1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. 95 साल की उम्र में हुआ वेस्टइंडीज के महान क्रिकेटर सर एवर्टन वीक्स का निधन, क्रिकेट जगत ने जताया शोक

95 साल की उम्र में हुआ वेस्टइंडीज के महान क्रिकेटर सर एवर्टन वीक्स का निधन, क्रिकेट जगत ने जताया शोक

वीक्स के नाम लगातार पांच पारियों में शतक जड़ने के साथ-साथ टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 1000 रन जड़ने का संयुक्त रिकॉर्ड भी दर्ज है।

India TV Sports Desk India TV Sports Desk
Updated on: July 02, 2020 14:34 IST
West Indies cricketer Sir Everton Weekes died at the age of 95, Cricket fraternity mourns loss- India TV Hindi
Image Source : TWITTER/WINDIESCRICKET West Indies cricketer Sir Everton Weekes died at the age of 95, Cricket fraternity mourns loss

वेस्टइंडीज के महान बल्लेबाज सर एवर्टन वीक्स का 95 साल की उम्र में बुधवार को निधन हो गया है। सर एवर्टन वीक्स को 2019 में हार्ट अटैक आया था जिसके बाद वो लगातार बीमार चल रहे थे। द थ्री डब्ल्यूएस' (the three Ws) के नाम से मशहूर वेस्टइंडीज की तिकड़ी में सर एवर्टन वीक्स क्लाइड वालकॉट और फ्रैंक वॉरेल के साथ शामिल थे। वीक्स ने सर क्लाइड वाल्कॉट और सर फ्रैंक वारेल के साथ मिलकर पचास के दशक में विश्व क्रिकेट का सबसे मजबूत बल्लेबाजी क्रम तैयार किया था। उन्हें कैरेबियाई क्षेत्र में खेलों का ‘जनक’ भी कहा जाता है।

विंडीज क्रिकेट ने वीक्स के निधन पर शोक जताते हुए ट्विटर पर लिखा- ''हमने अपना सबसे बड़ा आइडल खो दिया। एक लीजेंड, हमारा हीरो, एवर्टन वीक्स चले गए।  वीक्स की आत्मा को शांति मिले।''

क्रिकेट के कई दिग्गज खिलाड़ियों ने भी वीक्स के निधन पर ट्वीट कर श्रद्धांजलि दी-

10 साल के अपने छोटे से करियर में एवर्टन वीक्स ने 58.62 की बेहतरीन औसत से 4455 रन बनाए थे। इस दौरान उन्होंने 15 शतक भी जड़े थे। वीक्स के नाम लगातार पांच पारियों में शतक जड़ने के साथ-साथ टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 1000 रन जड़ने का संयुक्त रिकॉर्ड भी दर्ज है। वीक्स ने टेस्ट क्रिकेट की 12 पारियों में 1000 रन पूरे किए थे।

वहीं इंग्लैंड और भारत के खिलाफ लगातार 5 पारियों में उन्होंने जो शतक जड़े थे उसके रन कुछ इस प्रकार है- 141,128, 194, 162 और 101। वीक्स के पास पांच की जगह 6 लगातार शतक लगाने का भी मौका था, लेकिन वह अपनी छठी पारी में 90 की निजी स्कोर पर आउट हो गये थे।

बात उनके फर्स्ट क्लास करियर की करें तो इसमें भी उनका रिकॉर्ड शानदार था। वीक्स ने फर्स्ट क्लास करियर में 152 मैच खेलते हुए 12 हजार से अधिक रन बनाए, इस दौरान उनका औसत 55.34 का था। वीक्स का टेस्ट क्रिकेट में सर्वश्रेष्ठ स्कोर 304 रन का है इस दौरान उन्होंने 26 शतक भी लगाए थे।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड

X