1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. बिना लार के भी रिवर्स स्विंग कर सकता हूं, बशर्ते गेंद की चमक बनी रहे : मोहम्मद शमी

बिना लार के भी रिवर्स स्विंग कर सकता हूं, बशर्ते गेंद की चमक बनी रहे : मोहम्मद शमी

भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने मंगलवार को कहा कि लार के इस्तेमाल पर बैन लगने के बावजूद भी वह रिवर्स स्विंग प्राप्त कर सकते हैं, बशर्ते गेंद की चमक ठीक से बनी रहे। 

India TV Sports Desk India TV Sports Desk
Published on: June 02, 2020 21:24 IST
बिना लार के भी रिवर्स...- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES बिना लार के भी रिवर्स स्विंग कर सकता हूं, बशर्ते गेंद की चमक बनी रहे : मोहम्मद शमी

भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने मंगलवार को कहा कि लार के इस्तेमाल पर बैन लगने के बावजूद भी वह रिवर्स स्विंग प्राप्त कर सकते हैं, बशर्ते गेंद की चमक ठीक से बनी रहे। ICC क्रिकेट बोर्ड ने हाल ही में गेंद को चमकाने के लिए लार के इस्तेमाल पर बैन लगाने की सिफारिश की थी जिससे मैच के दौरान  COVID-19 को फैलने से रोका जा सके।

शमी ने रोहित जुगलान के साथ एक इंस्टाग्राम चैट में कहा, "मुश्किल होगी। हम बचपन से ही लार के इस्तेमाल के आदी रहे हैं। यदि आप एक तेज गेंदबाज हैं, तो जाहिर है आप गेंद को चमकाने के लिए लार का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन हां, अगर आप सूखी गेंद की चमक बरकरार रख सकते हैं, तो यह निश्चित रूप से रिवर्स होगी।"

अनिल कुंबले की अध्यक्षता वाली आईसीसी क्रिकेट समिति ने कहा है कि खिलाड़ी गेंद को चमकाने के लिए पसीने का इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन शमी ने कहा कि इससे तेज गेंदबाज को मदद नहीं मिलेगी। 

उन्होंने कहा, "पसीना और लार दोनों अलग तरह से काम करते हैं। मुझे नहीं लगता कि यह मदद करेगा। मैंने कभी भी लार के बिना गेंदबाजी करने की कोशिश नहीं की। अब COVID-19 महामारी की वजह से लार का इस्तेमाल बंद करना बहुत जरूरी है।"

शमी ने कहा कि खिलाड़ी मैदान और उसके बाहर महेंद्र सिंह धोनी की मौजूदगी को काफी मिस कर रहे हैं। उन्होंने कहा, "मैंने आईपीएल छोड़कर सभी प्रारूपों में उनके साथ खेला है। वह हमेशा अपने साथियों के साथ इस तरह से पेश आते हैं कि आपको यह महसूस भी नहीं होगा कि वह एमएस। धोनी हैं।"

उन्होंने कहा, "वह बहुत बड़े खिलाड़ी हैं। उनके बारे में मेरे पास बहुत सारी यादें हैं। हम अब भी सोचते हैं कि माही भाई आएंगे और तब खेलने में मजा आएगा।" शमी ने आगे कहा, "मुझे धोनी की एक बात बहुत पसंद है कि वह हर किसी के साथ बैठ कर खाना खाते हैं। उनके साथ हमेशा दो-चार लोग होते हैं। हम देर रात तक बात करते हैं और ये ऐसी चीजें हैं जो बहुत याद आती हैं।"

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड

X