Thursday, March 28, 2024
Advertisement

आईपीएल 2019 नीलामी: उनादकट, वरुण ने कमाए 8.4 करोड़, यहां जानिए नीलामी का पूरा लेखा-जोखा

उनादकट को पिछले साल राजस्थान रॉयल्स ने खरीदा था। नीलामी से पहले राजस्थान ने उन्हें रिटेन न करने का फैसला किया था, लेकिन इस साल राजस्थान ने एक बार फिर उन्हें अपने साथ जोड़ा है।

IANS Reported by: IANS
Updated on: December 18, 2018 23:11 IST
आईपीएल 2019 नीलामी: उनादकट, वरुण ने कमाए 8.4 करोड़, यहां जानिए नीलामी का पूरा लेखा-जोखा- India TV Hindi
Image Source : BCCI आईपीएल 2019 नीलामी: उनादकट, वरुण ने कमाए 8.4 करोड़, यहां जानिए नीलामी का पूरा लेखा-जोखा

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के बीते सीजन की नीलामी में सबसे महंगे बिकने वाले बाएं हाथ के तेज गेंदबाज जयदेव उनादकट लीग के आगामी सीजन की नीलामी में भी सबसे ज्यादा रकम हासिल करने में सफल रहे हैं। उन्हें हालांकि इस बार वरुण चक्रवर्ती से कड़ी प्रतिस्पर्धा मिली। दोनों को मंगलवार को नीलामी में 8.4 करोड़ रुपये मिले हैं। भारत की विश्व कप-2011 जीता का अहम हिस्सा रहे युवराज सिंह को नीलामी के शुरुआती चरण में किसी ने नहीं खरीदा था, लेकिन अंत में वह मुंबई इंडियंस के हिस्से बेस प्राइस एक करोड़ में गए। 

उनादकट को पिछले साल राजस्थान रॉयल्स ने खरीदा था। नीलामी से पहले राजस्थान ने उन्हें रिटेन न करने का फैसला किया था, लेकिन इस साल राजस्थान ने एक बार फिर उन्हें अपने साथ जोड़ा है। 

वहीं वरुण अपने पहले आईपीएल में किंग्स इलेवन पंजाब की जर्सी में दिखेंगे। पंजाब ने उनके लिए भारी भरकम रकम अदा करने का जोखिम उठाया है। पंजाब ने इंग्लैंड के हरफनमौला खिलाड़ी सैम कुरैन के भी अच्छी खासी कीमत अदा की है। हाली ही में भारत के इंग्लैंड दौरे पर बल्ले और गेंद से धमाल माचने वाले इस हरफनमौला खिलाड़ी के लिए पंजाब ने 7.2 करोड़ रुपये दिए हैं। 

कोलिन इंग्राम भी अच्छी खासी कीमत लेने में सफल रहे हैं। उन्हें दिल्ली कैपिटल्स ने 6.4 करोड़ रुपये में खरीदा है। दिल्ली ने ही हरफनमौला खिलाड़ी अक्षर पटेल के लिए पांच करोड़ रुपये दिए हैं। 

मुंबई के लिए रणजी ट्रॉफी में सोमवार को लगातार पांच छक्के मारने वाले बल्लेबाज शिवम दुबे को भी पांच करोड़ की अच्छी खासी रकम मिली है। वह विराट कोहली की कप्तानी वाली रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के साथ आईपीएल पदार्पण करेंगे। 

वेस्टइंडीज की टी-20 टीम के कप्तान कार्लोस ब्राथवेट कोलकाता नाइट राइडर्स में पांच करोड़ की कीमत के साथ गए हैं। बीते सीजन पंजाब द्वारा रिटेन किए जाने वाले हरफनमौला खिलाड़ी अक्षर पटेल इस सीजन में दिल्ली की जर्सी में दिखेंगे। नए नाम से उतरने वाली दिल्ली ने अक्षर के लिए पांच करोड़ रुपये दिए हैं। मौजूदा विजेता चेन्नई सुपर किंग्स ने मोहित शर्मा के लिए पांच करोड़ दिए हैं। 

