Thursday, April 25, 2024
Advertisement

विराट कोहली ने खुद किया खुलासा, इस वजह से गेंदबाजों की गेंद पढ़ने में होते हैं कामयाब

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने खुलासा किया है कि वह गेंद का सामना करने से पहले गेंदबाज और उसके हाव-भाव का विश्लेषण करते हैं।

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Published on: July 28, 2020 17:43 IST
विराट कोहली ने खुद...- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES विराट कोहली ने खुद किया खुलासा, इस वजह से गेंदबाजों की गेंद पढ़ने में होते हैं कामयाब

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने खुलासा किया है कि वह गेंद का सामना करने से पहले गेंदबाज और उसके हाव-भाव का विश्लेषण करते हैं। भारतीय टीम के सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल के शो ओपन नेट्स विद मयंक में कोहली ने ये बड़ा खुलासा किया।

कोहली ने कहा कि गेंद का सामना करने से पहले वह अच्छी तरह से देखते हैं कि गेंदबाज ने किस तरह से गेंद को पकड़ा हुआ है, उसकी कलाई की स्थिति क्या है, या उस गेंदबाज की बॉडी लैंग्वेज को याद करते है जब उसने एक खास तरह की डिलीवरी की थी।

कोहली ने मयंक को बताया, "मैं गेंदबाज की हर चीज का विश्लेषण करता हूं। यदि उन्होंने एक निश्चित प्रकार की डिलीवरी की थी, तो उस समय उसकी बॉडी लैंग्वेज क्या थी, उसका रन-अप कुछ अलग था या उसकी कलाई की स्थिति कुछ अलग थी। क्या वह गेंद को अलग तरीके से पकड़े हुए है? मैंने ऐसा कई बार किया है।"

कोहली ने आगे कहा, "यह एक बहुत ही अद्भुत एहसास है कि जहां आपने सोचा था, वहीं, गेंदबाज गेंद फेंकता है और फिर आप उसे मैदान के बाहर भेज देते हो। इसके अलावा, आपको उसके बारे में पता होना चाहिए कि वह क्या गेंद कर सकता है। जब आप अपने डर पर बहुत अधिक ध्यान केंद्रित करते हैं, तो आप कुछ भी नोटिस नहीं कर सकते हैं। ऐसे में आप आउट नहीं होना' के बारे में चिंतित होते हैं।

इस बातचीत के दौरान कोहली ने साल 2011 वर्ल्ड कप के उस लम्हें को भी याद किया जब पूरी टीम इंडिया ने सचिन तेंदुलकर को अपने कंधे पर उठाकर मैदान का चक्कर लगाया था।

इस तस्वीर के बारे में कोहली ने कहा "पहली बार महसूस किया कि हमने विश्व कप जीता है। निश्चित रूप से सभी की भावना पाजी (तेंदुलकर) के आसपास केंद्रित थी क्योंकि हम जानते थे कि विश्व कप जीतने का यह उनका आखिरी मौका था।"

कोहली ने आगे कहा "उन्होंने कई सालों तक जो देख के लिए किया और जितने मैच उन्होंने भारत को जिताए उससे हमें प्रेरणा मिली। मुझे लगता है कि यह हमारी तरफ से उनको एक तोहफा था। इससे पहले वो हमेशा हमें कुछ ना कुछ देते रहते थे, लेकिन इस बार देने की बारी हमारी थी।"

 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement