Friday, May 03, 2024
Advertisement

क्या एक दूसरे की कप्तानी में नहीं खेलना चाह रहे हैं रोहित और विराट ?

साउथ अफ्रीका दौरे पर लिमिटेड ओवरों के कप्तान रोहित शर्मा चोट के कारण टेस्ट सीरीज से बाहर हो गए हैं।

India TV Sports Desk Edited by: India TV Sports Desk
Updated on: December 14, 2021 15:41 IST
Rohit sharma, Virat Kohli, cricket, sports, India cricket team - India TV Hindi
Image Source : GETTY Rohit sharma and Virat Kohli

Highlights

  • रोहित शर्मा हाल ही में वनडे और टी-20 के कप्तान बने जबकि कोहली के पास सिर्फ टेस्ट की कप्तानी रह गई है
  • साउथ अफ्रीका दौरे पर टीम इंडिया को तीन टेस्ट और तीन वनडे मैचों की सीरीज खेलनी है
  • चोट के कारण रोहित शर्मा साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज से बाहर हो गए हैं

यूएई में हुए टी-20 विश्व कप के बाद से ही भारतीय क्रिकेट टीम बदलाव के दौर से गुजर रही है। भारत को सफेद गेंद क्रिकेट में नया कप्तान मिला तो विराट कोहली के पास अब सिर्फ टेस्ट फॉर्मेट में टीम की कमान रह गई है। टीम को इसी महीने साउथ अफ्रीका दौरे पर जाना है। यहां भारत को तीन टेस्ट और तीन वनडे मैचों की सीरीज खेलनी है।

साउथ अफ्रीका दौरे पर लिमिटेड ओवरों के कप्तान रोहित शर्मा चोट के कारण टेस्ट सीरीज से बाहर हो गए हैं। 34 साल के रोहित को प्रैक्टिस सेशन के दौरान चोट लगी। भारत को साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहला टेस्ट मैच 26 दिसंबर से खेलना है।

वहीं अब मीडिया रिपोर्ट से खबर निकलकर आ रही हैं की टेस्ट टीम के कप्तान विराट कोहली साउथ अफ्रीका दौरे पर वनडे सीरीज में नहीं खेलना चाह रहे हैं। दोनों टीमों के बीच यह वनडे सीरीज जनवरी में खेला जाएगा। 

समाचार एजेंसी एएनआई की रिपोर्ट के मुताबिक कोहली अपने परिवार के साथ समय बिताना चाहते हैं, यही कारण है की वह वनडे सीरीज से ब्रेक लेना चाह रहे हैं। दूसरी तरफ कहा जा रहा है की कोहली अपनी बेटी वमिका के पहले जन्मदिन पर उसके साथ रहने चाहते हैं।

हालांकि वनडे सीरीज से कोहली बाहर रहेंगे इसकी अभी आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है लेकिन टेस्ट सीरीज से रोहित का बाहर होना और अब वनडे से विराट का ब्रेक लेने की खबर एक अलग ही कहानी बयां करने लगी है।

क्या वनडे की कप्तानी छिनने से नाराज हैं विराट ?

दरअसल विराट कोहली की कप्तानी में भारत का टी-20 विश्व कप में प्रदर्शन काफी निराशाजनक रहा और वह लीग स्टेज से ही बाहर हो गई। इसके बाद इस फॉर्मेट से कोहली ने कप्तानी छोड़ दी। हालांकि उन्होंने इसकी घोषणा टूर्नामेंट के शुरू होने से पहले ही कर दी थी।

टी-20 विश्व कप के ठीक बाद भारत ने रोहित शर्मा को टी-20 का नया कप्तान नियुक्त किया और न्यूजीलैंड के खिलाफ घरेलू सीरीज में टीम ने शानदार खेल का प्रदर्शन किया। इसके बाद भारत और न्यूजीलैंड के बीच दो टेस्ट मैचों की सीरीज खेली गई, जिसमें रोहित शर्मा टीम का हिस्सा नहीं थे।

वहीं साउथ अफ्रीका दौरे पर जब वनडे टीम का एलान किया गया तो बीसीसीआई ने कोहली की जगह रोहित शर्मा को टीम का नया कप्तान नियुक्त किया। इसे लेकर कई तरह की रिपोर्ट सामने आई की कोहली को वनडे टीम से कप्तानी छोड़ने को कहा गया था लेकिन वह ऐसा नहीं चाहते थे। हालांकि इस पर विराट कोहली ने किसी तरह की कोई प्रतिक्रिया नहीं थी। 

दूसरी तरफ रिपोर्ट्स में यह भी कहा जा रहा है की कोहली बीसीसीआई के कहने के बावजूद वह प्रैक्टिस सेशन में भी हिस्सा नहीं ले रहे हैं क्योंकि वनडे टीम की कमान छिनने से वह नाराज हैं।  ऐसे में कोहली के इस रवैये को देखें तो यह कहा जा सकता है की इन दिनों टीम इंडिया के खेमें में सबकुछ ठीक नहीं चल रहा है।

आपको बता दें कि लिमिटेड ओवरों में लंबे समय से कोहली को कप्तानी से हटाने की बात कही जा रही थी। दसरअल विराट कोहली अपनी कप्तानी में आईसीसी के तीन बड़े टूर्नामेंट (2017 चैंपियंस ट्रॉफी, 2019 विश्व कप, 2021 टी-20 विश्व कप) में टीम इंडिया की अगुआई की लेकिन इस दौरान एक बार भी वह खिताब नहीं जीत सकें। इसके अलावा इसी साल कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया को वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में भी हार का सामना करना पड़ा था। इस कारण से उनकी कप्तानी पर सवाल उठने लगे थे।

विराट कोहली का हालिया प्रदर्शन

विराट कोहली मौजूदा समय में दुनिया के बेहतरीन बल्लेबाजों में से एक हैं। हालांकि पिछले दो साल से उनका बल्ला खामोश ही रहा है। इन दो सालों में कोहली क्रिकेट के किसी भी फॉर्मेट में शतक नहीं लगा पाए हैं।

पिछले दो सालों में विराट कोहली के टेस्ट क्रिकेट में प्रदर्शन को देखें तो वह कुल 13 टेस्ट मैच खेले हैं। इस दौरान उन्होंने 26.04 की औसत से सिर्फ 599 रन बनाए जिसमें उनका सर्वोच्च स्कोर 74 रन का है। 

वहीं दो सालों के उनके वनडे रिकॉर्ड पर नजर डाले तो इस दौरान उन्होंने कुल 15 मैचों में 43.26 की औसत से 649 रन बनाए हैं जिसमें उनका सर्वोच्च स्कोर 89 रनों का है। यही कारण है की कोहली के इस प्रदर्शन को बीसीसीआई नजरअंदाज नहीं कर पाई और उनसे दोनों फॉर्मेट की कप्तानी छीन ली गई।

पिछले दो सालों में रोहित शर्मा का खेल 

रोहित शर्मा पिछले दो साल में कुल 11 टेस्ट मैच खेले हैं। इस दौरान उनका प्रदर्शन कोहली से बेहतरीन रहा है। रोहित शर्मा ने इस दौरान 47.68 की औसत से 906 रन बनाए हैं जिसमें दो शतकीय पारी भी शामिल है। 

वहीं वनडे फॉर्मेट में रोहित ने 2 सालों में कुल 9 मैच खेले जिसमें उन्होंने 57.66 की औसत से 519 रन बनाए जिसमें दो शतक भी शामिल है। वहीं इस दौरान वनडे में उनका सर्वोच्च स्कोर 159 का रहा।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement