Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

U19 विश्वकप में धमाल मचाने वाले टीम इंडिया के ये 5 सितारे, जो बन सकते हैं भारतीय क्रिकेट का 'भविष्य'

इस तरह जूनियर टीम इंडिया के कुछ खिलाड़ियों ने अपनी बल्लेबाजी और गेंदबाजी का ऐसा बेजोड़ नमूना पेश किया है जिससे वो बहुत जल्द ही टीम इंडिया का दरवाजा खट-खटाते नजर आ सकते हैं।

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Updated on: February 10, 2020 8:49 IST
U19 Team India- India TV Hindi
Image Source : TWITTER U19 Team India

साउथ अफ्रीका के पोचेफस्ट्रम स्थित सेनवेस पार्क मैदान पर खेले गए अंडर 19 विश्वकप के फ़ाइनल मुकाबले में भारत को हराकर बांग्लादेश पहली बार वर्ल्ड चैम्पियन बना। टॉस हारने के कारण पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया ने बांग्लादेश के सामने 178 रनों का चुनौतीपूर्ण लक्ष्य रखा। जिसे बांग्लादेश ने संघर्ष करते हुए अंत में हासिल कर लिया और टीम इंडिया के लगातार तीसरी बार ख़िताब जीतने का सपना धरा रह गया। 

इस तरह जूनियर टीम इंडिया के खिलाड़ी फाइनल में मिली हार से निराश जरूर होंगे लेकिन उन्होंने अपने खेल और जज्ज्बे से सभी का दिल जीता। इतना ही नहीं इनमे से कुछ खिलाड़ियों ने अपनी बल्लेबाजी और गेंदबाजी का ऐसा बेजोड़ नमूना पेश किया है जिससे वो बहुत जल्द ही टीम इंडिया का दरवाजा खट-खटाते नजर आ सकते हैं। जिनमें प्रमुख रूप से टूर्नामेंट में अपने बल्ले से सबसे ज्यादा रन बनाने वाले यशस्वी जयसवाल का नाम सबसे पहले आता है। इन्हें 'मैन ऑफ द सीरीज' का ख़िताब भी दिया गया। चलिए जानते हैं अंडर 19 टीम इंडिया के टॉप 5 खिलाडियों के नाम जिनके हाथों में हो सकती है भारतीय क्रिकेट के भविष्य की बागडोर। 

यशस्वी जयसवाल 

Yashaswi Jaiswal

Image Source : ICC-CRICKET.COM
Yashaswi Jaiswal

अंडर 19 विश्वकप में टीम इंडिया के लिए सलामी बल्लेबाजी करते हुए यशस्वी जायसवाल ने पूरे टूर्नामेंट में अपने बल्ले से सबसे ज्यादा रन बनाए। यशस्वी ने विश्वकप में खेले अपने 6 मुकाबलों में चार अर्धशतक और और एक शतक जड़ते हुए कुल 400 रन ठोंके। जिसके चलते उन्हें मैन ऑफ द सीरीज के ख़िताब से नवाजा गया। इस तरह अंडर 19 विश्वकप में मैन ऑफ़ द सीरीज बनने के मामले में वो युवराज सिंह, शिखर धवन और चेतेश्वर पुजारा जैसे खिलाड़ियों की लिस्ट में शामिल हो गए हैं। इतना ही नहीं यशस्वी घरेलू क्रिकेट के लिस्ट ए टूर्नामेंट में दोहरा शतक जमाने वाले पहले बल्लेबाज भी है। इस तरह यशस्वी अपने पराक्रम से जूनियर टीम इंडिया को विश्वकप भलें ही ना जीता पाए हो लेकिन अपने बल्लेबाजी से उन्होंने भविष्य में सीनियर टीम इंडिया का सितारा बनने के लिए दावा पेश कर दिया है। आगामी आईपीएल 2020 में यशस्वी अब राजस्थान रॉयल्स के लिए अपनी बल्लेबाजी का जलवा बिखेरते नजर आएंगे।

 ​रवि बिश्नोई 

Ravi Bishnoi

Image Source : ICC-CRICKET.COM
Ravi Bishnoi

खतरनाक गूगली, लेग स्पिन, धीमी गति का मिश्रण, और बल्लेबाज के दिमाग के साथ खेलने की कला के कारण जूनियर टीम इंडिया के स्टार स्पिन गेंदबाज रवि बिश्नोई के आगे कोई बल्लेबाजी टिक नहीं सका। फाइनल मैच में बांग्लादेश के खिलाफ फ़ाइनल मैच में उन्होंने 4 विकेट हासिल किए मगर टीम को जीत नहीं दिला सके। इस तरह 6 मैचों में कहर बरपाती स्पिन गेंदबाजी करने वाले रवि ने 17 विकेट चटकाए जिसके चलते वो टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बने। रवि की गेंदबाजी के आगे सभी टीमों के बल्लेबाज बेबस नजर आए और पूरे टूर्नामेंट में वो भारत के लिए गेंदबाजी में तुरुप का ईक्का साबित हुए। जिसके चलते ये कहा जा सकता है कि अगर ये युवा इसी तरह से अपनी शानदार स्पिन गेंदबाजी जारी रखता है तो बहुत जल्द इन्हें टीम इंडिया का टिकट भी मिल सकता है। आईपीएल 2020 में राजस्थान से आने वाले रवि किंग्स इलेवन पंजाब के लिए गेंदबाजी करते नजर आएंगे। 

कार्तिक त्यागी 

Kartik Tyagi

Image Source : ICC-CRICKET.COM
Kartik Tyagi

अंडर 19 विश्वकप में टीम इंडिया के युवा तेज गेंदबाज कार्तिक त्यागी ने अपनी धीमी गेंदों, खतरनाक यॉर्कर और स्विंग से सभी का दिल जीता। इतना ही नहीं जब-जब कप्तान को जरुरत पड़ी कार्तिक ने टीम इंडिया को विकेट भी दिलाया। विश्वकप में खेले गए 5 मैचों में कार्तिक ने कहर बरपाती तेज गेंदबाजी से 11 विकेट हासिल किए। इस तरह उत्तर प्रदेश में भुवनेश्वर कुमार के कोच विपिन वत्स से कोचिंग पाने वाले कार्तिक त्यागी सभी की नजरों में अपनी गेंदबाजी के कारण छा गए हैं। इन्हें भी टीम इंडिया के भविष्य का सितारा माना जा रहा है। ऐसे में देखना दिलचस्प होगा कि आईपीएल 2020 में कार्तिक त्यागी राजस्थान रॉयल्स के लिए कैसा प्रदर्शन करते हैं और आगे किस तरह अपना नाम बनाते हैं। 

ध्रुव जुरेल ( विकेट कीपर ) 

Dhruv Jurel

Image Source : ICC-CRICKET.COM
Dhruv Jurel

सीनियर टीम इंडिया में अभी भी महेंद्र सिंह धोनी के बाद अगले विकेटकीपर बल्लेबाज की तलाश जारी है। इस तरह अंडर 19 विश्वकप में ध्रुव जुरेल ने बल्लेबाजी में ठीक-ठाक प्रदर्शन के बाद शानदार कीपिंग से सबका दिल जीता है। जिसमें सबसे ख़ास बांग्लादेश के खिलाफ़ फ़ाइनल मुकाबले में इनकी चालाकी भरी स्टंपिंग रही है। जुरेल ने अपनी शानदार कीपिंग से साबित किया है कि वो आगे चलकर टीम इंडिया के लिए एक शानदार कीपर बन सकते हैं। टूर्नामेंट के दौरान उनकी कीपिंग कमाल की रही है और उन्होंने 5 कैच व 3 स्टंपिंग समेत कुल 8 शिकार किये हैं। वहीं बल्लेबाजी में 6 मैचों में वो एक ही 52 रनों की अर्धशतकीय पारी श्रीलंका के खिलाफ खेल पाए।

आकाश सिंह 

अंडर 19 टीम इंडिया के लेफ्ट आर्म तेज गेंदबाज आकाश सिंह ने भी अपनी गेंदबाजी से काफी प्रभावित किया। उन्होंने टूर्नामेंट के दौरान खेले 6 मैचों में काफी किफायती गेंदबाजी करते हुए 7 विकेट हासिल किए। ऐसे में आकाश की सटीक लाइन एंड लेंथ और गति के साथ स्विंग बल्लेबाजों के लिए  खेलना काफी कठिन बन जाता है। जिसके चलते इस युवा गेंदबाज पर भी आगामी भविष्य में सभी की निगाहें होंगी कि वो आगे कैसे अपनी गेंदबाजी में और पैना पन लाकर टीम को जीत दिलाते हैं व टीम इंडिया के भविष्य के सितारे बनते हैं। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement