Thursday, March 28, 2024
Advertisement

U19 WC Final IND vs BAN : भारत को तीन विकेट से मात देकर बांग्लादेश ने पहली बार जीता खिताब

आईसीसी अंडर-19 विश्व कप के फाइनल मुकाबले में बांग्लादेश क्रिकेट टीम ने भारत को 3 विकेट से हराकर पहली खिताब अपने नाम किया।

India TV Sports Desk Edited by: India TV Sports Desk
Updated on: February 09, 2020 23:51 IST
Bangladesh, Bangladesh U-19 cricket team, Bangladesh vs India,Cricket, ICC U-19 World Cup, ICC U-19 - India TV Hindi
Image Source : ICC Bangladesh U-19 cricket team

बांग्लादेश ने सेनवेस पार्क मैदान पर खेले गए आईसीसी अंडर-19 विश्व कप के फाइनल में मौजूदा चैंपियन भारत को डकवर्थ लुइस नियम के तहत तीन विकेट से हराकर पहली बार चैम्पियन बनने का गौरव हासिल किया। बांग्लादेश ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करते हुए चार बार की चैंपियन भारत को 47.2 ओवर में 177 रन पर ऑलआउट कर दिया और फिर 23 गेंद शेष रहते डकवर्थ लुइस नियम के तहत सात विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया।

बांग्लादेश किसी भी स्तर पर पहली बार आईसीसी विश्व कप जीतने में कामयाब रहा है। वहीं, भारत का रिकॉर्ड पांचवीं बार चैंपियन बनने का सपना टूट गया। भारत ने इससे पहले 2000, 2008, 2012 और 2018 में यह खिताब अपने नाम किया था।

भारत को तीसरी बार उपविजेता से संतोष करना पड़ा है। इससे पहले उसे 2006 और 2016 में फाइनल में हारकर उपविजेता से संतोष करना पड़ा था।

भारत से मिले 178 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी बांग्लादेश को प्रवेज हुसैन इमोन (47) और तांजीद हसन (17) ने पहले विकेट के लिए 50 रन की साझेदारी करके अच्छी शुरुआत दी।

इसके बाद बांग्लादेश ने अगले 52 रन के अंदर अपने छह विकेट गंवा दिए। इन छह विकेटों में तांजीद के अलावा महमुदूल हसन जॉय (8), तौहीद ह्रदोय (0), शहादत हुसैन (1), शमीम हुसैन (7) और अविषेक दास (5) के विकेट भी शामिल है।

102 रन तक अपने छह विकेट गंवाने के बाद बांग्लादेश की सारी उम्मीदें अब इमोन और कप्तान अकबर अली (नाबाद 43) पर टिकी हुई थी। इमोन और अली के बीच सातवें विकेट के लिए 41 रनों की साझेदारी से फिर से बांग्लादेश फिर मैच में अपनी पकड़ बनाती जा रही थी।

लेकिन तभी बल्ले से सर्वाधिक रन बनाने वाले यशस्वी जायसवाल ने गेंदबाजी में भी कमाल करते हुए इमोन को आउट करके भारत को फिर से मैच में वापसी करा दी। इमोन ने 79 गेंदों पर सात चौके लगाए।

इमोन के आउट होने के बाद अब बांग्लादेश की पूरी उम्मीदें कप्तान अली पर जा टिकी। इसके बाद मैच में बारिश आ गई और खेल को कुछ समय के लिए रोक देना पड़ा। लेकिन खेल जब दोबारा शुरू हुआ तो बांग्लादेश को 30 गेंदों पर सात रन का संशोधित लक्ष्य दिया और जिसे उसने 23 गेंद शेष रहते हासिल कर लिया।

अली ने राकिबुल हसन (नाबाद नौ) के साथ मिलकर अपनी टीम को तीन विकेट से जीत दिलाकर पहली बार उसे चैम्पियन बना दिया। अली ने 77 गेंदों पर चार चौके और एक छक्का लगाया।

भारत की ओर से रवि बिश्नोई ने 10 ओवर में 30 रन देकर सर्वाधिक चार विकेट लिए। उनके अलावा सुशांत मिश्रा ने दो और जायसवाल ने एक विकेट हासिल किया।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement