Friday, April 19, 2024
Advertisement

विराट कोहली ने माना, टीम इंडिया में धोनी की मदद से मेरी कप्तानी में आया ये ख़ास गुण

कोहली ने बताया कि कैसे टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के साथ कई सालों तक क्रिकेट खेलने से उन्हें कप्तानी में कई गुण उनसे सीखने को मिले हैं।

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Published on: May 30, 2020 19:14 IST
Virat Kohli and MS Dhoni- India TV Hindi
Image Source : GETTY Virat Kohli and MS Dhoni

कोरोना महामारी के कारण जहां सभी प्रकार के खेलों पर रोक लगी हुई हैं वही सभी खिलाड़ी घर पर अपना समय बिता रहे हैं। इस तरह घर में रहने के कारण अक्सर खिलाड़ी सोशल मीडिया के जरिये एक दूसरे से बात करते हैं। जिस कड़ी में टीम इंडिया के ऑफ स्पिनर रविचन्द्र अश्विन ने टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली से इन्स्टाग्राम चैट में ख़ास बातचीत की। इसमें कोहली ने बताया कि कैसे टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के साथ कई सालों तक क्रिकेट खेलने से उन्हें कप्तानी में कई गुण उनसे सीखने को मिले हैं।

टीम इंडिया के तीनो फॉर्मेट के कप्तान विराट कोहली ने धोनी के साथ खेले क्रिकेट के अनुभव को साझा करते हुए कहा, "अगर आप खेल की बात करें तो मैंने धोनी से काफी सीखा है। मैं हमेशा उन्हें स्लिप में खड़े होकर सलाह देता रहता था। कुछ से वो सहमत भी होते थे तो कुछ उन्हें पसंद नहीं भी आती थी। लेकिन मेरा मानना है कि इस तरह से मेरा आत्मविश्वास बढ़ता गया। मेरे कप्तान बनने में उनके साथ खेलना और उनको देखना काफी काम आया है। उन्होंने मेरी कप्तानी में काफी अहम रोल अदा किया है और इस तरह का विश्वास एक रात में पैदा नहीं होता है।"

गौरतलब है कि आईसीसी विश्वकप 2019 के सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड से हारने के बाद धोनी ने खुद को क्रिकेट के मैदान से दूर रखने का फैसला किया था। क्योंकि उन्हें अपनी इंडियन आर्मी बटालियन के साथ दो माह के लिए कश्मीर में ट्रेनिंग करनी थी। जिसके बाद लौटकर आए धोनी ने तब भी टीम इंडिया के लिए खेलना मुनासिब नहीं समझा। इस तरह आईपीएल के समीप आने पर चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान धोनी ने मैदान पर ट्रेनिंग करना शुरू कर दिया था। जिसके कई वीडियो में धोनी पुरानी लय में नजर आ रहे थे। मगर कोरोना महामारी के कारण अचानक ट्रेनिंग कैम्प समाप्त करना पड़ा और सभी खिलाड़ी अपने-अपने घर वापस लौट गए।

ये भी पढ़े : ऑस्ट्रेलिया में मिली ऐतिहासिक टेस्ट सीरीज जीत इशांत के लिए है बहुत खास, खुद किया खुलासा

वहीं कोहली भी कोरना महामारी के कारण घर पर बैठे हुए हैं और खुद को फिट रखने के लिए वो अक्सर घर में एक्सरसाइज़ करते नजर आते रहते हैं। जिसके वीडियो भी वो सोशल मीडिया में डालते रहते हैं। इतना ही नहीं बतौर कप्तान कोहली अभी तक टीम इंडिया को किसी भी आईसीसी के टूर्नामेंट में तो जीत नहीं दिला पाए हैं लेकिन उनकी कप्तानी में टेस्ट क्रिकेट में टीम इंडिया ने पिछले साल जरूर ऑस्ट्रेलिया को उसके घर में पहली बार टेस्ट सीरीज में हराया था। इस जीत को कोहली और कोच शास्त्री ने विश्वकप से भी बड़ी जीत तक बताया था।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement