Friday, March 29, 2024
Advertisement

सुपर ओवर में रिकॉर्ड हार के साथ ही न्यूजीलैंड टीम पर लगा नए 'चोकर्स' का ठप्पा

5 मैचों की T20I सीरीज में लगातार दूसरी बार न्यूजीलैंड को सुपर ओवर में भारत के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा। पिछले सात महीने में ये चौथी बार है जब न्यूजीलैंड ने सुपर ओवर में मैच गंवा दिया।

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Published on: February 01, 2020 12:14 IST
सुपर ओवर में रिकॉर्ड...- India TV Hindi
Image Source : GETTY सुपर ओवर में रिकॉर्ड हार के साथ ही न्यूजीलैंड टीम पर लगा नए 'चोकर्स' का ठप्पा

5 मैचों की T20I सीरीज में लगातार दूसरी बार न्यूजीलैंड को सुपर ओवर में भारत के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा। पिछले सात महीने में ये चौथी बार है जब न्यूजीलैंड ने सुपर ओवर में मैच गंवा दिया। न्यूजीलैंड के लिए सुपर ओवर में खराब दौर की शुरूआत पिछले साल इंग्लैंड के खिलाफ वर्ल्ड फाइनल से हुई थी जो अभी भी बदस्तूर जारी है। आप ये जानकर चौंक जाएंगे कि जब से सीमित ओवरों क्रिकेट में सुपर ओवर की शुरूआत हुई तब से न्यूजीलैंड सबसे ज्यादा 8 सुपर ओवर मुकाबले खेल वाली टीम है। इनमें 7 बार उसे T20I क्रिकेट में जबकि 1 बार वनडे क्रिकेट में इस स्थिति का सामना करना पड़ा है। 

हैरानी की बात ये है कि 8 सुपर ओवर मुकाबलों में न्यूजीलैंड को सिर्फ 1 बार जीत नसीब हुई है। इससे साफ पता चलता है कि सुपर ओवर के मामलें में न्यूजीलैंड का रिकॉर्ड सबसे ज्यादा खराब है।

सुपर ओवर मैचों में न्यूजीलैंड का प्रदर्शन

T20I v वेस्टइंडीज, ऑकलैंड 2008 (हार)

T20I v ऑस्ट्रेलिया, क्राइस्टचर्च 2010 (जीत)
T20I v श्रीलंका, पल्लेकेले 2012 (हार)
T20I v वेस्टइंडीज,
पल्लेकेले 2012 (हार)
ODI v इंग्लैंड, लॉर्ड्स
2019 (हार)
T20I v इंग्लैंड, ऑकलैंड 2019 (हार)
T20I v भारत, हैमिल्टन 2020 (हार)
T20I v भारत, वेलिंगटन 2020 (हार)

न्यूजीलैंड को सुपर ओवर में एकमात्र जीत साल 2010 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू मैदान क्राइस्टचर्च में खेले गए T20I मुकाबले में मिली थी। इस मैच में टिम साउदी ने सुपर ओवर  में 1 विकेट लेकर 6 रन दिए थे।

इस मैच के बाद से न्यूजीलैंड ने 6 सुपर ओवर मुकाबले खेले हैं और सभी में उसे हार का मुंह देखना पड़ा है। वैसे न्यूजीलैंड के लिए सुपर ओवर में हार का असली दौर पिछले साल वर्ल्ड कप फाइनल से शुरु हुआ था। इस हार के बाद से अब तक कीवी टीम ने सुपर ओवर में कई ऐसे मैच हारे हैं जिसमें उसकी जीत पक्की नजर आ रही थी। ऐसे में न्यूजीलैंड को अगर सुपर ओवर का चोकर्स कहा जाए तो इसमें शायद ही किसी को हैरानी हो।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement