1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. आज से शुरू हो रहा विंसी प्रीमियर लीग का रोमांच, जानें इस क्रिकेट टूर्नामेंट के बारे में हर बात

आज से शुरू हो रहा विंसी प्रीमियर लीग का रोमांच, जानें इस क्रिकेट टूर्नामेंट के बारे में हर बात

उम्मीद है कि जल्द ही इंटरनेशनल की वापसी देखने को मिल सकती है लेकिन इससे पहले कैरेबियाई देश सैंट विंसेंट एंड ग्रेनेडा में आज से एक क्रिकेट लीग की शुरुआत हो रही है।

India TV Sports Desk India TV Sports Desk
Published on: May 22, 2020 13:01 IST
vincy premier t10 league 2020 start from today,vincy premier t10 league 2020,t10 league 2020,know ev- India TV Hindi
Image Source : TWITTER/@VPLT10 vincy premier t10 league

कोरोना वायरस महामारी के कारण लगभग दो महीने से पूरी दुनिया में क्रिकेट आयोजन बंद पड़े हुए हैं। हालांकि अब कई देशों की टीम क्रिकेट को बहाल करने में जुट गई है। ऐसे में उम्मीद है कि जल्द ही इंटरनेशनल की वापसी देखने को मिल सकती है लेकिन इससे पहले कैरेबियाई देश सैंट विंसेंट एंड ग्रेनेडा में आज से एक क्रिकेट लीग की शुरुआत हो रही है।

इस क्रिकेट लीग का नाम है विंसी प्रीमियर। इसकी शुररुआत 22 मई से हो रही है और यह 31 मई तक खेला जाएगा। इस लीग की खास बात यह है कि इसमें वेस्टइंडीज के कई इंटरनेशनल खिलाड़ी भी हिस्सा लेने वाले हैं।

यह भी पढ़ें-  कोरोनावायरस के कहर के बीच शुरू होने जा रही है विंसी प्रीमियर टी10 लीग, जानें कब, कहां और कैसे देखें मैच

वहीं आईसीसी से मान्यता प्राप्त किसी देश में कोविड-19 के दौर में पहली बार क्रिकेट का आयोजन हो रहा है। हालांकि इससे पहले पैसेफिक में वनातु में महामारी के बीच क्रिकेट का आयोजन किया जा चुका है लेकिन वह आईसीसी पूर्ण सदस्यीय देशों में शामिल नहीं है।

टी-10 फॉर्मेट में खेला जाएगा टूर्नामेंट

विंसी प्रीमियर लीग टी-10 फॉर्मेट में खेला जाएगा। इस लीग में कुल 6 टीमें हिस्सा ले रही है जिसमें कुल 72 खिलाड़ी शामिल हो रहे हैं। वहीं इस पूरे टूर्नामेंट में कुल 30 मैच खेले जाएंगे। वहीं एक दिन में कुल तीन मैच खेले जाएंगे।

विंसी प्रीमियर लीग में वेस्टइंडीज के नेशनल टीम के लिए खेल चुके केसरिक विलियम्स, सुनील एम्ब्रोस और ओबेश मैककॉय जैसे खिलाड़ी हिस्सा ले रहें हैं।

सभी टीमों के लिए होगा अलग ड्रेसिंग रूम

कोरोना वायरस के जोखिम को ध्यान में रखते हुए टूर्नामेंट के आयोजन सभी टीमों के लिए अलग-अलग ड्रेसिंग रूम की व्यवस्था की गई है। जिससे की कम से कम खिलाड़ी दूसरे टीम के सदस्य या फिर सपोर्ट स्टाफ के संपर्क में आए।

यह भी पढ़ें- अगर खेलते हुए टूट जाए घर का कांच तो ये काम करना मत भुलना, फैन्स को बेन स्टोक्स की सलाह

वहीं मैच के दौरान गेंदबाज गेंद चमकाने के लिए लार का इस्तेमाल भी नहीं कर पाएंगे। आईसीसी ने हाल ही में संक्रमण को ध्यान में रखते हुए यह नियम बनाया है कि मैच के दौरान गेंद पर लार का इस्तेमाल नहीं किया जाएगा।

दर्शकों के मौजूदगी में खेला जाएगा मैच

एक तरफ जहां पूरी दुनिया बिना दर्शकों के खाली स्टेडियम में मैच कराने के विकल्प पर विचार विमर्श कर रही है। वहीं विंसी प्रीमियर लीग के दौरान स्टेडियम में दर्शकों की मौजूदगी रहेगी।

रिपोर्ट के मुताबिक सैंट विंसेंट ऐंड द ग्रेनाडिनस द्वीप में कोविड-19 के मामले उतने अधिक नहीं हैं। द्विप पर कोविड के कुल 18 मामले पाए गए थे जिसमें से 10 अब पूरी तरह ठीक हो चुके हैं। 

इसके अलावा बाकी देशों की तरह यहां सरकार की तरफ बहुत अधिक चीजों पर पाबंदी नहीं लगाई है। यही कारण है कि दर्शक मैच देखने स्टेडियम में आ सकते हैं।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड

coronavirus
X