Friday, April 19, 2024
Advertisement

मैदान पर वापसी करने के बाद सचिन तेंदुलकर के इन रिकॉर्ड्स पर होगी विराट कोहली की नजरें

वनडे में सबसे अधिक शतक और सबसे तेज 12000 रन पूरे करने के साथ विराट कोहली की नजरें सचिन तेंदुलकर के कई रिकॉर्ड तोड़ने पर है।

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Published on: May 27, 2020 13:46 IST
Virat Kohli will Break records of Sachin Tendulkar After Cricket Resume- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES Virat Kohli will Break records of Sachin Tendulkar After Cricket Resume

देश में इस समय कोरोनावायरस महामारी फैली हुई है। इसकी वजह से सभी क्रिकेटर घर में रहने पर मजबूर हैं। सरकार ने देश में चौथा लॉकडाउन लगाते हुए गाइडलाइन जारी की थी जिसमें स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स और स्टेडियम खोलने का निर्देश दे दिया गया था। लेकिन बीसीसीआई ने साफ कर दिया था कि उन्हें खिलाड़ियों का स्वास्थ्य सर्वप्रिया है इसलिए वह कोई जल्दबाजी नहीं करेगी।

जहां एक तरफ सभी खिलाड़ी लॉकडाउन के बाद मैदान पर लौटने की आस लगाकर बैठे है वहीं कप्तान कोहली के जहन में सचिन तेंदुलकर के कुछ रिकॉर्ड चल रहे होंगे जिन्हें वो क्रिकेट के बहाल होने पर तोड़ना चाहेंगे। आइए जानते हैं जब क्रिकेट दोबारा शुरू होगा तो सचिन तेंदुलकर के किन-किन रिकॉर्ड्स को विराट कोहली तोड़ सकते हैं।

वनडे में सबसे अधिक शतक

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सचिन तेंदुलकर एकमात्र ऐसे खिलाड़ी है जिनके नाम शतकों का शतक है। विराट कोहली को सचिन के इस रिकॉर्ड को तोड़ने में तो थोड़ा समय लगेगा, लेकिन वह वनडे क्रिकेट में उनके शतकों का रिकॉर्ड जल्द तोड़ सकते हैं। सचिन तेंदुलकर के नाम वनडे क्रिकेट में कुल 49 शतक है, वहीं कप्तान कोहली अभी तक 43 शतक बना चुके हैं। 

भारत में सबसे अधिक शतक

सचिन तेंदुलकर के नाम वनडे क्रिकेट में भारतीय सरजमीं पर कुल 20 शतक है और विराट कोहली अब उनसे महज एक ही कदम दूर हैं। विराट कोहली के नाम भारत में वनडे खेलते हुए 19 शतक है। खेलों की वापसी पर तेंदुलकर के जिस वनडे रिकार्ड को कोहली सबसे पहले तोड़ सकते हैं।

सबसे तेज 12000 रन

भारतीय कप्तान विराट कोहली के नाम वनडे क्रिकेट में सबसे तेज 8,000, 9,000, 10,000 और 11,000 रन बनाने का रिकॉर्ड है। अब कोहली की नजरे सबसे कम पारियों में 12000 रन बनाने पर है। अभी तक यह रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के नाम है जिन्होंने 12000 रन बनाने के लिए 300 पारियां ली थी। वहीं कप्तान कोहली अभी तक 239 पारियों में 11837 रन बना चुके हैं। कोहली इस रिकॉर्ड को तोड़ने से 133 रन दूर हैं।

बतौर भारतीय बल्लेबाज ऑस्ट्रेलिया में सर्वाधिक शतक और सर्वाधिक रन

भारतीय टीम अगर चार टेस्ट मैचों की श्रृंखला के लिये इस साल के आखिर में ऑस्ट्रेलियाई दौरे पर जाती है तो फिर कोहली कंगारुओं के देश में टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक रन और सर्वाधिक शतक बनाने वाले भारतीय बल्लेबाज बन सकते हैं। तेंदुलकर और कोहली ने अभी ऑस्ट्रेलियाई धरती पर क्रिकेट के लंबे प्रारूप में छह-छह शतक लगाये हैं। तेंदुलकर के नाम पर इस देश में 20 मैचों की 38 पारियों में 1809 रन दर्ज हैं जबकि कोहली ने 12 टेस्ट की 23 पारियों में 1274 रन बनाये हैं। कोहली इस तरह से तेंदुलकर से 535 रन पीछे हैं।

(With Bhasha Inputs) 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement