1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. IND vs WI: तीसरे T20I में विंडीज को 67 रन से हराकर भारत ने सीरीज पर किया 2-1 से कब्जा

IND vs WI: तीसरे T20I में विंडीज को 67 रन से हराकर भारत ने सीरीज पर किया 2-1 से कब्जा

केएल राहुल, रोहित शर्मा और कप्तान विराट कोहली के आक्रामक अर्धशतकों की मदद से भारत ने वेस्टइंडीज को तीसरे और निर्णायक टी20 मैच में 67 रन से हराकर तीन मैचों की श्रृंखला 2-1 से जीत ली।

Bhasha Bhasha
Updated on: December 11, 2019 23:06 IST
IND VS WI- India TV
Image Source : BCCI.TV IND vs WI: तीसरे T20I में विंडीज को 67 रन से हराकर भारत ने सीरीज पर किया 2-1 से कब्जा

मुंबई। केएल राहुल, रोहित शर्मा और कप्तान विराट कोहली के आक्रामक अर्धशतकों की मदद से भारत ने वेस्टइंडीज को तीसरे और निर्णायक टी20 मैच में 67 रन से हराकर तीन मैचों की श्रृंखला 2-1 से जीत ली। भारत ने पहले बल्लेबाजी के लिये भेजे जाने पर तीन विकेट पर 240 रन बनाये। जवाब में वेस्टइंडीज टीम आठ विकेट पर 173 रन ही बना सकी।वेस्टइंडीज के लिये कप्तान कीरोन पोलार्ड और शिमरोन हेटमायेर को छोड़कर कोई बल्लेबाज नहीं चल सका। पोलार्ड ने अकेले किला लड़ाने की कोशिश करते हुए 39 गेंद में पांच चौकों और छह छक्कों की मदद से 68 रन बनाये। वहीं हेटमायेर ने 24 गेंद में 48 रन की आक्रामक पारी खेली।

इससे पहले टास जीतकर पहले गेंदबाजी का वेस्टइंडीज का फैसला गलत साबित हुआ। भारत ने टी20 क्रिकेट में अपना तीसरा सर्वोच्च स्कोर बना डाला। भारत ने इस प्रारूप में श्रीलंका के खिलाफ इंदौर में 2017 में पांच विकेट पर 260 रन बनाये थे जो उसका सर्वोच्च स्कोर था। वहीं लाडेरहिल में 2016 में वेस्टइंडीज के खिलाफ चार विकेट पर 244 रन बनाये थे। वानखेड़े स्टेडियम पर यह किसी टीम का टी20 क्रिकेट में सर्वोच्च स्कोर है।

राहुल ने 56 गेंद में नौ चौकों और चार छक्कों की मदद से 91 रन बनाये जबकि रोहित ने 34 गेंद में 71 रन बनाये जिसमें छह चौके और पांच छक्के शामिल थे। दोनों ने पहले विकेट के लिये सिर्फ 11.4 ओवर में 135 रन जोड़े। भारत ने पहले छह ओवर में ही 72 रन बना डाले। रोहित ने अपना अर्धशतक 23 गेंद में और राहुल ने 29 गेंद में पूरा किया। बाद में कोहली और राहुल ने 45 गेंद में 95 रन की साझेदारी की । कोहली ने 29 गेंद में नाबाद 70 रन बना डाले जिसमें चार चौके और सात छक्के शामिल थे।

रोहित ने तेज गेंदबाज शेल्डन कोटरेल को कवर में चौका लगाकर अपने हाथ खोले। जैसन होल्डर के दूसरे ओवर में राहुल ने थर्डमैन में लगातार दो चौके लगाये। इसके बाद रोहित ने कोटरेल को छक्का और चौका लगाया। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में यह रोहित का 400वां छक्का था और इस आंकड़े को छूने वाले वह पहले भारतीय बने।

बायें हाथ के स्पिनर खारी पियरे का स्वागत रोहित ने छक्के के साथ किया। अगली गेंद पर एविन लुईस एक मुश्किल कैच नहीं लपक सके । राहुल ने केसरिक विलियम्स के अगले ओवर में दो चौके और एक छक्का लगाया। इसके बाद रोहित ने पियरे को लगातार दो छक्के और एक चौका जड़ा। भारत का स्कोर दस ओवर में 116 रन था। रोहित के आउट होने के बाद कोहली ने यह सिलसिला जारी रखा। रनों की इस बारिश के बीच ऋषभ पंत अकेले नाकाम रहे जो खाता भी नहीं खोल पाये। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
chunav manch
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड

chunav manch
bigg-boss-13