Monday, May 20, 2024
Advertisement

Asia Cup 2022, IND vs PAK: विराट कोहली आज पाकिस्तान के खिलाफ लगाएंगे अनोखा शतक, मैदान पर उतरते ही रचेंगे इतिहास

Asia Cup 2022, IND vs PAK: विराट कोहली आज अपना 100वां टी20I मैच खेलने उतरेंगे।

Written By: Rajeev Rai @Rajeev_Bharat
Updated on: August 28, 2022 11:33 IST
Virat Kohli, ind vs pak, india vs pakistan, asia cup- India TV Hindi
Image Source : BCCI Virat Kohli 100th T20I match

Highlights

  • विराट कोहली आज खेलेंगे अपना 100वां टी20I मैच
  • तीनों फॉर्मेट में 100 मैच खेलने वाले पहले भारतीय बनेंगे
  • अंतरराष्ट्रीय करियर में बना चुके हैं 23 हजार से ज्यादा रन

Asia Cup 2022, IND vs PAK: पूर्व भारतीय कप्तान विराट कोहली के लिए आज का दिन बेहद खास होने वाला है। एशिया कप में पाकिस्तान के खिलाफ दुबई में आज होने वाले महामुकाबले में सभी की निगाहें विराट पर अधिक होंगी। एक महीने के लंबे ब्रेक के बाद क्रिकेट एक बार से फिर क्रिकेट के मैदान पर होंगे। पिछले कुछ समय से अपनी फॉर्म को लेकर संघर्ष कर रहे विराट से हर किसी को एक बड़ी पारी की उम्मीद होगी। टीम इंडिया की जीत के लिए भी विराट का चलना बेहद जरूरी है। विराट 1000 दिन से अधिक समय साल से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में एक भी शतक नहीं लगा पाए हैं, लेकिन आज पाकिस्तान के खिलाफ मैच में उतरने के साथ ही वह अपने नाम एक अनोखा शतक दर्ज कर लेंगे।

विराट आज अपना 100वां टी20I मैच खेलेंगे

विराट कोहली एशिया कप में आज जब पाकिस्तान के खिलाफ मैच खेलने के लिए उतरेंगे तो ये उनका 100वां टी20I मुकाबला होगा। खास बात ये भी है कि विराट तीनों फॉर्मेट यानी टेस्ट, वनडे और टी20 में 100 मैच खेलने वाले पहले भारतीय क्रिकेटर बन जाएंगे।

कोहली ने 2008 में किया था अंतरराष्ट्रीय डेब्यू

2008 में अपना अंतरराष्ट्रीय डेब्यू करने के बाद विराट लगातार टीम का हिस्सा रहे हैं। वह भारत के लिए यह उपलब्धि हासिल करने वाले पहले और एकमात्र क्रिकेटर होंगे क्योंकि उनसे पहले अभी तक भारत का कोई भी खिलाड़ी यह मुकाम हासिल नहीं कर पाया है। हालांकि भारत के लिए सबसे ज्यादा टी20 इंटरनेशनल मैच भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा ने खेले हैं। उन्होंने 132 टी20 मैच खेले हैं, वे वन डे में भी 100 ज्यादा मैच खेल चुके हैं, लेकिन उनके टेस्ट मैचों की संख्या सिर्फ 45 ही है। 

पिछले कुछ समय से संघर्ष कर रहे विराट

कोहली के तीनों फॉर्मेट के प्रदर्शन की बात करें तो पिछले दो साल से भी ज्यादा वक्त से कोहली का बल्ला खामोश ही रहा है, इसके बाद भी उनका प्रदर्शन किसी अन्य खिलाड़ी की तुलना में कई गुणा बेहतर है। उन्होंने हाल ही में मोहाली में अपना 100वां टेस्ट मैच खेला था।

विराट अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में बना चुके हैं 23 हजार से अधिक रन

विराट अब तक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर में 23 हजार से अधिक रन बना चुके हैं। इसमें उन्होंने 102 टेस्ट मैचों में आठ हजार से ज्यादा रन बनाए हैं, जिसमें 27 शतक और 28 अर्धशतक शाामिल हैं। वहीं वनडे में उनके मैचों की संख्या 262 है, जहां वे 12 हजार से ज्यादा रन अपने नाम कर चुके हैं। इसमें 43 शतक और 64 अर्धशतक हैं। टी20 इंटरनेशनल मैचों की बात की जाए तो वे 99 मैचों में अब तक 3300 से अधिक रन अपने नाम कर चुके हैं। इसमें उनके नाम 30 अर्धशतक हैं।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement