Thursday, March 28, 2024
Advertisement

बैन के बाद भी नंबर 1 पर काबिज हैं स्टीव स्मिथ, जानिए कौन से नंबर पर हैं विराट

आईसीसी की ताजा जारी रैंकिंग में स्टीवन स्मिथ नंबर 1 पर काबिज हैं। हाल ही में बॉल टेंपरिंग मामले के बाद स्मिथ पर 1 साल का बैन लगा है। 

India TV Sports Desk Edited by: India TV Sports Desk
Published on: April 04, 2018 15:49 IST
विराट कोहली और  स्टीव...- India TV Hindi
विराट कोहली और  स्टीव स्मिथ

दुबई: भारतीय कप्तान विराट कोहली और टेस्ट विशेषज्ञ चेतेश्वर पुजारा आईसीसी की खिलाड़ियों की आज जारी नवीनतम टेस्ट रैंकिंग में दूसरे और सातवें स्थान पर बरकरार हैं। कोहली के 912 अंक हैं और वह शीर्ष पर चल रहे ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ से 17 अंक पीछे हैं। पुजारा के 810 अंक हैं। 

गेंदबाजी रैंकिंग में भारत के टेस्ट स्पिनर रविचंद्रन अश्विन को एक स्थान का नुकसान उठाना पड़ा है और वह 803 अंक के साथ पांचवें पायदान पर हैं। रविंद्र जडेजा आलरउंडरों की सूची में दूसरे स्थान पर बरकरार हैं। 

दक्षिण अफ्रीका के ऐडम मार्करम हालांकि टेस्ट क्रिकेट में अपने पहले ही वर्ष में शानदार प्रदर्शन की बदौलत बल्लेबाजी रैंकिंग में नौवां स्थान हासिल कर लिया है। न्यूजीलैंड और इंग्लैंड के बीच क्राइस्टचर्च में ड्रा हुए दूसरे टेस्ट के बाद यह रैकिंग जारी की गई है। जोहानिसबर्ग में चौथे और अंतिम टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया पर दक्षिण अफ्रीका की 492 रन की जीत के दौरान मार्करम ने 152 और 37 रन की पारी खेली थी जिससे वह छह स्थान के फायदे से नौवें स्थान पर पहुंच गए है। उन्होंने पहली बार शीर्ष10 में जगह बनाई है। दक्षिण अफ्रीका ने श्रृंखला 3-1 से जीती। 

मार्करम के सलामी जोड़ीदार डीन एल्गर ने भी दूसरी पारी में 81 रन सहित 100 रन बनाए और उन्हें भी रैंकिंग में फायदा हुआ है। दक्षिण अफ्रीकी कप्तान फाफ डु प्लेसिस पांच स्थान के फायदे 17वें जबकि तेंबा बावुमा 12 स्थान के फायदे से 39 वें स्थान पर हैं। ऑस्ट्रेलिया के कप्तान टिम पेन आठ स्थान के फायदे से 53वें पायदान पर हैं। इंग्लैंड के कप्तान जो रूट को एक स्थान का फायदा हुआ है और वह तीसरे नंबर पर हैं। 

गेंदबाजी रैंकिंग में दक्षिण अफ्रीका के गेंदबाजों को काफी फायदा हुआ है। मैच में 51 रन देकर नौ विकेट चटकाने वाले वर्नन फिलेंडर छह स्थान के फायदे से तीसरे स्थान पहुंच गए हैं। कागिसो रबादा तीन रैंकिंग अंक और जोड़कर902 अंक के साथ शीर्ष पर बने हुए हैं। मोर्ने मोर्कल अपने करियर में पहली बार800 अंक के आंकड़े को छूने के बाद आस्ट्रेलिया के पैट कमिंस के साथ संयुक्त छठे स्थान पर हैं। जोहानिसबर्ग में नौ विकेट चटकाने वाले कमिंस ने18 अंक की छलांग लगाई है। 

इंग्लैंड के खिलाफ मैन आफ द मैच बने न्यूजलैंड के टिम साउथी तीन स्थान के फायदे से13 वें स्थान पर हैं। स्टुअर्ट ब्राड पांच स्थान आगे बढ़कर12 वें स्थान पर पहुंच गए हैं। इस बीच न्यूजीलैंड आस्ट्रेलिया को पछाड़कर आईसीसी टीम रैंकिंग में तीसरे स्थान पर पहुंच गया है। इससे न्यूजीलैंड को एक लाख डालर का फायदा भी होगा क्योंकि तीन अप्रैल की कट आफ तारीख तक तीसरे स्थान पर रहने के लिए उसे आईसीसी से अब दो लाख डालर मिलेंगे। 

चौथे स्थान पर रहने से ऑस्ट्रेलिया को आधी राशि मिलेगी। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement