप तालिका में शीर्ष दो स्थान पर है। देवदत्त पड्डीकल (42) और बीआर शरथ (नाबाद 42) की शानदार पारियों के दम पर कर्नाटक ने छत्तीसगढ़ को चार विकेट से हराया। छत्तीसगढ़ के पांच विकेट पर 145 रन के जवाब में कर्नाटक ने 19.3 ओवर में छह विकेट पर 146 रन बनाकर लक्ष्य हासिल किया। छत्तीसगढ़ के लिए शशांक सिंह ने 52 रन बनाये और चार रन देकर तीन विकेट चटकाये। 

विदर्भ बनाम नागालैंड 

पूर्व रणजी चैंपियन विदर्भ ने सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी टी20 टूर्नामेंट के प्लेट ग्रुप मुकाबले में नागालैंड को पांच विकेट से हराकर लगातार दूसरी जीत दर्ज की। टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला करने के बाद नागालैंड के बल्लेबाज विरोधी टीम की गेंदबाजी और शानदार क्षेत्ररक्षण का डटकर सामना नहीं कर सके। राजस्थान के पूर्व विकेटकीपर-बल्लेबाज चेतन बिष्ट ने नागालैंड की पारी की शुरुआत की और 46 गेंदों में 44 रन बनाये लेकिन टीम 115 रन ही बना सकी। विदर्भ ने 13 गेंद शेष रहते पांच विकेट के नुकसान पर इस लक्ष्य को आसानी से हासिल कर लिया। टीम के लिए सतीश गणेश ने 39 और अक्षय कर्नेवार (नाबाद 35) ने बल्ले से अच्छा योगदान दिया। प्लेट ग्रुप के अन्य मैचों में  मेघालय ने सिक्किम और मणिपुर ने अरुणाचल प्रदेश को एक समान छह विकेट से हराया। त्रिपुरा ने मिजोरम को 28 रन से मात दी।

महाराष्ट्र बनाम पंजाब

रूतुराज गायकवाड़ ने छोटे प्रारूप में प्रभावशाली प्रदर्शन जारी रखते हुए 80 रन की पारी खेली जिससे महाराष्ट्र ने शुक्रवार को यहां सैयद मुश्ताक अली ट्राफी टी20 क्रिकेट टूर्नामेंट के एलीट ग्रुप ए मैच में पंजाब के खिलाफ सात विकेट से पहली जीत दर्ज की। गायकवाड़ हाल में समाप्त हुई इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में शानदार फार्म थे। जीत के लिये 138 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए उन्होंने 54 गेंद की पारी के दौरान आठ चौके और तीन छक्के जमाकर महाराष्ट्र को पहली जीत दर्ज करने में मदद की। उन्होंने तमिलनाडु के खिलाफ गुरूवार को भी अर्धशतक जड़ा था लेकिन इसमें टीम 12 रन से हार गयी थी। इससे पहले शुभमन गिल ने 39 गेंद में 44 रन बनाये लेकिन पंजाब के अन्य बल्लेबाज नहीं चल सके। बस गुरकरीत मान सिंह ने 32 गेंद में 41 रन बनाये जिससे टीम 20 ओवर में 137 रन ही बना सकी। ग्रुप के एक अन्य मैच में तमिलनाडु ने ओड़िशा को एक रन से जबकि गोवा ने पुडुचेरी को नौ रन से हराया। 

राजस्थान बनाम जम्मू कश्मीर

दीपक हुड्डा के अर्धशतक के साथ लेग स्पिनर रवि बिश्नोई के शानदार प्रदर्शन से राजस्थान ने शुक्रवार को यहां सैयद मुश्ताक अली ट्राफी के एलीट ग्रुप सी लीग मैच में जम्मू कश्मीर पर पांच विकेट से जीत दर्ज की। राजस्थान ने अपना अभियान गुरूवार को झारखंड को छह विकेट से हराकर शुरू किया था। राजस्थान ने पहले गेंदबाजी का फैसला कर जम्मू कश्मीर को चार विकेट पर 144 रन ही बनाने दिये। इसमें बिश्नोई ने 25 रन दो विकेट झटके। फिर इस लक्ष्य का पीछा करते हुए टीम ने तीन शीर्ष बल्लेबाजों के विकेट गंवा दिये। पर हुड्डा ने 28 गेंद में चार चौको और तीन छक्कों से 50 रन बनाकर टीम को जीत दिलायी। उनका महिपाल लोमरोर (नाबाद 41) ने भी अच्छा साथ निभाया और चौथे विकेट के लिये 88 रन की भागीदारी की। ग्रुप के अन्य मैचों में आंध्र को हरियाणा से छह विकेट से हार का सामना करना पड़ा जबकि हिमाचल ने झारखंड को सात रन से हराया।

