Thursday, April 25, 2024
Advertisement

रिटायरमेंट के 1 साल पूरा होने पर युवराज सिंह ने फैंस को कहा शुक्रिया

भारत के पूर्व हरफनमौला खिलाड़ी युवराज सिंह ने आज से ठीक 1 साल पहले यानी 10 जून 2019 को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास का ऐलान किया था।

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Published on: June 10, 2020 18:26 IST
रिटायरमेंट के 1 साल...- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES रिटायरमेंट के 1 साल पूरा होने पर युवराज सिंह ने फैंस को कहा शुक्रिया

भारत के पूर्व हरफनमौला खिलाड़ी युवराज सिंह ने आज से ठीक 1 साल पहले यानी 10 जून 2019 को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास का ऐलान किया था। युवराज को क्रिकेट से संन्यास लिए 1 साल का समय बीत चुका है लेकिन फैंस के दिलों में उनके प्रति प्यार में कोई कमी नहीं आई है। यही वजह है कि सोशल मीडिया पर आज सुबह से ही हैशटैग मिस यू युवी (#MissYouYuvi) ट्रेंड कर रहा है। फैंस का ये प्यार देखकर युवी ने अपने ट्विटर हैंडल पर अपने चाहने वालों के लिए एक खास संदेश शेयर किया।

युवराज ने बुधवार को ट्वीट किया, "डियर फैंस, आपका प्यार देखकर मैं अभिभूत हूं और आपका आभारी हूं। क्रिकेट हमेशा मेरा जीवन रहेगा, जैसे कि आप लोग मेरे जीवन का एक हिस्सा हैं। आइए हम सभी जिम्मेदार नागरिक के तौर पर COVID-19 के खिलाफ जंग में सरकार के निर्देशों का पालन करना जारी रखे। साथ ही इस मुश्किल घड़ी में जरूरतमंद लोगों की मदद करने की पूरी कोशिश करते रहे।"

युवराज के रिटायरमेंट के 1 साल पूरा होने पर सचिन ने भी ट्वीट कर उस घटना को याद किया जब उन्होंने चेन्नई के एक कैंप में पंजाब के इस क्रिकेटर को देखा था। सचिन ने लिखा, "आपके रिटायरमेंट को 1 साल हो गया है। मैंने पहली बार आपको चेन्नई कैंप के दौरान देखा था और न मदद नहीं कर सका। लेकिन मैंने नोटिस किया था कि आप प्वाइंट पर बहुत ही एथलेटिक थे। मुझे आपके 6 छक्को के बारे में बात करने की ज़रूरत नहीं है, यह स्पष्ट हो चुका है कि आप किसी भी मैदान पर कहर बरपा सकते है।"

गौरतलब है कि युवराज सिंह ने 2003 से 2017 तक भारत के लिए 40 टेस्ट, 304 वनडे और 58 T20 अंतर्राष्ट्रीय मैच खेले हैं। उन्होंने वनडे में 36.55 के औसत से 8,701 रन बनाए हैं जिसमें 14 शतक और 52 अर्द्धशतक शामिल हैं। यही नहीं, उन्होंने 36.68 की मदद से वनडे में 111 विकेट लिए हैं।

युवराज सिंह भारतीय टीम के ऐसे खिलाड़ी रहे हैं जिन्होंने बड़े मौके पर टीम के लिए प्रदर्शन किया है। इसमें साल 2000 का चैपियंस ट्रॉफी, 2007 टी-20 विश्व कप और साल 2011 विश्व कप शामिल है। इस तीनों ही बड़े टूर्नामेंट भारतीय टीम को जीत दिलाने में युवराज सिंह की अहम भूमिका रही है।

T20 इंटरनेशनल क्रिकेट में युवराज सिंह दुनिया के इकलौते खिलाड़ी ने जिन्होंने 6 गेंद पर 6 छक्के लगाने का कारनामा किया है। वहीं इस फॉर्मेट में सबसे तेज 12 गेंद में 50 रन बनाने का रिकॉर्ड भी युवराज सिंह के नाम ही दर्ज है।  

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement