Saturday, May 11, 2024
Advertisement

ICC टेस्ट रैंकिंग में टॉप-10 में 3 भारतीय बल्लेबाज, पुजारा चौथे नंबर पर जानिए किस नंबर पर हैं विराट

कोहली ने श्रीलंका के खिलाफ कोलकाता में पहले टेस्ट मैच में भारत की दूसरी पारी में नाबाद शतक जमाया था जो अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में उनका 50वां सैकड़ा था।

Bhasha Reported by: Bhasha
Published on: November 21, 2017 16:36 IST
Virat Kohli- India TV Hindi
Virat Kohli

दुबई: भारतीय कप्तान विराट कोहली आईसीसी की बल्लेबाजों के लिये ताजा टेस्ट रैंकिंग में एक पायदान ऊपर पांचवें स्थान पर पहुंच गये हैं लेकिन उनके साथी रविंद्र जडेजा गेंदबाजों की सूची में एक स्थान नीचे तीसरे नंबर पर खिसक गये।

कोहली ने श्रीलंका के खिलाफ कोलकाता में पहले टेस्ट मैच में भारत की दूसरी पारी में नाबाद शतक जमाया था जो अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में उनका 50वां सैकड़ा था। इसके दम पर वह आस्ट्रेलिया के डेविड वार्नर को पांचवें नंबर से हटाकर शीर्ष पांच में शामिल होने में सफल रहे।

वनडे और टी20 अंतरराष्ट्रीय दोनों में दुनिया के नंबर एक बल्लेबाज कोहली ने ड्रा छूटे मैच के पांचवें और अंतिम दिन नाबाद 104 रन बनाये थे। सलामी बल्लेबाज शिखर धवन दो पायदान ऊपर 28वें स्थान पर पहुंच गये हैं जबकि चेतेश्वर पुजारा पहले की तरह चौथे नंबर पर बने हुए हैं। लोकेश राहुल आठवें स्थान पर जमे हुए हैं लेकिन अंजिक्य रहाणे चार पायदान नीचे 14वें स्थान पर खिसक गये।

भारतीय गेंदबाजों में तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार ने आठ पायदान की लंबी छलांग लगायी है और अब वह अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ 29वीं रैंकिंग पर आसीन हो गये हैं। मोहम्मद शमी की रैंकिंग में भी एक स्थान का सुधार हुआ है और वह 18वें स्थान पर पहुंच गये हैं।

जडेजा के पास श्रीलंका के खिलाफ श्रृंखला शुरू होने से पहले गेंदबाजी और आलराउंडरों की सूची में शीर्ष पर पहुंचने का मौका था लेकिन कोलकाता में तेज गेंदबाज हावी रहे और स्पिनरों की एक नहीं चली।

इससे जडेजा को नुकसान हुआ और वह तीसरे स्थान पर खिसक गये। इसके अलावा उन्होंने आलराउंडरों की रैंकिंग में भी 20 अंक गंवाये। वह हालांकि आगामी मैचों में इसकी भरपायी कर सकते हैं। जडेजा के साथी स्पिनर रविचंद्रन अश्विन पहले की तरह चौथे स्थान पर बने हुए हैं।

श्रीलंकाई खिलाड़ियों में निरोशन डिकवेला बल्लेबाजों की सूची में तीन पायदान चढ़कर 37वें स्थान पर जबकि आफ स्पिनर दिलरूवान परेरा गेंदबाजों की सूची में तीन पायदान आगे 22वें स्थान पर पहुंच गये हैं।

टीम रैंकिंग में अगर पांचवें स्थान पर काबिज आस्ट्रेलिया एशेज श्रृंखला को 2-0 से जीतने में कामयाब हो जाता है तो वह इंग्लैंड को पीछे छोड़ देगा और यहां तक कि 5-0 से क्लीन स्वीप करने पर तीसरे स्थान पर भी पहुंच सकता है। ऐसी स्थिति में इंग्लैंडके 98 अंक रह जाएंगे।

इसके विपरीत अगर तीसरे स्थान की टीम इंग्लैंड 5-0 से जीत दर्ज करती है तो उसके 110 अंक हो जाएंगे और ऐसी स्थिति में आस्ट्रेलिया के केवल 91 अंक ही रह जाएंगे। भारत अभी 125 अंक लेकर तालिका में शीर्ष पर है जबकि दक्षिण अफ्रीका 111 अंक के साथ दूसरे स्थान पर है।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement