Friday, May 10, 2024
Advertisement

भारत में टेस्ट जीतना विश्व क्रिकेट की सबसे बड़ी चुनौतियों में से एक है: गैरी स्टीड

टी20 विश्व कप के ठीक बाद न्यूजीलैंड 17 नवंबर से भारत का दौरा करने के लिए तैयार है। दोनों टीमें तीन मैचों की टी20 अंतरराष्ट्रीय सीरीज खेलने के बाद दो मैचों की टेस्ट सीरीज में भाग लेगी।

Bhasha Reported by: Bhasha
Published on: November 05, 2021 17:25 IST
Winning Tests in India one of world cricket’s greatest...- India TV Hindi
Image Source : GETTY Winning Tests in India one of world cricket’s greatest challenges: Gary Stead

न्यूजीलैंड के मुख्य कोच गैरी स्टीड ने शुक्रवार को कहा कि भारत को उनके घरेलू टेस्ट में स्पिन के अनुकूल परिस्थितियों में हराना विश्व क्रिकेट की सबसे बड़ी चुनौतियों में से एक है और उनकी टीम को इस बात का कोई भ्रम नहीं है कि आगामी दौरे में विराट कोहली की टीम का सामना काफी कठिन होगा।

टी20 विश्व कप के ठीक बाद न्यूजीलैंड 17 नवंबर से भारत का दौरा करने के लिए तैयार है। दोनों टीमें तीन मैचों की टी20 अंतरराष्ट्रीय सीरीज खेलने के बाद दो मैचों की टेस्ट सीरीज में भाग लेगी। स्टीड ने यहां पत्रकारों से कहा, "भारत जाना और टेस्ट मैच जीतना विश्व क्रिकेट की सबसे बड़ी चुनौतियों में से एक है। हम निश्चित रूप से इस भ्रम में नहीं हैं कि यह कितना कठिन होगा।"

दोनों टीमें टी20 विश्व कप के लिए इस समय यूएई में हैं। स्टीड ने कहा, "भारत भी हमारी तरह ही स्थिति में है, वे विश्व कप में हैं। उनकी टीम भी लंबे समय से यात्रा कर रही है। हम जानते हैं कि वे हमारे खिलाफ जिसे भी मौका देंगे वह कड़ी चुनौती पेश करेगा।"

इस 49 वर्षीय कोच का मानना है कि भारत का दौरा करने वाली टीमों के पास स्पिन की मददगार पिचों को लेकर एक स्पष्ट योजना होना जरूरी है। उन्होंने कहा, "उनके पास अच्छे स्पिनर हैं, वे जानते हैं कि उन परिस्थितियों में कैसे खेलना है। ऐसे में मुझे लगता है कि हमारे लिए खेलने के तरीका अहम हो जाता है। हम उनके गेंदबाजों के खिलाफ आक्रमण कर बड़ा स्कोर करने की कोशिश करेंगे। अगर वह स्पिनरों की मददगार विकेट है तो हम चुप नहीं बैठे रह सकते है।"

जून में विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल के बाद से यह दोनों टीमों के बीच खेल के लंबे प्रारूप में यह पहला मुकाबला होगा। उन्होंने कहा, "भारत जाना और टेस्ट सीरीज खेलना हमेशा रोमांचक होता है। हमने स्पष्ट रूप से उनके खिलाफ विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में खेला था और मेरे अनुमान से इस मैच से दूसरा चक्र (विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप) शुरू हुआ। भारतीय टीम घर में हमेशा एक बड़ी चुनौती होती है इसलिए यह हमारे लिए वास्तव में महत्वपूर्ण सीरीज है।"

भारत के साउथ अफ्रीका दौरे में हुआ बदलाव, सीएसए ने दी जानकारी

न्यूजीलैंड की टीम इस दौरे पर पांच स्पिनरों के साथ जायेगी। इसमें एजाज पटेल, विल सोमरविले और मिशेल सेंटनर की अनुभवी तिकड़ी शामिल है। उन्हें युवा रचिन रवींद्र और ग्लेन फिलिप्स से भी समर्थन मिलेगा। उन्होंने कहा, "हमने स्पष्ट रूप से एक मजबूत स्पिन अनुकूल टीम चुनी है। इसमें पांच स्पिनर हैं या पांच लोग जो गेंद को स्पिन करने की क्षमता रखते हैं।"

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement