1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. विश्वकप में जो 107 कप्तान नहीं कर पाए वो कर सकते है भारतीय कप्तान विराट कोहली, इतिहास रचने का सुनहरा मौका!

World Cup 2019: विश्वकप में जो 107 कप्तान नहीं कर पाए वो कर सकते है भारतीय कप्तान विराट कोहली, इतिहास रचने का सुनहरा मौका!

क्रिकेट का पहला विश्व कप 1975 में इंग्लैंड की ही जमीन पर खेला गया था। जिसमें वेस्टइंडीज ने सबसे पहले कब्जा किया था।

India TV Sports Desk India TV Sports Desk
Published on: May 21, 2019 9:58 IST
विराट कोहली- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGE विराट कोहली, कप्तान टीम इंडिया 

आईसीसी क्रिकेट विश्व कप का 12वां एडिशन 30 मई से इंग्लैंड एंड वेल्स की सरजमीं पर खेल जाएगा। जिसको लेकर सभी 10 देशों के कप्तान अपनी-अपनी टीम के खिलाड़ियों के साथ रणनीतियां बनाने में जुटे हुए हैं। इसी बीच एक दिलचस्प आंकड़ा सामने आया है। जिसको अगर भारतीय कप्तान विराट कोहली तोड़ते हैं तो ऐसा करने वाले वो दुनिया के पहले बल्लेबाज बन जाएंगे जबकि अभी ये रिकॉर्ड भारत के ही पूर्व कप्तान सौरव गांगुली के नाम है। 

क्रिकेट का पहला विश्व कप 1975 में इंग्लैंड की ही जमीन पर खेला गया था। जिसमें वेस्टइंडीज ने सबसे पहले कब्जा किया था। तबसे लेकर अब तक 11 बार विश्वकप खेला जा चुका है। और 107 खिलाड़ीयों को विश्व कप में अपने देश कि टीम की कप्तानी करने का सौभाग्य प्राप्त हो चुका है। जिसमें भारत के सौरव गांगुली के नाम एक ख़ास रिकॉर्ड दर्ज है। 

आईसीसी विश्वकप 2003 में भारत को फाइनल में ऑस्ट्रेलिया के हाथों बुरी तरह से हार का सामान करना पड़ा था। जिससे भारत ख़िताब तो नहीं जीत पाया लेकिन टीम के कप्तान सौरव गांगुली इतिहास रच कर वापस अपने देश लौटे। उन्होंने पूरे विश्व कप के दौरान बतौर कप्तान तीन शतकीय पारियां खेली थी। जिस कारनामें को आज तक दुनिया का कोई भी बल्लेबाज दोहरा नहीं पाया है। यानी कि आज तक कोई भी कप्तान बतौर बल्लेबाज आईसीसी विश्वकप में तीन से ज्यादा शतक नहीं मार पाया है।

ऐसे में अपना तीसरा वर्ल्ड कप व बतौर भारतीय कप्तान पहला विश्व कप खेलने जाने वाले टीम इंडिया की रन मशीन विराट कोहली के पास पूर्व कप्तान सौरव गांगुली का रिकॉर्ड तोड़ने का सुनहरा मौका है। कोहली पिछले कुछ सालों से शानदार फॉर्म में चल रहे हैं। हर एक सीरीज व दुनिया के हर कोने में कोहली के बल्ले से शतक निकला है। 227 वनडे मैचों में 41 शतक लगा चुके कोहली अगर विश्व कप में तीन या उससे ज्यादा शतक मारते हैं तो सौरव गांगुली के रिकॉर्ड को तोड़ सकते हैं। इंग्लैंड की पिच भी इस समय कोहली के अनुकूल है जिससे कोहली भी विश्व कप में वो कारनामा करके लौटेंगे जो आज तक कप्तानी कर चुके 107 कप्तान कर नहीं पाए। 

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड

X