दिल्ली बनाम चंडीगढ़ 

नितीश राणा की 25 गेंद में 50 रन की आक्रामक पारी और ललित यादव के साथ 5.1 ओवर में 65 रन की साझेदारी के दम पर दिल्ली ने सैयद मुश्ताक अली टी20 टूर्नामेंट के ग्रुप ई मुकाबले में शुक्रवार को यहां चंडीगढ़ को सात विकेट से  शिकस्त दी। चंडीगढ़ ने पहले बल्लेबाजी करते हुए सारूल कंवर (36 गेंद में 50 रन) और मनन वोहरा (41 गेंद में 42 रन) की बेहतरीन बल्लेबाजी से आठ विकेट पर 144 रन बनाये। दिल्ली ने महज 17.2 ओवर में तीन विकेट के नुकसान पर लक्ष्य हासिल कर लिया। इंडियन प्रीमियर लीग में कोलकाता नाइट राइडर्स का प्रतिनिधित्व करने वाले राणा ने अपनी पारी में एक चौका और छह छक्के लगाये। इस जीत से टीम ग्रुप ई में आठ अंकों के साथ तालिका में शीर्ष पर पहुंच गयी है। कंवर और वोहरा ने पहले विकेट के लिए 79 रन की साझेदारी कर चंडीगढ़ को मजबूत शुरुआत दिलायी थी लेकिन दिल्ली के तेज गेंदबाजों ने मैच में शानदार प्रदर्शन कर टीम की वापसी करायी। प्रदीप सांगवान (22 रन पर दो विकेट) , सिमरनजीत सिंह (24 रन पर दो विकेट) और नवदीप सैनी (22 रन पर एक विकेट) ने किफायती गेंदबाजी करने के साथ विकेट भी चटकाये। 

ग्रुप के अन्य मैचों में सौराष्ट्र ने उत्तर प्रदेश को दो रन से हराया। सौराष्ट्र की सात विकेट पर 147 रन के जवाब में उत्तर प्रदेश की टीम आठ विकेट पर 145 रन ही बना सकी। हैदराबाद ने उत्तराखंड को 61 रन के बड़े अंतर से हराया। हैदराबाद ने तन्मय अग्रवाल की 59 गेंद में नाबाद 97 रन की पारी के दम पर पांच विकेट पर 167 रन बनाने के बाद उत्तराखंड की पारी को 18.2 ओवर में 106 रन पर समेट दिया। चामा मिलिंद ने हैदराबाद के लिए 16 रन देकर पांच विकेट लिये।

मध्यप्रदेश बनाम रेलवे

आईपीएल की खोज वेंकटेश अय्यर ने 41 गेंद में नाबाद 50 रन बनाये और दो विकेट भी लेकर राष्ट्रीय चयनकर्ताओं का ध्यान खींचा जिनके शानदार प्रदर्शन के दम पर मध्यप्रदेश ने मुश्ताक अली ट्रॉफी टी20 ग्रुप डी के मैच में रेलवे को सात विकेट से हराया। वेंकटेश और आवेश खान (23 रन देकर तीन विकेट) की गेंदबाजी की मदद से मप्र ने रेलवे को 20 ओवर में नौ विकेट पर 97 रन पर रोका। जवाब में लक्ष्य 13.5 ओवर में हासिल कर लिया। आईपीएल के इस सत्र में केकेआर और दिल्ली कैपिटल्स के लिये शानदार प्रदर्शन करने वाले अय्यर और आवेश ने उस लय को कायम रखा। बल्लेबाजी के दौरान अय्यर ने तीन चौके और दो छक्के लगाये। रेलवे के गेंदबाजों के सामने उन्हें कोई परेशानी पेश नहीं आई। अन्य मैच में केरल ने बिहार को सात विकेट से हराया जबकि असम ने गुजरात को सात विकेट से मात दी।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement