Tuesday, May 07, 2024
Advertisement

टीम इंडिया के बल्लेबाजी कोच विक्रम राठौड़ ने माना, गेंद पर लार बैन करने से होगा बल्लेबाजों को फायदा

टीम इंडिया के बल्लेबाजी कोच विक्रम राठौड़ का मानन है कि ये बात सही है अगर गेंद पर लार का इस्तेमाल नहीं होता है तो इससे बल्लेबाजों को फायदा होगा।

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Published on: June 04, 2020 16:13 IST
Vikram Rathour- India TV Hindi
Image Source : GETTY Vikram Rathour

कोरोना माहामारी के कारण जहां सभी खेलों पर रोक लगी हुई है वहीं सभी खिलाडी घर पर बैठे हैं। ऐसे में क्रिकेट की कर्ता - धर्ता आईसीसी ने कोरोना के बाद क्रिकेट की वापसी पर गेंदबाजों को गेंद चमकाने के लिए लार का इस्तेमाल ना करने पर बैन लगाने का अपना विचार प्रकट किया है। जिस पर कई क्रिकेट पंडितों और दिग्गजों ने अपनी - अपनी राय रखी है। इसी बीच टीम इंडिया के बल्लेबाजी कोच विक्रम राठौड़ का मानन है कि ये बात सही है अगर गेंद पर लार का इस्तेमाल नहीं होता है तो इससे बल्लेबाजों को फायदा होगा।

टाइम्स ऑफ़ इंडिया को दिए इंटरव्यू में विक्रम ने कहा, "अगर गेंद पर कुछ नहीं लगाया जाएगा तो बल्लेबाजों को फायदा होगा, लेकिन अगर गेंद पर कुछ लगाया जाता है तो फिर मुकाबला लगभग बराबरी का होगा।"

वहीं राठौड़ ने कोरोना और लॉकडाउन के चलते खिलाड़ियों का पिछले दो से तीन महीने तक खेल से दूर रहना भी एक चिंता का सबब  बताया है। जिस पर उनका कहना है कि अचानक से मैदान में उतर कर अपनी टॉप फॉर्म हासिल करना सबसे बड़ा चैलेंज रहने वाला है। जिसे बल्लेबाजों और गेंदबाजों दोनों के लिए चुनौतीपूर्ण बताते हुए उन्होंने कहा, "मुझे ऐसा नहीं लगता। ये दोनों बल्लेबाजों और गेंदबाजों के लिए समान रूप से चुनौतीपूर्ण होगा, इस तरह लंबे ब्रेक के बाद अपने चरम पर वापस जाना। अच्छी बात यह है कि ज्यादातर खिलाड़ी लॉकडाउन के दौरान अच्छी तरह से प्रशिक्षित करने के लिए प्रबंधन कर रहे हैं।"

राठौड़ ने आगे कहा, "ट्रेनर और फीजियो द्वारा सभा खिलाड़ियों की फिटनेस रुटीन की बारीकी से निगरानी की जा रही है। इसलिए, हम उम्मीद कर रहे हैं कि जब भी आउटडोर सत्र शुरू होगा, कुछ हफ्तों के अभ्यास की बात होगी और फिर उन्हें कुछ अभ्यास/घरेलू मैच खेलने के लिए तैयार होना चाहिए और फिर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में खेलना चाहिए।"

ये भी पढ़े : बालकनी से कूद कर आत्महत्या करना चाहते थे रॉबिन उथप्पा, रॉयल्स राजस्थान के साथ लाइव में किया खुलासा

वहीं जब उनसे पूछा गया कि क्या विक्रम राठौर बिना दर्शकों के खेलने के लिए तैयार है? इस पर राठौर ने कहा कि हमारे लिए खेल शुरू होना प्राथमिकता है। उन्होंने अंत में कहा, "क्रिकेट शुरू करने के लिए प्राथमिकता होगी। यदि उस समय अभी भी कोई टीकाकरण उपलब्ध नहीं हैं, तो जो भी सावधानी बरतने की आवश्यकता है, हमें उसे स्वीकार करना होगा। यदि इसका मतलब है कि खाली स्टेडियमों में मैच खेलने हैं तो ऐसा होना चाहिए। यह आदर्श नहीं है, लेकिन मुझे यकीन है कि खिलाड़ी इसको मैनेज करेंगे।"

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement