1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. Asia Cup 2022 : टीम इंडिया के लिए लगातार दो बार जीती एशिया कप की ट्रॉफी, अब ले चुका है संन्यास

Asia Cup 2022 : टीम इंडिया के लिए लगातार दो बार जीती एशिया कप की ट्रॉफी, अब ले चुका है संन्यास

Asia Cup 2022 : 2018 में एशिया कप खेला गया था, तब रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम इंडिया ने फाइनल में बांग्लादेश को हराकर इस ट्रॉफी पर कब्जा किया था।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: August 05, 2022 13:47 IST
MS Dhoni And Yuvraj Singh- India TV Hindi News
Image Source : GETTY IMAGES MS Dhoni And Yuvraj Singh

Highlights

  • एशिया कप 2022 के लिए आठ अगस्त को किया जाएगा टीम इंडिया का ऐलान
  • साल 2016 और 2018 का एशिया कप भारतीय क्रिकेट टीम ने किया था अपने नाम
  • पूर्व कप्तान एमएस धोनी के बगैर टीम इंडिया इस बार एशिया कप में उतरेगी

 

Asia Cup 2022 : एशिया कप 2022 का बिगुल बज गया है। इसका पहला मैच 27 अगस्त को खेला जाएगा। टीम इंडिया अभी वेस्टइंडीज के खिलाफ टी20 सीरीज खेल रही है, इसके बाद भारतीय टीम जिम्बाब्वे के दौरे पर जाएगी। इसके बाद तुरंत एशिया कप शुरू हो जाएगा। जिम्बाब्वे के खिलाफ वन डे सीरीज के तीन मैच 18, 20 और 22 अगस्त को खेले जाएंगे और एशिया कप का पहला मैच 27 अगस्त को होगा। हालांकि टीम इंडिया अपने पहले मैच 28 अगस्त को पाकिस्तान से खेलेगी। हालांकि जिम्बाब्वे के खिलाफ जो टीम चुनी गई है, उसमें कई सीनियर खिलाड़ियों को रेस्ट दिया गया है। लेकिन फिर भी कुछ खिलाड़ी ऐसे जरूर होंगे, जो जिम्बाब्वे के खिलाफ भी खेलेंगे और फिर  एशिया कप में भी टीम इंडिया के लिए खेलते हुए नजर आएंगे। एशिया कप के लिए भारतीय टीम का ऐलान आठ अगस्त को किया जाएगा, जब भारत और वेस्टइंडीज के बीच सीरीज खत्म हो जाएगी। इससे पहले साल 2018 में एशिया कप खेला गया था, तब रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम इंडिया ने फाइनल में बांग्लादेश को हराकर इस ट्रॉफी पर कब्जा किया था। इस बीच साल  2018 से लेकर साल 2022 तक यानी इन चार साल में टीम इंडिया काफी बदल गई है। साल 2018 से भी पहले साल  2016 में भी एशिया कप हुआ था तब भी टीम इंडिया ने बांग्लादेश को हराया था। इन दोनों टीमों में एक खिलाड़ी ऐसा था, जिसने टीम इंडिया को एशिया कप दिलाया, लेकिन वो खिलाड़ी इस बार टीम के साथ नहीं होगा। ऐसा नहीं है कि वो खिलाड़ी टीम से बाहर हो गया है, बल्कि उसने इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास ले लिया है। हम बात कर रहे हैं टीम इंडिया के पूर्व कप्तान एमएस धोनी की। 

साल 2016 के एशिया कप में धोनी ने खेली थी छह गेंद पर 20 रन की पारी 

दुनिया के सबसे शानदार फिनिशर और कप्तान रहे एमएस धोनी इस बार के एशिया कप में टीम इंडिया के साथ नहीं दिखेंगे। एमएस धोनी ऐसे खिलाड़ी हैं, जिन्होंने भारत के लिए लगातार दो बार एशिया कप खेला और टीम इंडिया को जीत भी दिलाई। एक बार तो धोनी कप्तान थे और दूसरे में वे बतौर खिलाड़ी खेल रहे थे। एशिया कप 2016 के फाइनल में एमएस धोनी ने बांग्लादेश के खिलाफ छह गेंदों पर 20 रन की अहम पारी खेली थी। इस मैच में वे भारत के कप्तान भी थे। इस मैच में बांग्लादेश ने पहले बल्लेबाजी करते हुए पांच विकेट पर 120 रन बनाए थे और भारत के सामने 121 रनों का टारगेट रखा था। धोनी की आखिरी ओवर में खेली गई पारी और शिखर धवन की 60 रन की पारी बदौलत टीम इंडिया ने दो विकेट के नुकसार पर इस लक्ष्य को हासिल कर लिया था और आठ विकेट से इस मैच को जीता था। 

एशिया कप 2018 के फाइनल में धोनी ने बनाए थे 36 रन
इसके बाद साल 2018 के एशिया कप में भी टीम इंडिया फाइनल तक पहुंची और इस बार टीम के कप्तान रोहित शर्मा थे। लेकिन एमएस धोनी भी इस टीम में शामिल थे। इस बार भी भारत का मुकाबला बांग्लादेश से हुआ था। इस बार भी बांग्लादेश ने पहले बल्लेबाजी की और 222 रन बनाए, यानी टीम इंडिया के सामने जीत के लिए 223 रनों का लक्ष्य था। बांग्लादेश के सलामी बल्लेबाज लिटिन दास ने 121 रन की शतकीय पारी खेली थी। इसके बाद जब भारती टीम बल्लेबाजी के लिए उतरी तो रोहित शर्मा और शिखर धवन ने पहले विकेट के लिए अच्छी साझेदारी की, लेकिन उसके बाद जल्दी जल्दी विकेट गिर गए। लेकिन एक छोर एमएस धोनी संभाला, उन्होंने काफी धीमी बल्लेबाजी की। उन्होंने 67 गेंद पर 36 रन की पारी खेली और आउट हो गए। इसके बाद आखिरी में भुवनेश्वर कुमार और रवींद्र जडेजा ने टीम को जीत की दहलीज तक पहुंचा दिया। भारत ने सात विकेट के नुकसान पर इस लक्ष्य को हासिल कर लिया और तीन विकेट से मैच अपने नाम कर लिया। कई साल बाद ऐसा होगा कि टीम इंडिया एशिया कप में एमएस धोनी के बगैर उतरेगी। एमएस धोनी ने अब इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास ले लिया है, लेकिन वे आईपीएल में अभी भी खेल रहे हैं। देखना होगा कि एमएस धोनी के बिना टीम इंडिया कैसा प्रदर्शन करती है। 

Latest Cricket News

लाइव स्कोरकार्ड