मोहित को अपने साथ जोड़ने से पहले चेन्नई मोहम्मद शमी के लिए बोली लगा रही थी लेकिन शमी उसके साथ नहीं आ सके। पंजाब ने शमी के लिए 4.8 करोड़ रुपये खर्च किए हैं। शमी पिछले सीजन दिल्ली के लिए खेले थे। 

हाल ही में भारत में खेली गई टी-20 सीरीज में बल्ले से अच्छा प्रदर्शन करने वाले वेस्टइंडीज के शिमरोन हेटमायेर विराट की कप्तानी वाली बेंगलोर के लिए खेलते नजर आएंगे पहले खिताब की आस में बैठी बेंगलोर ने इस बल्लेबाज के लिए अपनी जेब से 4.2 करोड़ रुपये की राशि दी है। हेटमायेर की हमवतन निकोलस पूरन इतनी ही रकम में पंजाब के साथ आईपीएल पदार्पण करेंगे। 

बेंगलोर ने एक और युवा खिलाड़ी पर दांव खेलते हुए अक्षदीप नाथ को 3.6 करोड़ रुपये में अपने साथ जोड़ा है। अक्षदीप शुरुआती चरण में नहीं बिके थे लेकिन इसके बाद बेंगलोर ने नीलामी के अंत में उन्हें अपने साथ जोड़ा। 

तीन बार की विजेता मुंबई इंडियंस ने बाएं हाथ के तेज गेंदबाज बरिंदर सिंह सरण के लिए 3.4 करोड़ खर्च किए हैं। श्रीलंका के लसिथ मलिंगा एक बार फिर मुंबई इंडियंस के साथ दिखेंगे। मुंबई ने इस गेंदबाज को उनकी बेस प्राइस दो करोड़ में अपने साथ जोड़ा है। 

सनराइजर्स हैदराबाद ने इंग्लैंड के जॉनी बेयरस्टो को 2.2 करोड़ रुपये में अपने साथ जोड़कर बल्लेबाजी मजबूत की है। दिल्ली ने शेन रदरफोर्ड के ऊपर दो करोड़ रुपये का दांव खेला है। 

वहीं हैदराबाद ने विकेटकीपर रिद्धिमान साहा को भी एक बार फिर 1.2 करोड़ रुपये में अपने साथ जोड़ा है। घरेलू क्रिकेट में लगातार अच्छा करने वाले हरफनमौला खिलाड़ी जलज सक्सेना 20 लाख की बेस प्राइस के साथ दिल्ली में गए हैं। 

युवराज के अलावा न्यूजीलैंड के मार्टिन गुप्टिल भी शुरुआती चरण की नीलामी में नहीं बिके थे लेकिन अंत में वह बेस प्राइस एक करोड़ में हैदराबाद के हिस्से गए। 

इन सभी के अलावा कुछ ऐसे नाम रहे हैं जिन्हें खरीददार नहीं मिल सका इनमें अव्वल न्यूजीलैंड के ब्रेंडन मैक्कलम हैं। मैक्कलम बीते सीजन चेन्नई की खिताबी जीत का हिस्सा थे। दक्षिण अफ्रीका के डेल स्टेन, हाशिम अमला, मोर्ने मोर्केल, इंग्लैंड के क्रिस वोक्स, क्रिस जोर्डन, एलेक्स हेल्स, आस्ट्रेलिया के उस्मान ख्वाजा, शॉन मार्श, श्रीलंका के एंजेलो मैथ्यूज, वेस्टइंडीज के जेसन होल्डर को भी खरीददार नहीं मिला। 

वेस्टइंडीज के फाबियो एलान भी खरीददारों को अपनी ओर खींचने में असफल रहे। ल्यूक रौंची, केन रिचडर्सन, कुशल परेरा, ग्लेन फिलिप्स, डेन क्रिस्टियन, जेम्स पैटिंसन भी खाली हाथ लौटे। 

वहीं अगर न बिकने वाले भारतीय खिलाड़ियों की बात की जाए तो इनमें मनोज तिवारी का नाम पहले आता है। नमन ओझा, चेतेश्वर पुजारा, सचिन बेबी, अंकित बवाने, शेल्डन जैक्सन की बोली भी किसी भी टीम ने नहीं लगाई। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement