Asia Cup 2022: मोहम्मद शमी को नहीं मिली टीम इंडिया में जगह... और हंगामा बरप गया

Asia Cup 2022: 27 अगस्त से शुरू होने वाले एशिया कप 2022 के लिए भारत की जो टीम चुनी गई है, उसमें मोहम्मद शमी का नाम नहीं है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: August 10, 2022 16:46 IST
mohamma d Shami and Ravindra Jadeja- India TV Hindi News
Image Source : PTI mohamma d Shami and Ravindra Jadeja

Highlights

  • एशिया कप 2022 के लिए चोट के कारण नहीं हैं जसप्रीत बुमराह और हर्षल पटेल
  • टीम में युवा तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह और आवेश खान को मिला है मौका
  • मोहम्मद शमी ने टी20 विश्व कप 2021 के बाद से भारत के लिए नहीं खेला है टी20 मैच

Asia Cup 2022 Mohammad Shami:  एशिया कप 2022 के लिए भारतीय सेलेक्टर्स ने जो टीम चुनी है, उसने एक नई बहस को जन्म दे दिया है। जहां एक ओर विराट कोहली और केएल राहुल की टीम इंडिया में वापसी हुई है, वहीं तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह और हर्षल पटेल चोटिल होने के कारण इस टीम में शामिल नहीं हो पाए हैं।  जसप्रीत बुमराह की गैर मौजूदगी में सभी को उम्मीद थी कि मोहम्मद शमी भी टीम इंडिया के लिए वापसी करते हुए नजर आ सकते हैं, लेकिन सेलेक्टर्स ने भुवनेश्वर कुमार जैसे अनुभवी तेज गेंदबाज के साथ आवेश खान और अर्शदीप सिंह जैसे गेंदबाजों केा तरजीह दी है। टीम में यही तीन तेज गेदबाज हैं और चौथे तेज गेंदबाज की भूमिका हार्दिक पांड्या निभाएंगे, लेकिन अब सबसे बड़ा सवाल मोहम्मद शमी का है। शमी टीम इंडिया में क्यों नहीं हैं, क्या उनका टी20 करियर खत्म हो गया है। क्या मोहम्मद शमी टी20 विश्व कप 2022 की टीम इंडिया में भी अब शामिल नहीं हो पाएंगे, ये सवाल अपने आप में सभी को मथ रहे हैं। 

Mohammad Shami in T20Is

Image Source : INDIA TV
Mohammad Shami in T20Is

जसप्रीत बुमराह की गैरमौजूदगी में थी मोहम्मद शमी की संभावना

27 अगस्त से शुरू होने वाले एशिया कप 2022 के लिए भारत की जो टीम चुनी गई है, उसमें मोहम्मद शमी का नाम नहीं है। उम्मीद थी कि मोहम्मद शमी दुबई और शारजाह की पिचों पर नई गेंद की जिम्मेदारी निभाएंगे, लेकिन भारतीय सेलेक्टर्स ने कुछ और ही सोचा है।  शमी को टीम में जगह न मिलने पर कई लोग हैरान रह गए। इसका बड़ा कारण ये भी है कि एशिया कप को टी20 विश्व कप की तैयारियों को लेकर देखा जा रहा है, लेकिन अगर शमी एशिया कप में ही नहीं हैं, तो क्या उनका विश्व कप की टीम से भी पत्ता कट जाएगा। शमी ने भारत के लिए टी20 तब से नहीं खेला है जब से पिछले साल यूएई में टी20 विश्व कप के सुपर 10 चरण से बाहर हो गए थे। इसके बाद भारत के लिए कई तेज गेंदबाज खेलते हुए नजर आए, इसमें जसप्रीत बुमराह, हर्षल पटेल, भुवनेश्वर कुमार, आवेश खान, अर्शदीप सिंह, मोहम्मद सिराज, उमरान मलिक और शार्दुल ठाकुर भारत के लिए खेले, लेकिन सेलेक्टर्स ने मोहम्मद शमी को एक भी मौका नहीं दिया है। 

Mohammad Shami in IPL

Image Source : IPLT20.COM
Mohammad Shami in IPL

ऐसा है मोहम्मद शमी का रिकॉर्ड
हालांकि ये भी सही है कि मोहम्मद शमी ने टी20 का रिकॉर्ड उनके टेस्ट और वनडे जितना प्रभावशाली नहीं रहा है। शमी के टी20 इंटरनेशनल आंकड़ों की बात करें तो  17 टी20 में मोहम्मद शमी ने 31.55 की औसत और 9.54 की इकॉनमी रेट से 18 विकेट लिए हैं। मोहम्मद शमी भले भारत के लिए ज्यादा टी20 मैच न खेले हों, लेकिन वे आईपीएल में लगातार किसी न किसी टीम के लिए खेलते हुए नजर आए। पहले वे लंबे अर्से तक पंजाब किंग्स के लिए खेले और इस बार तो वे नई टीम गुजरात टाइटंस के लिए खेलते हुए दिखे और अच्छा प्रदर्शन भी किया।  टी20 विश्व कप 2021 की बात करें तो यहां शमी पांच मैचों में 23.33 की औसत और इकोनॉमी रेट 8.84 से छह विकेट लिए, जो बहुत ज्यादा अच्छा नहीं कहा जा सकता, लेकिन ये खराब भी नहीं है। शमी ने गुजरात टाइटंस के आईपीएल 2022 ट्रॉफी में 20 विकेट लिए और सभी को प्रभावित भी किया, माना जा रहा था कि इस प्रदर्शन के बल पर मोहम्मद शमी टीम इंडिया में वापसी करेंगे, लेकिन ऐसा नहीं हो पाया। खास बात ये भी है कि दीपक चाहर भी टीम इंडिया में बैकअप गेंदबाज के रूप में शामिल हैं, लेकिन शमी का नाम तो उसमें भी नहीं है।

Mohammad Shami in IPL

Image Source : PTI
Mohammad Shami in IPL

Latest Cricket News

लाइव स्कोरकार्ड

navratri-2022