Friday, April 26, 2024
Advertisement

अजिंक्य रहाणे ने अर्धशतक लगाते बनाया कीर्तिमान, भारत के लिए ये कमाल करने वाले पहले भारतीय

Ajinkya Rahane Run: अजिंक्य रहाणे ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में शानदार बल्लेबाजी की और एक बड़ा रिकॉर्ड बना दिया है।

Govind Singh Written By: Govind Singh
Updated on: June 09, 2023 18:38 IST
Ajinkya Rahane- India TV Hindi
Image Source : BCCI TWITTER Ajinkya Rahane

Ajinkya Rahane WTC Final 2023: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2023 के फाइनल मैच का तीसरे दिन का खेल हो रहा है। ऑस्ट्रेलियाई टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 469 रन बनाए। जिसके जबाव में भारतीय बल्लेबाज अच्छा खेल नहीं दिखा पाए। टीम इंडिया ने 154 रन तक ही 6 विकेट गंवा दिए। लेकिन इसके बाद अजिंक्य रहाणे ने भारतीय पारी को संभाल लिया। उन्होंने मैच में शानदार पारी खेली और शानदार अर्धशतक लगाया। इसी के साथ एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। 

अजिंक्य रहाणे ने किया कमाल 

अजिंक्य रहाणे वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2023 के फाइनल में 89 रन बनाकर आउट हुए।। उन्होंने 129 गेंदों का सामना करते हुए 11 चौके और 1 छक्का लगाया। WTC फाइनल में वह अर्धशतक लगाने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज हैं। अर्धशतक लगाते ही उन्होंने महेंद्र सिंह धोनी, हार्दिक पांड्या, सौरव गांगुली, विराट कोहली, वीरेंद्र सहवाग, सचिन तेंदुलकर की बराबरी कर ली है। इन बल्लेबाजों ने भी ICC के फाइनल में एक-एक हाफ सेंचुरी लगाई है। वहीं, सिर्फ गौतम गंभीर ने ICC फाइनल में दो हाफ सेंचुरी लगाई हैं। गंभीर ने टी20 वर्ल्ड कप 2007 के फाइनल में 75 रन और वनडे वर्ल्ड कप 2011 में 97 रन बनाए थे। 

ICC के फाइनल में हाफ सेंचुरी लगाने वाले 

गौतम गंभीर- 2 अर्धशतक

अजिंक्य रहाणे- 1 अर्धशतक
महेंद्र सिंह धोनी- 1 अर्धशतक
सौरव गांगुली- 1 अर्धशतक
विराट कोहली- 1 अर्धशतक
हार्दिक पांड्या- 1 अर्धशतक
वीरेंद्र सहवाग- 1 अर्धशतक
सचिन तेंदुलकर- 1 अर्धशतक

टीम इंडिया को जिताए कई मैच 

अजिंक्य रहाणे ने भारतीय टीम के लिए 2013 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ही डेब्यू किया था। अजिंक्य रहाणे ने भारत के लिए 82 टेस्ट मैचों में 4931 रन बनाए हैं। जिसमें उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 188 रन रहा है। इसके अलावा उन्होंने 90 वनडे मैचों में 2962 रन और 20 टी20 मैचों में 375 रन बनाए हैं। 

भारतीय टीम ने बचाया फॉलोआन 

अजिंक्य रहाणे और शार्दुल ठाकुर की वजह से ही भारतीय टीम फॉलोआन बचाने में कामयाब हो पाई। टीम इंडिया को फॉलोआन बचाने के लिए 270 रनों की जरूरत थी। भारतीय टीम अभी भी ऑस्ट्रेलिया से 270 रन पीछे है। टीम इंडिया की शुरुआत अच्छी नहीं रही। जब रोहित शर्मा और शुभमन गिल जल्दी आउट हो गए। इसके बाद विराट कोहली और चेतेश्वर पुजारा भी कमाल नहीं दिखा पाए। लेकिन फिर अजिंक्य रहाणे और शार्दुल ठाकुर ने रन बनाने की जिम्मेदारी संभाली। दोनों ही बल्लेबाजों ने मिलकर भारतीय टीम को संकट से निकाल लिया। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement